How To Build Lung Capacity: कौन से फूड्स बढ़ाते हैं फेफड़ों की कार्यक्षमता और कैपेसिटी? यहां हैं पूरी लिस्ट, डाइट में करें शामिल

Foods For Strong Lungs: विटामिन ए, कैरोटेनॉयड्स, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन डी, करक्यूमिन, कोलीन, और ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रदूषण से फेफड़ों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

How To Build Lung Capacity: कौन से फूड्स बढ़ाते हैं फेफड़ों की कार्यक्षमता और कैपेसिटी? यहां हैं पूरी लिस्ट, डाइट में करें शामिल

Healthy Diet For Lungs: फेफड़ों की एक्स्ट्रा केयर समय की जरूरत बन गई है.

खास बातें

  • फेफड़ों की एक्स्ट्रा केयर समय की जरूरत बन गई है.
  • हमारे फेफड़े हमारे सिस्टम को एक्टिव रखने के लिए अथक रूप से काम करते हैं.
  • फेफड़ों में सूजन से सांस लेना मुश्किल हो सकता है.

Super Healthy Diet For Lungs: फेफड़ों की एक्स्ट्रा केयर समय की जरूरत बन गई है. हमारे फेफड़े हमारे सिस्टम को एक्टिव रखने के लिए अथक रूप से काम करते हैं और हमें इन्हें महत्व देने की जरूरत है. बहुत से लोग एलर्जी, काली खांसी, गले में जलन, खासकर वृद्ध लोग इससे पीड़ित होते हैं. फेफड़ों में सूजन से सांस लेना मुश्किल हो सकता है और जकड़न हो सकती है. हमारा आहार एक फेफड़ों को हेल्दी रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. फेफड़ों पर प्रदूषण के प्रभाव को कम करने में आहार बड़ी भूमिका निभाता है. विटामिन ए, कैरोटेनॉयड्स, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन डी, करक्यूमिन, कोलीन, और ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रदूषण से फेफड़ों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए बेहतरीन फूड्स | Best Foods To Keep Lungs Healthy

अपने खाने में लहसुन शामिल करें. यह एक बेहतरीन स्वाद बढ़ाने वाला और एसिलिन से भरपूर है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.

मछली का सेवन करें जो कोलीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है जो फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन हैं.

आप लाल/पीले/नारंगी रंग के फूड्स को डाइट में शामिल करें क्योंकि वे कैरोटीनॉयड का एक बड़ा स्रोत हैं. ये लाल, पीले, नारंगी रंग के फूड्स एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं.

हल्दी अपने सूजन-रोधी गुणों के लिए जानी जाती है, इसलिए करक्यूमिन के अवशोषण के लिए काली मिर्च के साथ हल्दी का सेवन करें.

शरीर के लिए कितना जरूरी है जिंक? जानें बेमिसाल फायदे, जिंक की कमी के लक्षण, फूड सोर्सेज और साइड इफेक्ट्स

चुकंदर को अपने सलाद में शामिल करें क्योंकि इनमें नाइट्रेट, विटामिन सी, कैरोटेनॉयड्स, मैग्नीशियम आदि होते हैं. इसके अलावा, नाइट्रेट रक्त वाहिकाओं को आराम देने और ऑक्सीजन को बढ़ाने में मदद करता है.

चीनी की जगह गुड़ को स्वीटनर के रूप में मिलाना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें नेचुरल क्लीजिंग गुण होते हैं और यह अत्यधिक प्रदूषित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए फायदेमंद है.

अपनी डाइट में सही फूड्स को शामिल करना न केवल एक हेल्दी बैलेंस डाइट बनाए रखता है बल्कि आपके अंगों को लंबा जीवन भी देता है.

मुलेठी खाने से अस्थमा के लक्षणों में आसानी होती है और खांसी से भी राहत मिलती है.

High Blood Pressure रहता है तो दिन में इतनी बार पिएं ये एक चीज, तुरंत मिलेगा फायदा, दिल के लिए भी है फायदेमंद

हर संभव भोजन में अदरक को शामिल करें और इसका सेवन कच्चा या पेय के रूप में करें. यह एडाप्टोजेन-समृद्ध, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुणों के लिए जाना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.