विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 13, 2022

Festive Season: कब्ज से बचने के लिए डेली डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, फिर चाहे जो मर्जी खाएं!

Foods To Avoid Constipation: कुछ फूड्स कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखने में मदद करेंगे, जिन्हें आपको डाइट में शामिल करना चाहिए, क्योंकि आप त्योहारी सीजन में ज्यादातर अनहेल्दी फूड्स का आनंद लेते हैं.

Read Time: 5 mins
Festive Season: कब्ज से बचने के लिए डेली डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, फिर चाहे जो मर्जी खाएं!
Constipation: अच्छा पाचन के लिए पालक और अन्य फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करें.

How To Get Rid Of Constipation: जैसे-जैसे त्योहारों का मौसम आता है, स्वादिष्ट लेकिन ऑयली, अनहेल्दी और कब्ज पैदा करने वाले फूड्स का सेवन करने का समय आ गया है, जितना ये फूड्स दिल खुश करने वाले होते हैं, वे उतने ही गंभीर बाउल इश्यू और एसिड रिफ्लक्स जैसी अन्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं. इन एनर्जी कनज्यूमिंग हेल्थ प्रोबलम्स से बचने के लिए सही निवारक उपाय करना जरूरी है. व्यायाम करने और नियंत्रित मात्रा में खाने के अलावा इन फूड्स को अपने आहार में शामिल करें. कुछ फूड्स कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखने में मदद करेंगे, जिन्हें आपको डाइट में शामिल करना चाहिए, क्योंकि आप त्योहारी सीजन में ज्यादातर अनहेल्दी फूड्स का आनंद लेते हैं.

त्योहारी सीजन में इन 6 फूड्स को बनाएं डाइट का हिस्सा:

1. कीवी

माना जाता है कि कीवी अपने फाइबर सामग्री के अलावा कब्ज को रोकने में मदद करता है. एक अन्य सिद्धांत से पता चलता है कि एक्टिनिडिन एक एंजाइम, आंत्र की आदतों और आंत की गतिशीलता पर कीवी के लाभकारी प्रभावों को दिखाता है. आप कच्ची कीवी का सेवन कर सकते हैं. बस फलों को छीलकर या आधा करके हरा मांस और बीज निकाल दें.

ये 5 आदतें बताती हैं कि डिप्रेशन की तरफ बढ़ रहे हैं आप, जानें कैसे पता करें कि आप मानसिक दबाव में हैं

2. सेब

सेब में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. सेब में घुलनशील फाइबर होते हैं, ज्यादातर डाइटरी फाइबर होता है जिसे पेक्टिन कहा जाता है. यह इस सीजन के दौरान हफ्तों तक भूख को कम करने में भी मदद कर सकता है.

3. शकरकंद

शकरकंद में फाइबर का भरपूर स्रोत पाया जाता है, जो कब्ज में मदद कर सकता है. शकरकंद में ज्यादातर फाइबर अघुलनशील होता है और सेल्यूलोज और लिग्निन के रूप में आता है. अघुलनशील फाइबर मल त्याग में मदद कर सकता है. इसे नियमित आलू के विकल्प के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

hne12e98

4. चिया बीज

हाई फाइबर सामग्री वाले फूड्स में से एक चिया बीज है. चिया पानी के संपर्क में आने पर जेल में बदल जाती है. यह मल को नरम करके और उनके मार्ग को सुगम बनाकर पाचन में सहायता कर सकता है. इसके अलावा, चिया बीज पानी में अपने वजन का 12 गुना तक अवशोषित कर सकते हैं, जो मल को अधिक वजन देने में मदद कर सकता है. त्योहारों के इस मौसम में रोज सुबह गर्म पानी का सेवन करें.

इन 6 बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में मददगार है लौंग, जानें कैसे की जाती है उपयोग

5. खट्टे फल

खट्टे फलों में पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर पेक्टिन खासकर फलों के छिलके में प्रचुर मात्रा में होता है. पेक्टिन आंतों के संक्रमण की अवधि को कम कर सकता है और कब्ज को कम कर सकता है. खट्टे फलों में नारिंगिनिन नामक फ्लेवनॉल भी होता है, जो यह समझाने में मदद कर सकता है कि वे कब्ज का कितना अच्छा इलाज करते हैं. आप इस त्योहारी सीजन में अपनी डेली डाइट में नीबू, संतरा आदि को शामिल कर सकते हैं.

6. क्रूसिफेरस सब्जियां

फाइबर से भरे होने के अलावा पालक, ब्रोकोली और फूलगोभी जैसी सब्जियां भी फोलेट और विटामिन सी के बेहतरीन स्रोत हैं. ये सब्जियां मल को वजन और मात्रा देने में सहायता करती हैं, जो मल त्याग की सुविधा प्रदान करती हैं. अपनी डाइट में इसे और अधिक एड करने के लिए पालक को क्विक पाई या सूप में उपयोग करने का प्रयास करें.

पेट में गैस बनने से अक्सर फूला हुआ महसूस करते हैं? इन 5 फूड्स को खाने से परहेज करें

ये फूड्स आपके त्योहरी सीजन में शामिल हो सकते हैं और आपके वजन को बनाए रखने के साथ-साथ कब्ज को रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;