Diabeted Diet: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को घटाने और बॉडी फैट बर्न करने के लिए शानदार हैं ये 6 फूड्स!

What To Eat in Diabetes: मोटापा डायबिटीज की बीमीरी को ट्रिगर कर सकता है. वजन (Weight) बढ़ने से ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) पर नकरात्मक प्रभाव पड़ सकता है. ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करने के लिए जितना जरूरी डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) है उतना ही जरूरी वजन को कंट्रोल में रखना है.

Diabeted Diet: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को घटाने और बॉडी फैट बर्न करने के लिए शानदार हैं ये 6 फूड्स!

Diabetes Diet: ये 6 फूड्स ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ घटाते हैं आपका फैट

खास बातें

  • डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को इन 6 फूड्स से करें कंट्रोल.
  • रोजाना डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स और वजन को भी रखें कंट्रोल.
  • हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीजें.

Food To Eat In Diabetes: मोटापा डायबिटीज की बीमीरी को ट्रिगर कर सकता है. वजन (Weight) बढ़ने से ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) पर नकरात्मक प्रभाव पड़ सकता है. ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करने के लिए जितना जरूरी डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) है उतना ही जरूरी वजन को कंट्रोल में रखना है. अगर आप तेजी से फैट बर्न करना (Burning Fat Fast) चाहते हैं, तो ट्रिक यह है कि आप अपने ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कम रखें और वर्कआउट को जारी रखें. ब्लज शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Level) करने के लिए आप भी कई तरीके अपनाते हैं होंगे, लेकिन क्या आपने कभी अपने वजन (Weight) और खाने पर ध्यान दिया है. आपका सिस्टम आपके द्वारा खाए जाने वाले कैलोरी (Calorie) पर चलता है. इसलिए आपको कभी भी एक्स्ट्रा कैलोरी (Extra Calorie) को वसा के रूप में संग्रहीत नहीं करना चाहिए. आजकल डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) का खास ख्याल रखने की जरूरत है. गैर-मधुमेह रोगियों के लिए भी यह बाद ध्यान रखने वाली है.

यह डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल कम करने (Reduce Blood Sugar Level) या उससे बचने का एक अच्छा तरीका है. डायबिटीज के लिए फूड्स (Foods For Diabetes) का सही चुनाव जरूरी है. कई लोग सवाल करते हैं कि डायबिटीज में क्या खाएं? तो आपको बता दें डायबिटीज में हाई फाइबर, प्लांट बेस्ड फूड्स साथ ही जिनमें सबसे कम ग्लाइसेमिक सूचकांक है. यहां ऐसे 6 फूड्स के बारे में बताया गया है कि जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने, वजन घटाने (Weight Loss) के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने का भी काम करेंगे.

एंटी डायबिटीज और फाइबर से भरपूर एंटी ऑक्सीडेंट्स फूड्स | Anti Diabetes And Fiber Rich Anti Oxidants Foods

एंटी डायबिटीज डाइट का अर्थ है कम जीआई के साथ हाई फाइबर एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ चुनना है. यहां तक कि अगर आप डायबिटीज के रोगी नहीं हैं, और आप सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को कम करना चाहते हैं और अपना बॉडी फैट कम करना चाहते हैं, तो ऐसे कई फूड्स हैं जो आपके शरीर को उपलब्ध ऊर्जा का उपयोग करने में मदद कर सकते हैं और कैलोरी को वसा के रूप में संग्रहीत नहीं करते हैं. अपने ब्लड शुगर लेवल को कम करने और अपने शरीर की प्राकृतिक क्षमता को बनाए रखने के लिए खाए गए कार्ब्स को रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के ईंधन के रूप में उपयोग करने दें. यहां ऐसे फूड्स हैं जो इंसुलिन के स्तर को बढ़ने नहीं देते हैं, क्योंकि यह आपके शरीर को वसा से कैलोरी कम करना शुरू करता है.

fd8ucmFood To Eat In Diabetes: वजन को कंट्रोल में रखने के साथ ब्लड शुगर लेवल को भी कम करते हैं ये फूड्स! 

ये 6 फूड्स ब्लड शुगर लेवल को नेचुरल तरीके से करेंगे कम | These 6 Foods Will Naturally Reduce Blood Sugar Level

1. नट्स

हाई फाइबर और लो कार्ब्स नट्स ब्लड शुगर लेवल को कम करने और सूजन को कम करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं. वे आपके एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम करते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकते हैं, नट्स स्वाभाविक रूप से वजन कम करने में मददगार हो सकते हैं. आप रोजाना नट्स का सेवन कर डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

2. चना

एक फल के रूप में चना आपको वसा जलाने में मदद करते हैं और ब्लड शुगर लेवल को कम रखते हैं क्योंकि वे फाइबर में उच्च होते हैं और इनका बहुत कम ग्लाइसेमिक सूचकांक होता है इसलिए वे कम और धीमी गति से शुगर में बदलते हैं, जिससे आप अधिक देर तक भरा महसूस करते हैं. विटामिन सी, और ई और बीटा-कैरोटीन से भरपूर, चने पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. ये हार्ट हेल्थ के लिए कारगर हो सकते हैं. 

3. एवोकाडो

एवोकाडो को वजन फैट बर्न करने और ब्लड शुगर लेवल को कम करने में फायदेमंद माना जाता है. जब आप हेल्दी फैट वाली चीजें खाते हैं, जिसे असंतृप्त वसा भी कहा जाता है, तो आपका शरीर ईंधन के लिए वसा जलाने लगता है और रक्त शर्करा और इंसुलिन संवेदनशीलता को कम रखने में आपकी मदद कर सकता है. जैसे-जैसे आपके शरीर को ईंधन के लिए हेल्दी फैट वसा जलाने की आदत होती है. एवोकोडो की तुलना में इस प्रक्रिया को शुरू करने के लिए कोई बेहतर भोजन नहीं हो सकता है.

4. स्क्वैश

अब जब गर्मी पूरे जोरों पर है, स्क्वैश आसानी से पीले, या तोरी या नारंगी किस्मों के उपलब्ध है. आप स्क्वैश का सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को कट्रोल करने में मदद पा सकते हैं. स्क्वैश इंसुलिन के स्तर को कम करने और मोटापे से लड़ने में मदद करने के लिए जाना जाता है. इसके लिए आप फल और सब्जियों को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं जो ब्लड शुगर लेवल के साथ फैट को घटाने में भी मदद करते हैं.

jv4l38oDiabetes Diet: आप घर पर मैंगो का स्क्वैश बनाकर भी सेवन कर सकते हैं. 

5. पत्तेदार साग

कैलोरी में कम और उच्च फाइबर, पोषक तत्व, और फाइटोकेमिकल्स, केल, पालक, और अन्य पत्तेदार साग आपको रक्त शर्करा को कम करने और विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करने में मदद करेंगे. यह चयापचय को बढ़ावा देते हैं और प्रतिरक्षा प्रदान करने में मदद करते हैं. अगर आप नियमित रूप से पत्तेदार साग का सेवन करते हैं तो आपको कमाल के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. 

6. ब्रोकोली


ब्रोकली का सेवन कर आप ब्लड शुगर लेवल के साथ वजन को कम करने में भी मदद कर सकती है. इसमें सुल्फोराफेन नामक विशेष यौगिक होता है जो एक कीटाणुओं और संक्रमण से लड़ने में भी मददगार हो सकता है. इंसुलिन कम करने के लिए, ब्रोकली को बीमारियों से संबंधित अन्य स्थितियों को कम करने के लिए खाया जा सकता है. यह एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और मैग्नीशियम से भरा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.