विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 27, 2023

How to Live a Long Life: कौन होते हैं ‘सुपरएजर्स’ और किन आदतों से रहते हैं लंबी उम्र तक जवां, छू नहीं पाता डिमेंशिया, जान लें सीक्रेट

Habits of SuperAgers: बुजुर्गों में अल्जाइमर और अन्य प्रकार के डिमेंशिया ( Dementia) की बीमारी बढ़ती जा रही है. हालांकि कुछ बेहतरीन आदतों को अपनाकर सुपरएजर्स डिमेंशिया के खतरे को कम करने में कामयाब रहते हैं.

Read Time: 4 mins
How to Live a Long Life: कौन होते हैं ‘सुपरएजर्स’ और किन आदतों से रहते हैं लंबी उम्र तक जवां, छू नहीं पाता डिमेंशिया, जान लें सीक्रेट
इन आदतों को अपनाएं और रहें डिमेंशिया से दूर

How to Live a Long Life: बुजुर्गों में अल्जाइमर और अन्य प्रकार के डिमेंशिया (Dementia) की बीमारी बढ़ती जा रही है. खासकर 80 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले बुजुर्गों में इसका प्रभाव ज्यादा नजर आता है. इन मानसिक बीमारियों के कारण बुजुर्गों अपनी देखभाल करने में असमर्थ हो जाते हैं. यहां की उन्हें रोजमर्रा के कामों में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ बेहतरीन आदतों को अपनाकर ‘सुपरएजर्स' (Super Agers) डिमेंशिया के खतरे को कम करने में कामयाब रहते हैं. आइए जानते हैं किन आदतों को अपनाकर सुपरएजर्स डिमेंशिया से करते हैं अपना बचाव.

ये भी पढ़ें : 60 फीसदी फैट है दिमाग, पूरी तरह फॉर्म होने में लगते हैं 25 साल, फॉमूला-1 कार से भी तेज ट्रेवल करती है इंफॉर्मेशन, दिमाग ह‍िला देंगे दिमाग से जुड़े ये मजेदार फेक्‍ट्स


कौन कहलाते हैं सुपरएजर्स | Who are Super Agers


80 वर्ष से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग जो मध्यम आयु वर्ग के लोगों की तरह सक्रिय रहते हैं उन्हें सुपरएजर्स कहा जाता है. अपने उम्र के अन्य लोगों की तुलना में उनकी दिमागी क्षमता भी बेहतर होती है.


सुपरएजर्स की आदतें | लंबी उम्र कैसे जिएं  | Habits of SuperAgers | How to Live a Long Life


एक्टिव लाइफस्टाइल

उम्र बढ़ने के साथ सक्रिय रहना सबसे अच्छी चीज है जिससे हेल्थ को कई फायदे होते हैं. सप्ताह में दो बार भी एक्सरसाइज करने से बीमारियां होने का खतरा काफी कम हो सकता है. फिजिकली एक्टिव रहने से बॉडी में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती. एक्सरसाइज दिल और मांसपेशियों को मजबूत रखता है और गिरने का खतरा कम करता है.

ये भी पढ़ें : Skin Care Routine: क्या आपको भी नहीं पता अपना Exact Skin Type, कैसे पहचानें अपना स्किन टाइप, ये टिप्स करेंगे मदद...


मानसिक रूप से भी सक्रिय


फिजिकली एक्टिव रहने के साथ साथ मेंटली एक्टिव रहना भी जरूरी है. सुपरएजर्स इसके लिए पहेलियां और सुडोकू हल करने से लेकर नए नए विषयों को पढ़ना और उस पर चर्चा करना लगातार जारी रखते हैं.


मजबूत सामाजिक संबंध


सुपरएजर्स सामाजिक रूप से भी एक्टिव रहते हैं और लोगों से मेल-मिलाप में यकीन रखते हैं. यह निराशा और हताशा जैसी भावनाओं से दूर रखने में मदद करता है. मानसिक रूप से निराशावादी सोच से मुक्त होने का हेल्थ पर अच्छा असर पड़ता है.

कभी-कभार ड्रिंक


सुपरएजर्स में ऐसे लोग शामिल हैं जो फिटनेस के शौकीन हैं और कभी-कभार एक ड्रिंक भी लेते हैं हैं. जो लोग कम शराब पीते हैं उनमें अल्जाइमर रोग या स्मृति समस्याओं के लक्षण विकसित होने की संभावना उन लोगों की तुलना में कम थी जो शराब नहीं पीते हैं.

Osteoporosis: Risk factors, diagnosis, treatment in Hindi | Orthopedic Doctor से जानें कारण और इलाज, Watch Video:

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Monsoon Health Tips: मॉनसून में बच्चों को बीमार होने से बचाने और सेहतमंद रखने के लिए अपनाएं ये तरीके
How to Live a Long Life: कौन होते हैं ‘सुपरएजर्स’ और किन आदतों से रहते हैं लंबी उम्र तक जवां, छू नहीं पाता डिमेंशिया, जान लें सीक्रेट
सूर्य नमस्कार योग करते वक्त भूलकर भी न करें गलती, फायदे की जगह होगा नुकसान, देखिए करने का सही तरीका स्टेप बाय स्टेप
Next Article
सूर्य नमस्कार योग करते वक्त भूलकर भी न करें गलती, फायदे की जगह होगा नुकसान, देखिए करने का सही तरीका स्टेप बाय स्टेप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;