Home Remedies For Bloating: पेट में गैस बनने से अक्सर फूला हुआ महसूस करते हैं? इन 5 फूड्स को खाने से परहेज करें

Bloating Remedies: आपको अपच की ये समस्या होने पर ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो न केवल ब्लोटिंग में मदद करें बल्कि पेट की गैस और सूजन से छुटकारा दिलाने में मददगार हों.

Home Remedies For Bloating: पेट में गैस बनने से अक्सर फूला हुआ महसूस करते हैं? इन 5 फूड्स को खाने से परहेज करें

How To Treat Bloating: उन फूड्स में कटौती करें जो आपका पेट फूला हुआ महसूस कराते हैं.

How To Get Relief From Indigestion: पेट की सूजन कई लोगों के लिए एक आम समस्या है और यह कष्टप्रद, दर्दनाक और असहज करने वाली हो सकती है. पेट फूलने के पीछे का कारण खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान हो सकता है. इस प्रकार यह समय की जरूरत है कि उन फूड्स में कटौती की जाए जिनकी वजह से आपको पेट फूला हुआ महसूस होता है. साथ ही आपको अपच की ये समस्या होने पर ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो न केवल ब्लोटिंग में मदद करें बल्कि पेट की गैस और सूजन से छुटकारा दिलाने में मददगार हों. 

क्यों फूला हुआ महसूस होता है पेट? | Why Does The Stomach Feel Bloated?

पेट में सूजन तब होती है जब गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (जीआई) ट्रैक्ट हवा या गैस से भर जाता है. इसके साथ पेट में दर्द, पेट फूलना और बार-बार डकार आना भी होता है. पाचन तंत्र में गैस बनना भी इसका एक कारण हो सकता है.

सूजन से बचने के लिए किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

सूजन के अन्य कारणों को हार्ट बर्न को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. कुछ दवाएं जैसे कुछ एंटी डायबिटिक एंटीबायोटिक्स सूजन, खाने के विकार और यहां तक कि कुछ फूड्स भी सूजन पैदा कर सकते हैं. जी हां, आपने सही सुना! कुछ फूड्स हैं जो सूजन का कारण बन सकते हैं जिन्हें खाने से आपको बचना चाहिए.

इन 4 कारणों से बढ़ जाती है Constipation की समस्या, ध्यान दें वर्ना बिगड़ सकती है हालत

1) कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

इनमें कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा होती है, जिसकी वजह से आप इन पेय पदार्थों को पीते हैं तो आप बड़ी मात्रा में गैस निगल जाते हैं. इसके अलावा, गैस आपके पाचन तंत्र में भी फंस सकती है जिसके परिणामस्वरूप ऐंठन भी हो सकती है.

2) मसूर की दाल

वे प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी कार्ब्स और आयरन, कॉपर और मैंगनीज जैसे खनिजों से भरे हुए हैं. इसमें मौजूद हाई फाइबर के कारण व्यक्ति को सूजन की समस्या हो सकती है.

करवा चौथ, दिवाली, भाई दूज पर मक्खन की तरह सॉफ्ट और हीरे जैसी चमकती स्किन पाने के लिए इन घरेलू चीजों को आजमाएं

3) पत्तेदार सब्जियां

ब्रोकोली, पत्तागोभी, चनादल, फूलगोभी आदि कुछ क्रूसिफेरस सब्जियां हैं जिनमें फाइबर और विटामिन सी और के होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

4) प्याज और लहसुन

प्याज में फ्रुक्टेन्स होते हैं जो सूजन का कारण बन सकते हैं. लहसुन आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत करने, संक्रमण से लड़ने आदि में आपकी मदद कर सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सूजन का कारण भी बन सकता है.

बेली फैट को घटाने में मदद करते हैं ये 8 फूड्स, लटकते पेट को अंदर कर पाएं स्लिम फिट बॉडी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com