Lymphoma: क्या है लिंफोमा कैंसर, जानिए इसके लक्षण, कारण, बचाव और उपचार के तरीके

लिंफोमा गले से शुरू होता है. बॉडी में इम्यून सिस्टम को बढ़ाने वाली सेल्स लिम्फोकेट्स में कैंसर पनपने लगता है तो इसे लिंफोमा कैंसर कहा जाता है.

Lymphoma: क्या है लिंफोमा कैंसर, जानिए इसके लक्षण, कारण, बचाव और उपचार के तरीके

जानिए क्या होता है लिंफोमा, क्या है इस बीमारी के लक्षण.

खास बातें

  • लिंफोमा के कारण, लक्षण, उपचार और बचाव
  • लिम्फोमा कैंसर के कारणों का अभी तक पता नहीं चला है.
  • कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी से लिंफोमा कैंसर का उपचार संभव है

Lymphoma: लिंफोमा खतरनाक बीमारी है, जो कैंसर एक रूप है. इसमें लिंफेटिक सिस्टम (लसीका तंत्र) पर असर पड़ता है जिससे इम्यून सिस्टम ठीक से काम नहीं कर पाता है. लिंफोमा गले से शुरू होता है. बॉडी में इम्यून सिस्टम को बढ़ाने वाली सेल्स लिम्फोकेट्स में कैंसर पनपने लगता है तो इसे लिंफोमा कैंसर कहा जाता है. इसके कारण लिम्फ नोड्स का आकार बढ़ जाता है. सूजन के अलावा बुखार, वजन में कमी और रात में पसीना आना जैसे लक्षण सामने आ सकते हैं. लिंफोमा कैंसर के लक्षण काफी देर से सामने आते हैं.

लिम्फोमा कैंसर के कारणों का अभी तक पता नहीं चला है. इसकी कोई ठोस वजह नहीं बताई जा सकती है. और यही वजह है कि इस बीमारी से बचने का भी कोई स्पष्ट तरीका भी नहीं बताया जा सकता. इस लिहाज से सही आहार को अपनाना और व्यायाम करना काफी फायदेमंद होता है. स्वस्थ जीवन शैली बीमारी का टालने का कारगर तरीका जरूर मानते है.

ये भी पढ़ें : Habits of 'SuperAgers': कौन होते हैं ‘सुपरएजर्स' और किन आदतों से रहते हैं लंबी उम्र तक जवां, छू नहीं पाता डिमेंशिया, जान लें सीक्रेट

लिंफोमा के कारण, लक्षण, उपचार और बचाव 

लिंफोमा के लक्षण (Symptoms of Lymphoma)

  1. गले में खराबी और आसपास सूजन
  2. लिम्फ नोड्स में सूजन
  3. बुखार आना
  4. खांसी और सांस लेने में परेशानी
  5. रात में सोते वक्त पसीना आना
  6. थकान और वजन में कमी
  7. गले में खुजली और जलन

ये भी पढ़ें : 60 फीसदी फैट है दिमाग, पूरी तरह फॉर्म होने में लगते हैं 25 साल, फॉमूला-1 कार से भी तेज ट्रेवल करती है इंफॉर्मेशन, दिमाग ह‍िला देंगे दिमाग से जुड़े ये मजेदार फेक्‍ट्स

लिंफोमा का कारण (Causes of Lymphoma)

लिंफोमा कैंसर का सटीक कारण अब तक पता नहीं चल पाया है. हालांकि अब तक हुए रिसर्च के अनुसार यह जेनेटिक और एनवायरमेंट कारणों से हो सकता है. कुछ केमिकल और एचआईवी जैसी बीमारी भी इसका कारण हो सकती है.

लिंफोमा से बचाव (Prevention from Lymphoma)

लिंफोमा कैंसर से बचाव काफी कठिन है लेकिन इसके खतरे को कम करने के लिए एचआईवी, हेपेटाइटिस सी जैसे संक्रमण से बचकर रहना चाहिए. इसके लिए वैक्सीन लगवाने और सेफ सेक्स के उपाय अपनाए जा सकते हैं. इसके साथ ही न्यूट्रिएंट्स से भरपूर डाइट, अल्कोहल और सिगरेट से दूर रहने से भी खतरा कम हो सकता है. लिंफोमा का कारण बनने वाने केमिकल के संपर्क में आने से भी बचना चाहिए.

लिंफोमा का उपचार (Treatment of Lymphoma)

कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी से लिंफोमा कैंसर का उपचार संभव है. इसके साथ ही इम्यूनो थेरेपी से एंटीबॉडी के इंजेक्शन भी दिए जाते हैं. इस उपचार में दवा कैंसर वाले सेल्स की पहचानकर केवल उन्हें भी नष्ट करती हैं.

Osteoporosis: Causes, Symptoms, treatment | ऑस्टियोपोरोसिस, हड्डियों की कमजोरी: कारण, लक्षण, इलाज | Wtach Video



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)