विज्ञापन
This Article is From Oct 31, 2023

60 फीसदी फैट है दिमाग, पूरी तरह फॉर्म होने में लगते हैं 25 साल, फ़ॉर्मूला वन कार से भी तेज ट्रेवल करती है इंफॉर्मेशन, दिमाग ह‍िला देंगे दिमाग से जुड़े ये मजेदार फेक्‍ट्स

Fun Facts About Your Brain: इंसानी दिमाग जितना जटिल है उसमें उतने ही ज्यादा दिलचस्प तथ्य भी छिपे हैं. क्या आप जानते हैं आपको छोटे से सिर में रहने वाले छोटे से दिमाग में क्या क्या होता है.

60 फीसदी फैट है दिमाग, पूरी तरह फॉर्म होने में लगते हैं 25 साल, फ़ॉर्मूला वन कार से भी तेज ट्रेवल करती है इंफॉर्मेशन,  दिमाग ह‍िला देंगे दिमाग से जुड़े ये मजेदार फेक्‍ट्स
Fun Facts About Your Brain: जानिए कितना दिलचस्प होता है इंसानी दिमाग

Facts About Your Brain:  ब्रेन मानव शरीर का सबसे कॉम्प्लेक्स लेकिन महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि, चलने-फिरने जैसी सामान्य क्रिया से लेकर डाइजेस्टिव और नर्वस सिस्टम के फंक्शन और रेगुलेशन के लिए जिम्मेदार होता है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ-साथ तमाम अन्य टेक्नोलॉजी भी मानव मस्तिष्क की ही देन है. हमें अक्सर इन टेक्नोलॉजीज और नए अविष्कारों के बारे में कुछ न कुछ नया पढ़ने को मिलता है, लेकिन आज हम इन नए क्रिएशन्स की जननी यानि ह्यूमन ब्रेन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातों से रूबरू होंगे. अपने ब्रेन के बारे में ये दिलचस्प बातें जान कर आप भी हैरान रह जाएंगे.

दिमाग से जुड़ी दिलचस्प बातें | Interesting Facts Related To Brain | Fun Facts About the Brain

दिमाग में जमा है सबसे ज्यादा फैट

शरीर में फैट जमा होना और उसको कम करने की जद्दोजहद से तो सब वाकिफ हैं लेकिन क्या आपको पता है कि ब्रेन शरीर का वो हिस्सा है जहां सबसे ज्यादा फैट जमा होता है. ब्रेन का लगभग 60 प्रतिशत हिस्सा फैट से बना होता है. ये फैटी एसिड्स दिमाग के फंक्शन के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं इसीलिए दिमाग के लिए जरूरी फैटी फूड्स को अपने डाइट में जरूर शामिल करें.

ये भी पढ़ें: सर्दी खांसी ही नहीं आपके हार्ट की हेल्‍थ के लिए भी अच्‍छा है शहद, जानें शहद के फायदे

268 मील प्रति घंटा है दिमाग की स्पीड

हमारे मस्तिष्क के फंक्शन के लिए न्यूरॉन्स जिम्मेदार होता है जो इलेक्ट्रिक सिग्नल्स के जरिए इंफॉर्मेशन को कम्यूनिकेट करता है. न्यूरॉन जब स्टिम्युलेट होता है तो उससे उत्पन्न हुआ इलेक्ट्रिक इम्पल्स 268 मील प्रति घंटे की रफ्तार से एक सेल से दूसरे सेल तक पहुंचता है.

जला सकते हैं बल्ब

आप अपने ब्रेन पॉवर से एक बल्ब जला सकते हैं, जी हां ये बिल्कुल सच है. दिमाग लगभग 23 वाट का पॉवर जेनरेट कर सकता है जो एक बल्ब जलाने के लिए काफी है.

ज्यादा बड़ा होता है पुरुषों का दिमाग

इंसान के ब्रेन का वजन लगभग 1336 ग्राम होता है. पुरूषों का दिमाग महिलाओं के अपेक्षा ज्यादा बड़ा होता है हालांकि ज्यादा बड़े साइज का मतलब ज्यादा इंटेलिजेंस नहीं होता है.

ये भी पढ़ें: शरीर में इन कमियों की वजह से बार-बार उलझने लगते हैं बाल, बालों को कटवाने की बजाए इन बातों पर दें ध्‍यान

25 साल तक ग्रो करता है आपका दिमाग

मानव दिमाग को पूरी तरह से विकसित होने में काफी लंबा समय लगता है. दिमाग का ग्रोथ पिछले हिस्से से शुरू होता है और आखिरी में अगले हिस्से की ग्रोथ कंप्लीट होती है. दिमाग के अगले हिस्से के लोब्स लगभग 25 साल की उम्र तक पूरी तरह से विकसित हो जाता है.

शरीर को दिमाग से जोड़ता है स्पाइनल कॉर्ड

शरीर और दिमाग को आपस में जोड़ने का काम स्पाइनल कॉर्ड का होता है. स्पाइनल कॉर्डस पर सबसे ज्यादा न्यूरॉन नर्व्स पाया जाता है.

Osteoporosis: Risk factors, diagnosis, treatment in Hindi | Orthopedic Doctor से जानें कारण और इलाज, Watch Video: 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
60 फीसदी फैट है दिमाग, पूरी तरह फॉर्म होने में लगते हैं 25 साल, फ़ॉर्मूला वन कार से भी तेज ट्रेवल करती है इंफॉर्मेशन,  दिमाग ह‍िला देंगे दिमाग से जुड़े ये मजेदार फेक्‍ट्स
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com