ये एक सुपरफ्रूट Diabetes रोगियों का शुगर लेवल और Blood Pressure कैसे रखता है कंट्रोल? जानें 5 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Apple Fruit: सेब एक कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) फल है जो टाइप -2 डायबिटीज के रोगियों में ब्लड शुगर लेवल की वृद्धि को रोकता है; और दूसरी ओर, वे पहली बार में ही डायबिटीज के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

ये एक सुपरफ्रूट Diabetes रोगियों का शुगर लेवल और Blood Pressure कैसे रखता है कंट्रोल? जानें 5 जबरदस्त फायदे

Health Benefits Of Apple: एक सेब हमेशा डॉक्टर के पास जाने से रोकता है.

खास बातें

  • एक सेब हमेशा डॉक्टर को दूर रखने में मदद करता है.
  • सेब अपने पोषण मूल्य के कारण किसी सुपरफूड से कम नहीं होते हैं.
  • इस सुपर फ्रूट के कई स्वास्थ्य लाभों को जानने के लिए पढ़ते रहें.

Health Benefits Of Apple: एक सेब हमेशा डॉक्टर के पास जाने से रोकता है. बचपन से लेकर बड़े तक यह फल हर घर में दीर्घायु और रोग मुक्त जीवन के लिए हेल्दी डाइट को बढ़ावा देने के लिए खाया जाता है और जब हेल्दी और बैलेंस डाइट का पालन करने की बात आती है, तो फलों को सब्जियों और साबुत अनाज के साथ एक अतिरिक्त की बात आती है तो या जब हेल्दी फलों की बात आती है, तो गहरे लाल रंग के सेब अपने पोषण मूल्य के कारण किसी सुपरफूड से कम नहीं होते हैं. जब डायबिटीज जैसी पुरानी स्थितियों और हाई ब्लड प्रेशर जैसी संभावित हानिकारक हृदय समस्याओं के मैनेजमेंट की बात आती है, तो सेब फिर से अद्भुत काम कर सकता है. इस सुपर फ्रूट के कई स्वास्थ्य लाभों को जानने के लिए पढ़ते रहें.

सेब (सुपरफ्रू) के शानदार फायदे | Amazing Benefits Of Apple (Superfruit)

1. डायबिटीज का कम जोखिम करता है

एक ओर सेब एक कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) फल है जो टाइप-2 डायबिटीज के रोगियों में ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है और दूसरी ओर, वे पहली बार में ही डायबिटीज के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. कई अध्ययनों ने इस फल और नाशपाती के सेवन को डायबिटीज की 18 प्रतिशत कम संभावना से जोड़ा है. इस प्रभाव को इस फल और इसके विभिन्न पॉलीफेनोल्स के एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है.

2. वजन घटाने में मददगार है

यह अतिरिक्त किलो वजन कम करने में भी मदद कर सकता है. पानी और फाइबर वाले इस फल को खाने से भूख कम हो जाती है जिससे आपके द्वारा खाई जाने वाली कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है. एक अध्ययन के अनुसार, सेब के रस और प्यूरी की तुलना में साबुत सेब चार घंटे अधिक तृप्ति प्रदान करते हैं.

3. हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मददगार

ऐसे समय में जब हाई ब्लड प्रेशर या हाई ब्लड शुगर आयु समूहों और देशों के लोगों के लिए चिंता का एक प्रमुख कारण बन गया है सेब हृदय रोग के बढ़ते जोखिम के लिए जिम्मेदार इस ड्राइविंग कारक को मैनेज करने में मदद कर सकता है.

4. मोटापे से लड़ता है सेब

सेब मोटापे से सफलतापूर्वक लड़ सकता है क्योंकि यह वेट लॉस फ्रेंडली फल है. अगर आप वजन बढ़ाने की राह पर हैं या समय पर मोटापे से बाहर आना चाहते हैं, तो यह हाई फाइबर और लो शुगर वाला फल मदद कर सकता है क्योंकि सेब अधिक खाने और अंततः वजन बढ़ने के कम जोखिम से जुड़े होते हैं.

5. बेहतर आंत स्वास्थ्य

सेब पेक्टिन का एक समृद्ध स्रोत है, एक पदार्थ जो प्रीबायोटिक के रूप में कार्य करता है जो आंत माइक्रोबायोटा को खिलाता है और आंत के स्वास्थ्य में सुधार करता है. इसके अतिरिक्त, इसमें डायटरी फाइबर होता है जो कब्ज को रोकने में मदद करता है. अच्छे बैक्टीरिया का समर्थन करता है जिससे पाचन संकट दूर रहता है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.