Vitamin D Foods: सर्दियों में विटामिन डी की कमी सिर्फ धूप सेंककर ही नहीं इन 5 फूड्स के सेवन से भी होती है दूर, डाइट में करें शामिल!

Foods For Vitamin D: विटामिन डी शरीर के समुचित कार्य के लिए आवश्यक है. सर्दियों में विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) काफी बढ़ जाती है, जिसको दूर करने के लिए कुछ विटामिन डी से भरपूर फूड्स (Vitamin D Rich Foods) के सेवन से दूर किया जा सकता है. इन फूड्स का सेवन सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने और शरीर को कई बीमारियों बचाने में भी किया जा सकता है.

Vitamin D Foods: सर्दियों में विटामिन डी की कमी सिर्फ धूप सेंककर ही नहीं इन 5 फूड्स के सेवन से भी होती है दूर, डाइट में करें शामिल!

Foods For Vitamin D: सर्दियों में विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए गजब हैं ये 5 फूड्स

खास बातें

  • सर्दियों में विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए कारगर हैं ये 5 फूड्स.
  • अपनी विंटर डाइट में शामिल करें ये फूड्स और दूर करें विटामिन डी की कमी.
  • विटामिन डी शरीर के समुचित कार्य के लिए आवश्यक है.

Best Foods For Vitamin D: सर्दियों में हमें विटामिन डी की कमी होने का अधिक खतरा है. जब हमारी त्वचा सूरज की रोशनी (Sunlight) के सीधे संपर्क में आती है तो हमारे शरीर में 'धूप विटामिन' (Sunshine Vitamin) बनाने की क्षमता होती है. विटामिन डी शरीर के समुचित कार्य के लिए आवश्यक है. खासकर सर्दियों में विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) काफी बढ़ जाती है, जिसको दूर करने के लिए कुछ विटामिन डी से भरपूर फूड्स (Vitamin D Rich Foods) के सेवन से दूर किया जा सकता है. इन फूड्स का सेवन सर्दियों में इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने और शरीर को कई बीमारियों बचाने में भी किया जा सकता है. महामारी और सर्दी, दोनों ही स्थितियां हमें घरों के अंदर रहने के लिए मजबूर कर रही हैं, जिससे प्राकृतिक धूप के संपर्क में आने से बचा जा सकता है. विटामिन डी (Vitamin D) पोषक तत्वों, हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है. विटामिन डी को इम्यूनिटी, तंत्रिका तंत्र और समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए भी जाना जाता है.

ऐसे में विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों (Vitamin D Rich Foods) का सेवन पोषक तत्वों के नुकसान को फिर से भरने में मदद कर सकता है. शरीर में विटामिन डी के फायदे कई हैं. इस विटामिन की कमी से शरीर की कार्यक्षमता पर भी असर पड़ सकता है. यहां कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जो सर्दियों में विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं.

विटामिन डी से भरपूर इन फूड्स को विंटर डाइट में करें शामिल | Add These Foods Rich In Vitamin D In The Winter Diet

1. संतरा

फलों का बाजार इस मौसम में उज्ज्वल और जीवंत संतरे के साथ भरा हुआ है. रोजाना कच्चा संतरा खाएं या इसका रस पिएं, इसे ग्रिल करें या प्यूरी बनाकर मिष्ठान, स्नैक्स, ड्रिंक आदि लें. इस विटामिन डी से भरपूर सर्दियों के फलों का सेवन करने के असंख्य तरीके अपना सकते हैं.

a2eapqb

Foods For Vitamin D: संतरा विटामिन डी का कमाल का स्रोत है, रोजाना एक संतरा जरूर खाएं

2. गर्म दूध

दूध विटामिन डी का एक उत्कृष्ट स्रोत है. रात में अपने दूध को गर्म करें और रात को सोने से पहले दूध का सेवन करें. आप हल्दी वाला दूध, कोकोआ मिल्क, बादाम दूध, सोया मिल्क या अन्य कोई भी गर्म दूध भी पी सकते हैं. यह सभी विटामिन डी की कमी को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

3. मशरूम

मशरूम का सूप सबसे अच्छी चीज है जिसे आप विटामिन डी से भरे इस सब्जी के साथ बना सकते हैं. अन्य विकल्प मशरूम सॉस, भारतीय शैली के मटर मशरूम सब्ज़ी और सॉटेड मशरूम स्नैक्स में पास्ता हैं, जिन्हें डाइट में शामिल कर विटामिन डी लिया जा सकता है.

4. दलिया

दलिया भी दूध के साथ विटामिन डी की खुराक बनाता है. जई विटामिन डी का एक उत्कृष्ट स्रोत है. आप दलिया में फल, नट्स और बीज जैसे अन्य स्वस्थ सामग्रियों को मिल सकते हैं. इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं. सुबह को गर्म करने के लिए गर्म दलिया का एक बड़ा कटोरा आपको पसंद आएगा.

5gknivqFoods For Vitamin D: दलिया और गर्म दूध भी विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं

5. सैल्मन

वसायुक्त मछली विटामिन डी से भरपूर होती है. अपने सैल्मन मछली को मक्खन, नमक और काली मिर्च के साथ ग्रिल करें. बस इसे स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए सब्जी और मैश्ड आलू के साथ मिलाएं. बेशक, कई अन्य सैल्मन आधारित भोजन हैं जिनका आप इस ठंड के मौसम में आनंद ले सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.