विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 31, 2023

बच्‍चों के बाल झड़ रहे हैं? नॉर्मल नहीं है ये, जान लीजिए बच्चों के बाल गिरने के कारण और इससे जुड़े जोखिम

कभी कभी स्कैल्प से जुड़े डिस्आर्डर के कारण बच्चों के बाल गिरने लगते हैं. यह समस्या जीवन के लिए खतरनाक नहीं हो लेकिन इसका बच्चों के इमोशनल हेल्थ पर गंभीर असर होता है.

Read Time: 4 mins
बच्‍चों के बाल झड़ रहे हैं? नॉर्मल नहीं है ये, जान लीजिए बच्चों के बाल गिरने के कारण और इससे जुड़े जोखिम
बच्चों में बालों को झड़ना इन बीमारियों का हो सकता है संकेत

Hair Loss in Children: उम्र बढ़ने पर बालों का गिरना सामान्य है लेकिन कभी-कभी बच्चों के बाल गिरने लगते हैं हालांकि यह बिलकुल सामान्य नहीं है. कम उम्र में बालों के गिरने का कारण वयस्क के बालों के गिरने के कारण से अलग होते हैं. बच्चों के बालों के गिरने का सबसे सामान्य कारण स्कैल्प से जुड़े डिस्आर्डर होते हैं. इस तरह के डिस्आर्डर के कारण कम उम्र के बच्चों में बाल झड़ने, हेयरलेस पैचेज बनने जैसी समस्याएं होने लगती हैं. भले ही यह समस्या जीवन के लिए खतरनाक नहीं हो लेकिन इसका बच्चों के इमोशनल हेल्थ पर गंभीर असर होता है. आइए जानते हैं बच्चों में बाल गिरने का क्या-क्या कारण हो सकते हैं और उनका उपचार....

बच्चों के बाल क्यों झड़ते हैं | Hair Loss in Children: Common and Uncommon Causes

1. टीनिया केपिटिस  (Tinea Capitis) : 

कंघी और टोपी जैसी चीजें शेयर करने के कारण होने वाले फंगल इंफेक्शन के कारण बच्चों को टिनिया कैपिटिस  हो सकता है जिसके कारण तेजी से बाल गिरने लगते हैं. इसे स्कैल्प का रिंगवर्म या दाद भी कहा जाता है. इसमें स्कैल्प पर बाल रहित पैचेज बन जाते हैं. सिर की स्किन रेड और पपड़ीदार हो जाती है. कभी कभी बुखार हो सकता है. इसके उपचार के लिए डॉक्टर एंटीफंगल दवा और एंटीफंगल शैम्पू यूज करने की सलाह देते हैं.

2. एलोपेशिया एरियाटा (Alopecia Areata) : 

ऑटो इम्यून बीमारी एलोपेशिया एरियाटा के कारण भी बच्चों के बाल झड़ने लगते हैं. इसमें इम्यून सिस्टम बालों के फॉलिकल पर हमला करता है जिसके कारण बाल गिरने लगते हैं. सही उपचार के बाद एक साल के अंदर बाल फिर उग आते हैं.

3. ट्राइकोटिलोमेनिया  (Trichotillomania) :

 ट्राइकोटिलोमेनिया  एक ऐसा डिस्आर्डर है जिसमें बच्चे अपने बाल उखाड़ने लगते हैं. इसके उपचार के लिए बच्चे को  थेरेपी की जरूरत होती है. थेरेपी में उन्हें अपने इमोशंस को समझने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें : World Osteoporosis Day 2023: कब मनाया जाता है वर्ल्ड ऑस्टियोपोरोसिस डे, जानिए इन दिन का इतिहास, महत्व और बोन हेल्थ के टिप्स

4. टेलोजेन इफ्लूवीअम (Telogen effluvium)

तेज बुखार, सर्जरी गंभीर चोट या किसी की मौत का बच्चों के बाल उगने की प्रक्रिया पर असर पड़ता है जिसके कारण बाल गिरने और नए बाल उगने का बैलेंस बिगड़ जाता है. समय के साथ संबंधित कारण का असर कम हो जाता है और बाल सामान्य रूप से उगने लगते हैं.

5. पोषण की कमी (Nutritional deficiency)

बच्चों की बॉडी में आयरन, जिंक, नियासिन, बायोटिन, प्रोटी, अमीनो एसिड और विटामिंस की कमी का असर बालों के झड़ने के रूप में सामने आ सकता है. जरूरी पोषण वाली डाइट से इस परेशानी को दूर किया जा सकता है.

6. हाइपोथायरायडिज्म (Hypothyroidism)

हाइपोथायरायडिज्म की स्थिति में थायराइड ग्लैंड बॉडी में सही मात्रा में हार्मोन नहीं बना पाता है जिसके कारण विकास में गड़बड़ी आने लगती है. इसके कारण थकान, वजन नहीं बढ़ने की परेशानी के साथ साथ बाल भी गिरने लगते हैं.

ये भी पढ़ें : बार-बार नाक में उंगली डालता ह बच्‍चा, इस Bad Habit के पीछे हो सकती है ये वजह, छुड़ाने के लिए आसान टिप्स

कीमोथेरेपी (Chemotherapy)

कीमोथेरेपी लेने वाले बच्चों में भी बाल गिरने की समस्या सामने आती है. कीमो में काफी स्ट्रॉग दवाओं का यूज किया जाता है जिसका असर बालों की जड़ों पर पड़ता है.

Watch Video: Overnight Hair Growth Hack! Stop hair fall, Regrow Thinning Hair (Hindi) | बालों का झड़ना कैसे रोकें

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने फैटी लिवर और डायबिटीज पर चौंकाने वाले आंकड़े शेयर किए
बच्‍चों के बाल झड़ रहे हैं? नॉर्मल नहीं है ये, जान लीजिए बच्चों के बाल गिरने के कारण और इससे जुड़े जोखिम
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Next Article
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;