Mobile Addiction: हर वक्‍त मोबाइल के लिए रोता है बच्चा? ये आदत बिगाड़ सकती है बच्‍चे की मेंटल और फिजिकल हेल्थ, ऐसे कम करें बच्‍चों का स्‍क्रीन टाइम

How do I limit my child's cell phone time: अब तक लोगों का मानना था कि मोबाइल पर बहुत ज्यादा समय बिताने के कारण आंखों पर बुरा असर पड़ रहा है लेकिन वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के अनुसार इस आदत का बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास पर भी असर पड़ रहा है.

Mobile Addiction: हर वक्‍त मोबाइल के लिए रोता है बच्चा? ये आदत बिगाड़ सकती है बच्‍चे की मेंटल और फिजिकल हेल्थ, ऐसे कम करें बच्‍चों का स्‍क्रीन टाइम

Mobile Addiction: स्मार्टफोन से बच्चों को बचाने के उपाय.

खास बातें

  • एक साल से कम उम्र के बच्चों को स्मार्टफोन से बिलकुल दूर रखना चाहिए.
  • यह उनके मानसिक और शारीरिक विकास पर असर डाल सकता है.
  • बच्चों को स्मार्टफोन पकड़ाने की जगह उन्हें बिजी रखने के उपाय करने चाहिए.

How do I limit my child's cell phone time: आजकल बच्चे (kids) घंटों स्मार्टफोन (Smartphone) पर समय गुजारने लगे हैं. इसके साथ ही बच्चों पर इसके असर को लेकर तरह तरह की आशंकाएं सामने आ रही हैं. इस संबंध में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की ओर से चेतावनी भी जारी की जा चुकी है. अब तक लोगों का मानना था कि मोबाइल पर बहुत ज्यादा समय बिताने के कारण आंखों पर बुरा असर पड़ रहा है लेकिन वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के अनुसार इस आदत का बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास पर भी असर पड़ रहा है. 

ये भी पढ़ें : नॉर्मल नहीं है छोटी उम्र में बालों का झड़ना, जान लीजिए बच्चों के बाल गिरने के कारण और इससे जुड़े जोखिम

कैसे रखें बच्चों को स्मार्टफोन से दूर | How do I limit my child's cell phone time

एक साल से कम उम्र के बच्चों को फोन से रखें दूर

एक साल से कम उम्र के बच्चों को स्मार्टफोन से बिलकुल दूर रखना चाहिए. उन्हें दूध पिलाने या शांत रहने के लिए स्मार्टफोन दिखाने की आदत बिलकुल नहीं लगानी चाहिए. यह उनके मानसिक और शारीरिक विकास पर असर डाल सकता है.

बच्‍चों को बिजी रखने के करें उपाय

बच्चों को स्मार्टफोन पकड़ाने की जगह उन्हें बिजी रखने के उपाय करने चाहिए. शाम में बच्चों के साथ पार्क जाएं और उन्हें खेलने के लिए प्रोत्साहित करें. इसके साथ ही बच्चों को किसी गेम या स्पोर्ट्स क्लब का मेंबर बनवा सकते हैं.

ये भी पढ़ें : 60 फीसदी फैट है दिमाग, पूरी तरह फॉर्म होने में लगते हैं 25 साल, फॉमूला-1 कार से भी तेज ट्रेवल करती है इंफॉर्मेशन, दिमाग ह‍िला देंगे दिमाग से जुड़े ये मजेदार फेक्‍ट्स

बच्‍चों के लिए स्मार्टफोन यूज करने के नियम बनाएं

आजकल स्कूल और अन्य एक्टिविजिट के कारण कभी कभी बच्चों को स्मार्टफोन देना जरूरी होता है. ऐसे समय में उनके स्मार्टफोन यूज करने को लेकर कुछ नियम बनाएं. जैसे वे कितनी देर तक स्मार्टफोन का यूज कर सकते हैं और उसमें क्या देख सकते हैं. बच्चों को स्मार्टफोन से बचाने के लिए अपने फोन में पासवर्ड का इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें : Habits of 'SuperAgers': कौन होते हैं ‘सुपरएजर्स' और किन आदतों से रहते हैं लंबी उम्र तक जवां, छू नहीं पाता डिमेंशिया, जान लें सीक्रेट

बच्चों को समय दें

बच्चों को स्मार्टफोन की आदत से बचाने के लिए सबसे पहले खुद भी इस आदत से बचना जरूरी है. इसके साथ ही बच्चों के साथ समय बिताने के लिए बोर्ड गेम खेलें या उनके साथ बाहर जाएं.

बनाएं शेड्यूल | Smartphone schedule for kids

बच्‍चे पूरे दिन में कितने देर देख सकते हैं फोन 

आजकल बच्चों को स्कूल और अन्य एक्टिविटीज के कारण स्मार्टफोन का यूज करना जरूरी होता है. ऐसे में तय करें कि पूरे दिन में उन्हें कितनी देर के लिए स्मार्टफोन देना है.

बच्‍चों को कब देना है स्मार्टफोन

बच्चों को जरूरी काम के लिए स्मार्टफोन देते समय हमेशा ध्यान रखें कि आप उस समय उनके आसपास ही रहें. इससे वे स्मार्टफोन पर बेकार में समय बर्बाद नहीं करेंगे.

ये भी पढ़ें : Lymphoma: क्या है लिंफोमा कैंसर, जानिए इसके लक्षण, कारण, बचाव और उपचार के तरीके

फोन इस्‍तेमाल करने वाले बच्‍चों पर कैसे रखें नजर

बच्चे ने स्मार्टफोन पर क्या देखा और क्या सर्च किया इस पर हमेशा नजर बनाएं रखें. इससे बच्चों में घंटों स्मार्टफोन देखने की आदत नहीं बनेगी.

Osteoporosis: Causes, Symptoms, treatment | ऑस्टियोपोरोसिस, हड्डियों की कमजोरी: कारण, लक्षण, इलाज | Watch Video-



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)