Mental Health: ये 5 आदतें बताती हैं कि डिप्रेशन की तरफ बढ़ रहे हैं आप, जानें कैसे पता करें कि आप मानसिक दबाव में हैं

Sign Of Depression: हमारी दिनचर्या ऐसी हो गई है कि दिमागी सेहत पर असर डाल रही है. अगर आपका भी मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ रहा है. अगर इस तरह के लक्षण दिख रहे हैं तो भूलकर भी नजरअंदाज करने से बचना चाहिए..

Mental Health: ये 5 आदतें बताती हैं कि डिप्रेशन की तरफ बढ़ रहे हैं आप, जानें कैसे पता करें कि आप मानसिक दबाव में हैं

Symptoms Of Depression: डिप्रेशन के लक्षणों को भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Early Sign Of Depression: फिजिकल हेल्थ के साथ-साथ मेंटल हेल्थ का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है. लगातार बढ़ रही जिम्मेदारियों और तनाव के बीच मेंटल हेल्थ पर सबसे ज्यादा नुकसान पहुंच रहा है.आजकल की लाइफस्टाइल और दिनचर्या ऐसी है कि करीब-करीब हर कोई मानसिक दबाव से गुजर रहा है लेकिन यह तब खतरनाक हो जाता है जब डिप्रेशन में बदलने लगता है. अगर आप भी डिप्रेशन में हैं और आपको इसका अंदाजा नहीं लग रहा तो इन लक्षणों से आप अपनी मानसिक स्थिति का पता लगा सकते हैं. आइए जानते हैं डिप्रेशन के लक्षण.

डिप्रेशन के संकेत और लक्षण | Signs And Symptoms Of Depression

1) ज्यादा देर तक सोना

दिमाग के हिसाब से हमारा शरीर भी काम करता है. अगर आपका ज्यादातर समय सोने में जा रहा है. आपको ज्यादा नींद आ रही है तो आप डिप्रेशन में हो सकते हैं या अन्य तरह की मानसिक समस्याएं भी आपको घेरे हुए हो सकती हैं. इसलिए समय पर इस पर ध्यान देना चाहिए.

लौंग का नुस्खा: इन 6 बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में मददगार है लौंग, जानें कैसे की जाती है उपयोग

2) गुस्सा कंट्रोल नहीं हो रहा

अगर आपको बात-बात पर गुस्सा आ रहा है. आप अपने गुस्से पर कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं तो यह मानसिक बीमारी के लक्षण हो सकते हैं. आप स्ट्रेस या एंग्जाइटी के शिकार हो सकते हैं. इसलिए जब भी ऐसा हो तो आप इसे इग्नोर करने की बजाय किसी हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लें.

3) उदासी में जीना

कई बार बुरी घटनाएं दिमाग पर बुरा असर करती हैं. ऐसी घटनाओं से उबर पाना आसान नहीं होता. ऐसे में खाना-पीना, सोना सब प्रभावित होता है और आपकी मानसिक स्थिति बिगड़ने लगती है. लंबे समय तक उदास और दुखी रहना डिप्रेशन के संकेत हो सकते हैं. इसलिए सतर्क हो जाएं और इससे बाहर निकलने में खुद की मदद करें या दूसरों की मदद लें. 

Hair Care के साथ डार्क चॉकलेट Skin Glow बढ़ाने में भी कारगर, जानें Dark Chocolate के स्किन और बालों के लिए जबरदस्त फायदे

4) एंग्जाइटी

अगर कोई बात आपको लग गई है. आप सोचने-समझने में काफी समय ले रहे हैं. पहले की अपेक्षा आपके सोचने का तरीका भी बदल गया है. तो आपको ध्यान रखने की जरूरत है. पैनिक अटैक और सांस लेने की समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह लें. ये डिप्रेशन की चेतावनी हो सकती है.

9vlr08po

5) क्या सुसाइड का ख्याल आ रहा है

अगर कोई भी सुसाइड की बात करता है. उसे लगता है कि उसका जीना बेकार है. तो सावधान हो जाने की आवश्यकता है. इसका मतलब ये है कि वह शख्स डिप्रेशन में है और उसके डिप्रेशन का स्तर काफी बढ़ गया है. इसलिए समय रहते उसकी मदद करनी चाहिए.

पेट में गैस बनने से अक्सर फूला हुआ महसूस करते हैं? इन 5 फूड्स को खाने से परहेज करें

6) भूख न लगना, खाने-पीने से दूरी

गहरे सदमे के कारण कई बार खाना-पीना छोड़ देना भी मानसिक बीमारी के संकेत हो सकते हैं. कई बार तो नहाने जैसी दिनचर्या की आदतों से भी बचना डिप्रेशन का लक्षण हो सकता है. किसी काम में मन न लगना भी मानसिक स्वास्थ्य के ठीक न होने की चेतावनी है.

7) दिमाग भ्रम में होना

ज्यादा काम के बाद थके होना और कमजोर होने की स्थिति में दिमाग भ्रमित हो जाता  है. मतिभ्रम के शिकार यानी सिजोफ्रेनिया जैसे मेंटल डिसऑर्डर के ये लक्षण हो सकते हैं. अगर समय रहते इसका पता चल जाए तो आप इसके प्रभाव को कम कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com