Winter Healthy Diet: सर्दियों के लिए सबसे बेस्ट गाइड, क्या खाएं चाहिए और किन चीजों से करें परहेज? यहां जानें

Healthy Winter Diet: यहां 5 विटामिन और उनसे भरपूर फूड्स की लिस्ट दी गई है, जिनका सेवन आपको सर्दियों के मौसम में फिट और हेल्दी रहने के लिए करना चाहिए.

Winter Healthy Diet: सर्दियों के लिए सबसे बेस्ट गाइड, क्या खाएं चाहिए और किन चीजों से करें परहेज? यहां जानें

What To Eat In Winters: सर्दियां सर्दी, फ्लू और गले में खराश सहित कई बीमारियां लेकर आती है.:

खास बातें

  • सर्दियां सर्दी, फ्लू और गले में खराश सहित कई बीमारियां लेकर आती है.
  • ठंड का मौसम कई संक्रमणों और बीमारियों को साथ लाता है.
  • यहां शरीर को हेल्दी और रोग मुक्त रखने के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं.

Vitamins For Winter Season: सर्दियां सर्दी, फ्लू और गले में खराश सहित कई बीमारियां लेकर आती है. जब खाने की आदतों की बात आती है, तो गर्मियों की तुलना में सर्दियों के दौरान अधिक सावधान रहने की जरूरत होती है, क्योंकि ठंड का मौसम कई संक्रमणों और बीमारियों को साथ लाता है. आपके शरीर में इस तरह के संक्रमण का खतरा अधिक होता है और थोड़ी सी लापरवाही आपको बीमार बना सकती है. ऐसे में सर्दी के मौसम में कुछ फूड्स को डाइट में शामिल करना और कुछ से परहेज करना ही सबसे अच्छा है. यहां आपको अपने शरीर को हेल्दी और रोग मुक्त रखने के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं. यहां 5 ऐसे विटामिन और फूड्स की लिस्ट दी गई है, जिन्हें सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करना चाहिए.

सर्दियों में इन विटामिन्स को बनाएं डेली डाइट का हिस्सा | Make These Vitamins A Part Of Daily Diet In Winter

1. विटामिन सी

एक आवश्यक पोषक तत्व जो अपने इम्यून बूस्टर गुणों के लिए जाना जाता है, विटामिन सी एक ऐसा पोषक तत्व है जो इस मौसम में सामान्य सर्दी और फ्लू जैसी स्थितियों को रोकने में मदद करता है. शरीर में विटामिन सी का पर्याप्त स्तर पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है, स्मृति की रक्षा करता है, हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है, रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है और हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद करता है.

इसका पर्याप्त सेवन शरीर को वायरल संक्रमण, सर्दी, खांसी और फ्लू से बचाने में मदद करता है. शरीर में विटामिन सी के स्तर को बनाए रखने के लिए संतरे, स्ट्रॉबेरी, नींबू और कीवी जैसे खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए.

2. विटामिन ई

एक विटामिन जो एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है, विटामिन ई एक वसा में घुलनशील विटामिन है जो 8 रूपों में मौजूद है. शरीर में विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा बनाए रखना ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने, डायबिटीज के मैनेजमेंट, आंखों से संबंधित विकारों को रोकने, कैंसर के खतरे को कम करने और ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षणों को कम करने में मदद करता है. विटामिन ई अपने पौष्टिक गुणों के कारण कई स्किन केयर और हेयर केयर में एक प्रमुख घटक है.

काजू, बादाम, फूलगोभी, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज और बादाम जैसे विटामिन से भरपूर फूड्स का सेवन इस विटामिन के पर्याप्त स्तर को बनाए रखने और आपके शरीर को पोषण प्रदान करने में मदद कर सकता है.

3. विटामिन ए

एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट जो मानव शरीर के समुचित कार्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. यह पोषक तत्व हेल्दी दृष्टि बनाए रखने में मदद करता है और रतौंधी और दृष्टि में गिरावट जैसी स्थितियों से बचाता है. यह विटामिन इम्यून सिस्टम के हेल्दी कामकाज को सुनिश्चित करता है और कई प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद करता है. यह बोन हेल्दी विटामिन आपकी हड्डियों को ताकत प्रदान करने और सर्दी से संबंधित जोड़ों के दर्द को रोकने में मदद करता है. पालक, गाजर, शकरकंद, कद्दू और अलसी जैसे फूड्स इम्यूनिटी को बढ़ाने और प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं.

4. विटामिन डी

धूप विटामिन या विटामिन डी का पर्याप्त लेवल एक ऐसी चीज है जिसकी बहुत से लोगों को सर्दी के मौसम में कमी होती है. यह पोषक तत्व हड्डियों में कैल्शियम के अवशोषण में सुधार करके हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करता है और इसलिए हड्डियों से संबंधित विकारों जैसे गठिया को रोकने में मदद करता है. एक प्रतिरक्षा बढ़ाने वाला विटामिन जो थकान को रोकने में मदद करता है और आपको सक्रिय बनाता है, यह विटामिन पूरे सिस्टम के समुचित कार्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. जहां सूरज की रोशनी इस विटामिन का सबसे अच्छा और प्रचुर स्रोत है, वहां इस पोषक तत्व से भरपूर कुछ फूड्स हैं जो आपके शरीर में विटामिन डी के लेवल को कम दिन और लंबी रात के कारण संतुलित करने में आपकी मदद कर सकते हैं. विटामिन से भरपूर फूड्स में अलसी, कद्दू के बीज, सोया दूध, डेयरी प्रोडक्ट्स, मशरूम, डार्क चॉकलेट, अदरक, लहसुन और अंडे की जर्दी शामिल हैं.

5. आयरन

एक खनिज जो शरीर के समग्र विकास और विकास के लिए आवश्यक है, आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन ले जाने वाली ऑक्सीजन के समुचित कार्य को सुनिश्चित करता है. यह ऑक्सीजन के उचित प्रसार द्वारा शरीर के विभिन्न भागों को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है. शरीर में आयरन का पर्याप्त स्तर एनीमिया जैसी स्थितियों को रोकने में मदद करता है, एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ाता है, एकाग्रता में सुधार करता है, एनीमिया का इलाज करता है, थकान को कम करता है और नींद को बहाल करने में मदद करता है. शरीर में आयरन के लेवल को बढ़ाने के लिए पालक बीन्स, खुबानी, मटर, समुद्री भोजन और मांस का सेवन करें.

सर्दियों में हो सके तो इन चीजों से दूर रहें-

  • कोल्ड ड्रिंक्स और शेक्स
  • दही
  • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ
  • सलाद
  • मिठाइयां

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.