विज्ञापन
Story ProgressBack

पेट का मोटापा, बॉडी वेट और पूरे शरीर की चर्बी करना चाहते हैं कम, तो ICMR की सलाह पर आज से शुरू कर दें सिर्फ ये काम

ICMR Guidelines For Obesity: हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने से आप न केवल पेट की चर्बी, ज्यादा वजन और मोटापे से बच सकते हैं, बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में भी सुधार होगा. यहां जानिए अपनी लाइफस्टाइल कैसे मैनेज करें.

Read Time: 4 mins
पेट का मोटापा, बॉडी वेट और पूरे शरीर की चर्बी करना चाहते हैं कम, तो ICMR की सलाह पर आज से शुरू कर दें सिर्फ ये काम
Weight Loss Tips: हाल ही में ICMR ने 17 डायटरी गाइडलाइन्स शेयर की हैं.

How Can I Lose My Weight Naturally: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई लोग हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने में असमर्थ होते हैं, जिससे पेट की चर्बी, ज्यादा वजन और मोटापे जैसी समस्याएं पैदा होती हैं. हाल ही में ICMR ने 17 डायटरी गाइडलाइन्स शेयर की हैं, जिनमें से एक हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाकर अपने पेट की चर्बी, मोटापे को कम करना शामिल भी है. इस लेख में हम आपको हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने के कुछ जरूरी उपाय बताएं, जो आपको इन मोटापे से जुड़ी समस्या से बचने में मदद करेंगी.

मोटापे से बचने के लिए आप क्या कर सकते हैं? | What Can You Do To Avoid Obesity?

1. बैलेंस डाइट लें

बैलेंस डाइट का मतलब है कि आपके खाने में सभी जरूरी पोषक तत्व शामिल हों. अपनी डाइट में ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, प्रोटीन और हेल्दी फैट शामिल करें. जंक फूड, तले-भुने खाने और मिठाइयों से बचें, क्योंकि इनमें हाई मात्रा में कैलोरी और अनहेल्दी फैट होती है.

यह भी पढ़ें: किस वजह से बनती है पित्त की थैली में पथरी? जानिए पित्ताशय की पथरी के लक्षण, कारण और इलाज के बारे में सब कुछ

2. नियमित व्यायाम करें

नियमित फिजिकल एक्टिविटी पेट की चर्बी कम करने और हेल्दी वेट बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभाती है. हफ्ते में कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली गतिविधि (जैसे तेज चलना, साइकिल चलाना) या 75 मिनट की तीव्र गतिविधि (जैसे दौड़ना, तैराकी) करें. इसके अलावा सप्ताह में कम से कम दो बार मांसपेशियों को मजबूत करने वाले व्यायाम करें.

3. पर्याप्त नींद लें

पर्याप्त नींद न लेना मोटापे और ज्यादा वजन की एक प्रमुख वजह हो सकती है. हर रात 7-8 घंटे की नींद लेना जरूरी है. पर्याप्त नींद लेने से आपका मेटाबॉलिज्म सही रहता है और भूख को कंट्रोल करने वाले हार्मोन भी बैलेंस रहते हैं.

यह भी पढ़ें: कम शारीरिक परिश्रम करने वाली महिलाओं का कितना होना चाहिए वजन, कैलोरी की जरूरत? एक दिन में कितना लें दूध, दही, फल जानिए

4. स्ट्रेस मैनेजमेंट

तनाव मोटापे का एक प्रमुख कारण हो सकता है. योग, ध्यान, गहरी सांसें लेना या कोई भी ऐसी एक्टिविटी जो आपको शांति और सुकून दे, उसे अपनी डेली लाइफ में शामिल करें. तनाव को सही तरीके से मैनेज करने से पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिल सकती है.

5. पर्याप्त पानी पिएं

दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. पानी आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और आपके शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है. हर दिन कम से कम 8 गिलास पानी पिएं.

6. भोजन का समय निश्चित रखें

नियमित समय पर भोजन करना आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को सही रखता है. सुबह का नाश्ता कभी न छोड़ें, क्योंकि यह आपके दिन की एनर्जी की शुरुआत करने में बड़ी भूमिका निभाता है. छोटे-छोटे भोजन करें और एक बार में ज्यादा खाने से बचें.

यह भी पढ़ें: काली मिर्च को पीसकर घी के साथ मिलाकर खाना किसी वरदान से कम नहीं, गजब फायदों की लिस्ट पढ़कर रह जाएंगे दंग

7. खानपान की आदतों पर कंट्रोल रखें

खाने की आदतों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. धीरे-धीरे खाएं और खाने को अच्छे से चबाएं. टीवी देखते हुए या मोबाइल पर लगे रहने के दौरान खाने से बचें. इस तरह की आदतें आपको ज्यादा खाने पर मजबूर कर सकती हैं.

हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने से आप न केवल पेट की चर्बी, ज्यादा वजन और मोटापे से बच सकते हैं, बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में भी सुधार होगा. सही खानपान, रेगुलर व्यायाम, पर्याप्त नींद और तनाव मैनेज करने से आप एक हेल्दी और खुशहाल जीवन जी सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सफेद बालों को काला करने की है बड़ी टेंशन, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में मिलेगा अच्छा रिजल्ट
पेट का मोटापा, बॉडी वेट और पूरे शरीर की चर्बी करना चाहते हैं कम, तो ICMR की सलाह पर आज से शुरू कर दें सिर्फ ये काम
धूम्रपान करने से कैंसर, हार्ट डिजीज, डायबिटीज, जल्दी बुढ़ापा, खराब यौन स्वास्थ्य के साथ हो सकती हैं ये 10 घातक बीमारियां
Next Article
धूम्रपान करने से कैंसर, हार्ट डिजीज, डायबिटीज, जल्दी बुढ़ापा, खराब यौन स्वास्थ्य के साथ हो सकती हैं ये 10 घातक बीमारियां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;