विज्ञापन
This Article is From Jul 14, 2022

Workout के बाद होने वाले Muscle Pain से निपटने के लिए क्या खाएं? ये एक फूड है मददगार

Foods For Muscle Pain Relief: नमामी अग्रवाल ने एक फूड शेयर किया जो आपको व्यायाम से प्रेरित मांसपेशियों के दर्द से निपटने में मदद करेगा.

Workout के बाद होने वाले Muscle Pain से निपटने के लिए क्या खाएं? ये एक फूड है मददगार
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह मांसपेशियों के दर्द को कम करता है.

अगर आप एक वर्कआउट रूटीन (Workout Routine) को फॉलो करते हैं, तो आपको भी मांसपेशियों में दर्द का अनुभव होता होगा. हर कोई, जिसने अभी-अभी व्यायाम (Exercise) करना शुरू किया है या नियमित रूप से करता है, वो इस स्थिति के बारे में जानता होगा. ऐसा वर्कआउट (Workout) के बाद मांसपेशियों पर पड़ने वाले तनाव के कारण होता है. हालांकि यह हेल्दी है और चिंता की कोई बात नहीं है, फिर भी यह आपको असहज महसूस कराता है और व्यायाम करने की आपकी प्रेरणा को छीन लेता है.

मछली खाने या दूध पीने से होता है ल्यूकोडर्मा? जानें विटिलिगो के बारे में 5 बातें

पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल, इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के जरिए एक दिलचस्प फूड फैक्ट शेयर करती हैं जो आपको मसल्स पैन से निपटने में मदद करेगी. नमामी कहती हैं, "अदरक (Ginger) व्यायाम से प्रेरित मांसपेशियों के दर्द को 25 प्रतिशत तक कम कर सकता है. हां, यह सूजन-रोधी है, इसलिए यह व्यायाम के कारण होने वाले मांसपेशियों के दर्द (Muscle Pain) को कम करता है. इसके अलावा, वह सलाह देती हैं कि अगली बार व्यायाम करने के बाद अगर आपको मांसपेशियों में दर्द हो, तो अदरक के पानी का स्वाद लेना न भूलें.

यहां देखें वीडियो:

नमामी अग्रवाल अक्सर इंस्टाग्राम पर वीडियो के जरिए सेहत से जुड़े अलग-अलग टिप्स शेयर करती रहती हैं. उन्होंने भोजन और मुंहासे के ग्लाइसेमिक इंडेक्स के बीच संबंध पर चर्चा की है. इसके बारे में बोलते हुए, वह कहती हैं कि कुछ ऐसे फूड्स हैं जो ब्लड शुगर लेवल को दूसरों की तुलना में अधिक तेजा से बढ़ाते हैं. वह बताती हैं कि जब ब्लड शुगर बढ़ जाता है, तो इससे ब्लड इंसुलिन जैसा ग्रोथ फैक्टर -1 हार्मोन छोड़ता है. अब, अगर यह प्रचुर मात्रा में जारी किया जाता है, तो यह तेल ग्रंथियों को अधिक सेबम उत्पन्न करने का कारण बनता है, जिससे मुंहासा और सूजन विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है. वह यह भी सुझाव देती है कि कम जीआई वाले फूड्स मुंहासे में सुधार और रोकथाम कर सकते हैं. जबकि सफेद चावल, सफेद ब्रेड, पास्ता और चीनी जैसे फूड्स में हाई जीआई होता है, साबुत अनाज, अनप्रोसेस्ड फ्रूट्स और सब्जियां, और फलियां लो जीआई वाले फूड्स हैं.

High Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए एक्सपर्ट ने बताया जादुई Hack, बस करना होगा ये काम

नमामी अग्रवाल के अनुसार, कुछ सामान्य संकेत हैं जो इस बात का संकेत हो सकते हैं कि आपका शरीर किसी कमी का सामना कर रहा है. वह कहती हैं कि भंगुर नाखून और बालों का पतला होना विटामिन बी7 की कमी को दर्शाता है. बायोटिन के रूप में भी जाना जाता है, विटामिन बी 7 भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है. हालांकि यह दुर्लभ है, विटामिन बी 7 की कमी न के बराबर है. यह स्थिति थकान, लगातार थकान, मांसपेशियों में दर्द और हाथों और पैरों में झुनझुनी सनसनी सहित कई अन्य लक्षण भी दिखा सकती है. तो, विटामिन बी 7 प्राप्त करने के लिए आप अंडे, मछली, मांस, नट, बीज, डेयरी प्रोडक्ट्स, शकरकंद, फूलगोभी और खमीर ले सकते हैं.

7 आदतें जो बना देती हैं आपकी किडनी को बेहद नाजुक, गंदगी फिल्टर करने में आती है दिक्कत

नमामी अग्रवाल के स्वास्थ्य संबंधी सुझावों को फॉलो करें और स्वस्थ जीवन जीने का प्रयास करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
बालों का झड़ना रोकने और ग्रोथ बढ़ाने में मदद करेगा करी पत्ता, जान लीजिए इस्तेमाल करने का सही तरीका
Workout के बाद होने वाले Muscle Pain से निपटने के लिए क्या खाएं? ये एक फूड है मददगार
1 महीने में ही रुक जाएगा बालों का झड़ना, डाइटिशियन ने शेयर किया रामबाण नुस्खा
Next Article
1 महीने में ही रुक जाएगा बालों का झड़ना, डाइटिशियन ने शेयर किया रामबाण नुस्खा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com