Foods For Kidney Problems: किडनी के मरीजों के लिए 5 सबसे बेस्ट फूड्स जो बॉडी फंक्शन को रखते हैं एक्टिव

Foods For Kidney Health: न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में उन फूड्स की लिस्ट शेयर की है जो किडनी के रोगियों के लिए फायदेमंद हैं. किडनी की बीमारी (Kidney Disease) वाले लोगों के लिए यह जरूरी है कि वे एक खास डाइट का पालन करें.

Foods For Kidney Problems: किडनी के मरीजों के लिए 5 सबसे बेस्ट फूड्स जो बॉडी फंक्शन को रखते हैं एक्टिव

Foods For Kidney Problems: सेब किडनी के लिए एक बेहतरीन विकल्प है.

Diet For Kidney Patients: किडनी आपके शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. यह रक्त को शुद्ध करने और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों या अतिरिक्त तरल पदार्थ से छुटकारा पाने में मदद करता है. ऐसा कहने के बाद कई लोग हैं जो किडनी से संबंधित कई समस्याओं से पीड़ित हैं. एक बार आपको उस तरह की स्वास्थ्य समस्या हो जाती है, तो आपको तत्काल कार्रवाई करने और अपनी डाइट में आवश्यक बदलाव लाने की जरूरत होती है ताकि आप अपनी किडनी को और नुकसान न पहुंचाएं. इसलिए अगर आप किडनी के रोगी (Kidney Patients) हैं और सही प्रकार के फूड्स की तलाश में हैं, तो आपको पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा की यह इंस्टाग्राम पोस्ट अवश्य देखें. उन्होंने कहा कि "किडनी की बीमारी दुनिया की लगभग 10% आबादी को प्रभावित करने वाली एक आम समस्या है."

इन फूड्स को खाकर बढ़ा सकते हैं अपनी प्रजनन क्षमता, डॉक्टर से जानें कैसे करें डाइट में शामिल

उन्होंने आगे कहा कि किडनी रोगियों के लिए डाइट अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है. आप जो खाते हैं वह दर्द और लक्षणों को कम कर सकता है, रोक सकता है या मदद भी कर सकता है. इसलिए किडनी की बीमारी (Kidney Disease) वाले लोगों के लिए यह जरूरी है कि वे एक खास डाइट का पालन करें, लवनीत ने कहा.

किडनी फ्रेंडली फूड्स की लिस्ट | List Of Kidney Friendly Foods

1) लाल शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च स्वाद से भरपूर होती है और इसमें पोटैशियम की मात्रा कम होती है. हालांकि, इसके पीछे और भी कारण हैं कि वे किडनी डाइट के लिए उपयुक्त क्यों हैं. वे विटामिन सी और ए के साथ-साथ विटामिन बी 6, फोलिक एसिड और फाइबर से भरे हुए हैं.

एसिड रिफ्लक्स की वजह से छाती और पेट में होती है जलन तो इन घरेलू ड्रिंक्स से पाएं तुरंत आराम

2) लहसुन

लहसुन हमारी रसोई में आसानी से उपलब्ध हो जाता है और हम अक्सर इसका इस्तेमाल करते हैं शायद इसलिए हम इसके पोषण लाभों को स्वीकार नहीं करते हैं. यह नमक का विकल्प प्रदान करता है, व्यंजनों में स्वाद जोड़ता है और मैंगनीज, विटामिन सी और विटामिन बी 6 से भरा होता है और इसमें सल्फर यौगिक होते हैं जिनमें सूजन-रोधी गुण होते हैं.

3) प्याज

लवनीत ने कहा कि प्याज किडनी डाइट रेसिपी को सोडियम फ्री स्वाद प्रदान करने के लिए बेहतरीन हैं. नमक का सेवन कम करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन स्वादिष्ट नमक के विकल्प खोजना बहुत जरूरी है. तो, लहसुन और जैतून के तेल के साथ प्याज को भूनने से आपके किडनी के स्वास्थ्य से समझौता किए बिना आपके भोजन का स्वाद बढ़ जाता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल परेशान कर रहा है तो ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां इसे काबू में रखने के लिए आजमाएं

4) सेब

जहां तक किडनी फ्रेडली डाइट की बात है तो सेब एक बेहतरीन विकल्प है. सेब में पोटेशियम, फास्फोरस और सोडियम कम होता है. किडनी से संबंधित समस्याओं का सामना करते समय या उसके उपचार के दौरान सेब खाना हमेशा सुरक्षित होता है.

5) फूलगोभी

फूलगोभी में काफी मात्रा में विटामिन सी, फोलेट और फाइबर होता है. पोषण विशेषज्ञ ने कहा कि यह इंडोल, ग्लूकोसाइनोलेट्स और थियोसाइनेट्स से भी भरा हुआ है. यौगिक जो लीवर को विषाक्त पदार्थों को बेअसर करने में मदद करते हैं जो कोशिका झिल्ली और डीएनए को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

पेट में दर्द की वजह से चिड़चिड़ा हो गया है आपका बच्चा, तो इन घरेलू उपायों से करें बच्चों में पेट दर्द को ठीक

जरा देखो तो:

उम्मीद है कि अगर आप किडनी के मरीज हैं तो ये टिप्स आपको अपनी डाइट तैयार करने में मदद करेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.