विज्ञापन
Story ProgressBack

काली मिर्च को पीसकर घी के साथ मिलाकर खाना किसी वरदान से कम नहीं, गजब फायदों की लिस्ट पढ़कर रह जाएंगे दंग

Benefits of Ghee And Black Pepper: काली मिर्च पाउडर और घी का संयोजन एक सस्ता और प्रभावी प्राकृतिक उपाय है जो अनेक स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करके आप अपने पाचन, इम्यूनिटी और संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं. यहां जानिए इसके गजब फायदे.

Read Time: 4 mins
काली मिर्च को पीसकर घी के साथ मिलाकर खाना किसी वरदान से कम नहीं, गजब फायदों की लिस्ट पढ़कर रह जाएंगे दंग
Ghee And Black Pepper Benefits: काली मिर्च और घी का मिश्रण एक आयुर्वेदिक नुस्खा है.

Ghee And Black Pepper Benefits: काली मिर्च और घी भारतीय रसोई का एक अभिन्न अंग हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनका मिश्रण खाने से स्वास्थ्य को अनेक लाभ हो सकते हैं? काली मिर्च और घी का मिश्रण एक प्राचीन आयुर्वेदिक नुस्खा है. यह मिश्रण न केवल स्वाद में बढ़िया होता है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. हम सभी जानते हैं कि अपने आप में काली मिर्च के फायदे अनगिनत हैं. वहीं घी के स्वास्थ्य लाभ भी कम नहीं हैं. ऐसे में दोनों का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए कमाल कर सकता है. यहां हम जानेंगे कि काली मिर्च को पीसकर घी के साथ खाने से क्या क्या फायदे हो सकते हैं.

काली मिर्च और घी एक साथ खाने के लाभ | Benefits of Eating Black Pepper And Ghee Together

1. पाचन तंत्र में सुधार

काली मिर्च में पाइपरिन नामक यौगिक होता है जो पाचन एंजाइम्स के उत्पादन को बढ़ाता है. जब इसे घी के साथ मिलाया जाता है, तो यह पाचन को और भी बेहतर बनाता है. घी पाचन तंत्र को नरम करता है और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है.

2. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण

काली मिर्च और घी दोनों में ही एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह मिश्रण शरीर में सूजन को कम करने में सहायक होता है, जो गठिया और अन्य सूजन संबंधित समस्याओं के लिए लाभकारी हो सकता है.

यह भी पढ़ें: रातभर भिगोकर रखें मसूर दाल, सुबह पीसकर चेहरे पर इस तरीके से लगाएं, चमक देख शीशे से हटने का नहीं करेगा मन

3. इम्यून सिस्टम को मजबूत करना

काली मिर्च में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और घी में पाए जाने वाले विटामिन्स और मिनरल्स मिलकर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. यह मिश्रण शरीर को कई संक्रमणों और बीमारियों से लड़ने में मदद करता है.

4. वेट मैनेजमेंट

हालांकि यह सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन काली मिर्च और घी का संयोजन वजन घटाने में भी मदद कर सकता है. काली मिर्च में मौजूद पाइपरिन शरीर की चर्बी को तोड़ने में मददगार माना जाता है और घी एनर्जी के स्रोत के रूप में कार्य करता है, जिससे भूख को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

5. त्वचा और बालों के लिए लाभकारी

काली मिर्च में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो त्वचा की चमक और स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. घी त्वचा को मॉइश्चराइज करता है और बालों को पोषण देता है, जिससे बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं.

यह भी पढ़ें: इन दिनों खा रहे हैं तरबूज, तो जान लीजिए इससे होने वाले नुकसान, इन 6 लोगों को सावधानी से करना चाहिए तरबूज का सेवन

6. मानसिक स्वास्थ्य में सुधार

घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जो ब्रेन हेल्थ के लिए जरूरी हैं. काली मिर्च का नियमित सेवन मानसिक स्पष्टता और एकाग्रता को बढ़ावा मिल सकता है.

इस तरह करें सेवन:

काली मिर्च पाउडर और घी का मिश्रण बनाने के लिए आप एक चम्मच घी में एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट सेवन कर सकते हैं. यह मिश्रण आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में सहायता कर सकता है.

काली मिर्च पाउडर और घी का संयोजन एक सस्ता और प्रभावी प्राकृतिक उपाय है जो अनेक स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करके आप अपने पाचन, इम्यूनिटी और संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं.

स्वास्थ्य के इन लाभों को पाने के लिए हमेशा हाई क्वालिटी वाली काली मिर्च और शुद्ध घी का उपयोग करें. ध्यान रखें कि किसी भी नए घरेलू नुस्खे को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Weight Loss Drink: वजन घटाने के लिए पिएं ये जूस, पेट की जिद्दी चर्बी और मोटापा दूर करने में मददगार

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
काली मिर्च को पीसकर घी के साथ मिलाकर खाना किसी वरदान से कम नहीं, गजब फायदों की लिस्ट पढ़कर रह जाएंगे दंग
Explained: क्या जानलेवा होती है हीटवेव? भीषण गर्मी में कब बढ़ जाता है जान का खतरा, जानिए क्या करें और क्या न करें
Next Article
Explained: क्या जानलेवा होती है हीटवेव? भीषण गर्मी में कब बढ़ जाता है जान का खतरा, जानिए क्या करें और क्या न करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;