High Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए एक्सपर्ट ने बताया जादुई Hack, बस करना होगा ये काम

How To Control Sugar Level: न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए कार्बोहाइड्रेट से पहले सब्जियां और प्रोटीन खाने की सलाह देती हैं.

High Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए एक्सपर्ट ने बताया जादुई Hack, बस करना होगा ये काम

फाइबर से भरपूर चीजें खाने से ब्लड शुगर स्पाइक्स को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

Tips For Lowering Blood Sugar: फूड हेल्थ टारगेट को पाने और शरीर की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जबकि लोग अक्सर इस बात से सावधान रहते हैं कि वे क्या खाते हैं. एक सरल लेकिन शक्तिशाली घटना "ईटिंग ऑर्डर" की अभी भी अनदेखी की जाती है. खाने का क्रम या जिस क्रम में आप खाना खाते हैं वह गेम-चेंजर हो सकता है.

पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा है कि जिस क्रम में कोई व्यक्ति खाना खाता है, वह उसकी उम्र, शरीर के वजन के साथ-साथ हार्मोन जैसे कई कारकों को प्रभावित करता है. एक सही ईटिंग ऑर्डर एक परमानेंट अप्रोच है, जिसमें लोगों को अच्छी तरह से रहने के लिए कार्बोहाइड्रेट को खत्म करने की जरूरत नहीं होती है. इसके बजाय, उन्हें उस ऑर्डर पर विचार करना होगा जिसमें वे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए अपना भोजन खाते हैं, खासकर जब वे ब्लड शुगर लेवल की निगरानी कर रहे हों, पोषण विशेषज्ञ ने कहा.

क्या कभी माइंड और बॉडी के लिए Digital Detox के बारे में सोचा? जानें क्या है डिजिटल डिटॉक्स और इसके फायदे

हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने की ट्रिक:

न्यू यॉर्क शहर के वेइल कॉर्नेल मेडिकल कॉलेज के एक शोध पत्र का हवाला देते हुए, पोषण विशेषज्ञ कहती हैं, "अगर आप अपने कार्ब्स खाने से पहले अपनी सब्जी और प्रोटीन खाते हैं, तो इंसुलिन और ग्लूकोज स्पाइक्स में 30-40 प्रतिशत की कमी होती है."

मखीजा बताती हैं कि पहले फाइबर खाना लगभग कार्ब्स पर कपड़े डालने जैसा है. खासकर फाइबर इंसुलिन और ग्लूकोज लेवलर को बैलेंस करके गैस्ट्रिक खालीपन को धीमा कर देता है, इसलिए शुगर के स्पाइक्स भी कम हो जाते हैं.

शोध के परिणामों को शेयर करते हुए हेल्थ एक्सपर्ट लिखती हैं कि "शोधकर्ताओं ने पाया कि 30, 60 और 120 मिनट की जांच में ग्लूकोज लेवल 29%, 37% और 17% कम था, जब पहले कार्बोहाइड्रेट का सेवन किया गया था."

7 आदतें जो बना देती हैं आपकी किडनी को बेहद नाजुक, गंदगी फिल्टर करने में आती है दिक्कत

जब प्रतिभागियों ने पहले सब्जियां और प्रोटीन खाया तो इंसुलिन भी काफी कम पाया गया.

आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के साथ-साथ, पोषण विशेषज्ञ का मानना है कि कार्बोहाइड्रेट से पहले फाइबर और प्रोटीन खाने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

बेहतर हार्मोनल बैलेंस
बेहतर प्रजनन क्षमता
कम लालसा
बेहतर त्वचा
सूजन कम करें
स्लो एजिंग
रोगों का खतरा कम.

यहां देखें वीडियो:

अपनी हेल्थ नीड्स के आधार पर अपने डाइट प्लान बनाना और पोर्शन कंट्रोल पर नजर रखना भी जरूरी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.