पीरियड्स के बाद क्या सच में लड़कियों की हाइट नहीं बढ़ती है? क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Does height increase after periods? माना जाता है कि इस फेज के शुरू होने के बाद लड़कियों की लंबाई (Height) रुक जाती है. इस धारणा में कितनी सच्चाई है इस बारे में एनडीटीवी ने एक्सपर्ट से बातचीत की.

पीरियड्स के बाद क्या सच में लड़कियों की हाइट नहीं बढ़ती है? क्या कहते हैं एक्सपर्ट

बच्चियों की हाइट बढ़ाने के लिए ध्यान रखें ये बातें

Does height increase after periods? अक्सर मांओं को अपनी बड़ी होती बेटी की चिंता रहती है. खास कर जब बच्ची किशोरावस्था में प्रवेश करती है और पीरियड्स (Periods) की शुरुआत होती है. पीरियड के बारे में सही जानकारी देने से लेकर इस उम्र में बच्ची के ग्रोथ का ध्यान देना ये सब माता-पिता की जिम्मेदारी होती है. कई बार ये सवाल उठता है कि लड़की के पीरियड शुरू होने के बाद उसकी लंबाई नहीं बढ़ती. ऐसा माना जाता है कि इस फेज के शुरू होने के बाद लड़कियों की लंबाई (Height) रुक जाती है. इस धारणा में कितनी सच्चाई है इस बारे में एनडीटीवी ने एक्सपर्ट से बातचीत की.

कब डॉक्टर से मिलना है जरूरी

स्त्री रोग विशेषज्ञ, डॉ. सोनम गुप्ता ने इस बारे में एनडीटीवी से बातचीत की. डॉक्टर सोनम ने बताया कि अगर बच्ची के पीरियड्स 8 साल में शुरू हो गए हैं तो आपको इसे लेकर डॉक्टर से मिलने की जरूरत है. ऐसी स्थिति सामान्य नहीं है. लेकिन अगर पीरियड 10 साल की उम्र में आते हैं तो ये सामान्य है, ऐसे में चिंता की कोई जरूरत नहीं.

बेटी की सही ग्रोथ के लिए इन बातों का दे ध्यान

डॉक्टर सोनम गुप्ता ने बताया कि लड़कियों में पीरियड्स शुरू होने के बाद भी उनकी लंबाई बढ़ती है. लेकिन इसके लिए उनके खानपान का ध्यान रखने की जरूरत है. पौष्टिक आहार लें और साथ ही फिजिकल एक्टिविटीज पर ध्यान दें. स्पोर्ट्स एक्टिविटीज करने से और सही आहार लेने से बच्ची की हाइट बढ़ती है और अपने जेनेटिक्स के अनुसार उसका कद होता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)