कैंसर के इलाज में कैसे काम करती है कीमोथेरेपी? कैंसर स्पेशलिस्ट डॉक्टर से जानिए पूरी जानकारी

Cancer Treatment: कैंसर के इलाज और कीमोथेरेपी से जुड़े सवाल भी होते हैं. इनमें से एक बड़ा सवाल है कि कीमोथेरेपी कैसे काम करती है? इसका असर कैसे होता है?

कैंसर के इलाज में कैसे काम करती है कीमोथेरेपी? कैंसर स्पेशलिस्ट डॉक्टर से जानिए पूरी जानकारी

जानिए किस तरह काम करती है कीमोथेरेपी.

Chemotherapy: दुनिया भर में जानलेवा बीमारियों में सबसे अव्वल कैंसर का इलाज मेडिकल साइंस के लिए चैलेंजिंग टास्क बना रहता है. कैंसर से लड़ रहे मरीजों और उनके परिवार के सामने रोज तरह-तरह की शंकाएं पैदा होती हैं. इनमें कैंसर के इलाज और कीमोथेरेपी से जुड़े सवाल भी होते हैं. इनमें से एक बड़ा सवाल है कि कीमोथेरेपी कैसे काम करती है? इसका असर कैसे होता है? इसके बारे में लंबे समय से कैंसर का इलाज कर रहे एक्सपर्ट आसानी और विस्तार से बता सकते हैं.  आइए, कैंसर स्पेशलिस्ट डॉक्टर शुभम गर्ग से इस बेहद जरूरी सवाल का जवाब जानते हैं.

कीमोथेरेपी कैसे काम करती है? (How does chemotherapy work?)

फोर्टिस अस्पताल, नोएडा में सर्जिकल ऑन्कोलॉजी के डायरेक्टर डॉक्टर शुभम गर्ग ने इसे बेहद जरूरी सवाल का जवाब बताया है कि कीमोथेरेपी काम कैसे करती है? उन्होंने कहा कि यह जानने से कैंसर के मरीजों का भ्रम दूर होता है. इसके साथ ही उनका डर भी कम होता है. डॉक्टर गर्ग ने बताया कि कीमोथेरेपी बेसिकली साइटो टॉक्सिक केमिकल्स या फार्मास्यूटिकल्स होते हैं जिनका काम होता है कि वो सेल्स को मारते हैं. क्योंकि ये जेनरिक कीमोथेरेपी होती हैं. इसलिए हर तरह के सेल्स पर ये टॉक्सिक होती हैं.

ये भी पढ़ें: पीरियड्स के बाद क्या सच में लड़कियों की हाइट नहीं बढ़ती है? क्या कहते हैं एक्सपर्ट

रेपिडली ग्रोइंग कैंसर सेल्स को खत्म करती है कीमोथेरेपी

डॉक्टर शुभम गर्ग ने बताया कि कीमोथेरेपी ज्यादातर बहुत तेजी से बढ़ने वाले यानी रेपिडली ग्रो होने वाले सेल्स को मारती है. कैंसर के सेल्स रेपिडली ग्रोइंग सेल्स होते हैं. इसलिए कीमोथेरेपी में सेलेक्टिवली कैंसर सेल्स ज्यादा मारे जाते हैं. हालांकि, इसके साथ ही शरीर में मौजूद और भी रेपिडली ग्रोइंग सेल्स जैसे बाल, आंत और मुंह के अंदर के कुछ सेल्स भी कीमोथेरेपी के दौरान मारे जाते हैं. इसलिए हमें कीमोथेरेपी की साइड इफेक्ट्स में बालों का झड़ना, पतले दस्त होना और मुंह में अल्सर होना वगैरह दिखाई देते हैं. कैंसर के इलाज में कीमोथेरेपी सिलेक्टिवली काम करती है. यह टारगेटेड नहीं होती है. 

कीमोथेरेपी क्या है, कैसे होती है, डॉ. से जानें | What is Chemotherapy | Chemotherapy Kaise Hoti Hai



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)