Foods For Lung Infection: फेफड़ों में इंफेक्शन हो जाए तो इन 7 चीजों को तुरंत कर लें डाइट में शामिल

Foods For Lung Health: विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आने के साथ-साथ एक अनहेल्दी डाइट खाने सहित सामान्य कारक फेफड़ों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं. यहां कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है कि जो आपके फेफड़ों में होने वाले इंफेक्शन (Lung Infection) को रोकने में मदद कर सकते हैं.

Foods For Lung Infection: फेफड़ों में इंफेक्शन हो जाए तो इन 7 चीजों को तुरंत कर लें डाइट में शामिल

Foods For Lung Infection: कुछ फूड्स फेफड़ों में होने वाले इंफेक्शन को रोक सकते हैं.

खास बातें

  • Healthy Lung Diet: फूड्स जो लंग इंफेक्शन से दिला सकते हैं राहत.
  • डाइट का ख्याल न रखा जाए तो समस्या बढ़ और खराब हो सकती है.
  • हेल्दी डाइट फेफड़ों को हेल्दी बनाए रखने में काफी मददगार हो सकती है.

Home Remedies For Lung Infection: हमारे फेफड़े सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं और जोखिम के मामले में सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं. फेफड़ों में इंफेक्शन एक ऐसी समस्या है जिसमें अगर डाइट का ख्याल न रखा जाए तो आपकी समस्या बढ़ और खराब हो सकती है. हेल्दी लंग डाइट (Healthy Lung Diet) फेफड़ों को हेल्दी बनाए रखने में काफी मददगार हो सकती है. बढ़ता प्रदूषण और अनहेल्दी लाइफस्टाइल फेफड़ों की समस्याओं (Lungs Disease) को बढ़ा रहे हैं. अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस करने के लिए अपने फेफड़ों को हेल्दी रखना जरूरी है. फिर भी सिगरेट के धुएं और पर्यावरण के विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आने के साथ-साथ एक अनहेल्दी डाइट खाने सहित सामान्य कारक शरीर के इन महत्वपूर्ण अंगों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं. यहां कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है कि जो आपके फेफड़ों में होने वाले इंफेक्शन को रोकने में मदद कर सकते हैं.

लंग इंफेक्शन से छुटकारा दिलाने वाले फूड्स | Foods To Get Rid Of Lung Infection

1) हल्दी: इसमें कर्क्यूमिन होता है, जो वायुमार्ग की सूजन और सीने में जकड़न से राहत देता है. यह एक प्राकृतिक एंटी-सेप्टिक है जो फेफड़ों के कार्य में सुधार करता है.

लेडीज को किसी भी एज में नजरअंदाज नहीं करने चाहिए शरीर में होने वाले ये 10 बदलाव, वर्ना बाद में हो जाएगी मुश्किल

2) खट्टे फल: नींबू और संतरा विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट के मूल स्रोत हैं जो इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में कार्य करते हैं.

2) ग्रीन टी: इसमें 'एपिगैलोकैटेचिन गैलेट' होता है जो सूजन को कम करता है, पुरानी बीमारियों को रोकता है और वजन घटाने में मदद करता है.

3) कस्तूरी: इसमें कॉपर, बी विटामिन, जिंक और सेलेनियम की भरपूर पावर है. ये सभी स्वस्थ फेफड़ों के लिए जरूरी हैं. जो लोग नियमित रूप से धूम्रपान करते हैं उनके लिए सीप पोषण का एक अच्छा स्रोत है, क्योंकि यह आदत शरीर से विटामिन बी12 को समाप्त कर देती है.

4) कॉफी: कैफीन का एक प्रमुख स्रोत, जो वासोडिलेटर के रूप में कार्य करता है (यह रक्त वाहिकाओं को खोलता है) जो अस्थमा के लक्षणों को कम करता है.

Foods For Kidney Problems: किडनी के मरीजों के लिए 5 सबसे बेस्ट फूड्स जो बॉडी फंक्शन को रखते हैं एक्टिव

5) प्याज: सूक्ष्म पोषक तत्वों और विटामिनों के साथ प्याज एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. प्याज संक्रमण से लड़ते में मददगार है. सर्दी, इन्फ्लूएंजा और ब्रोंकाइटिस के लिए एक हर्बल उपचार में काम आता है.

6) टमाटर: ये 'लाइकोपीन' का सबसे समृद्ध स्रोत है एक कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सीडेंट जो हेल्दी लंग्स को बढ़ावा देता है.

7) जैतून का तेल: एंटीऑक्सिडेंट के रूप में पॉलीफेनोल्स और विटामिन ई की उपस्थिति अस्थमा के जोखिम को कम करती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.