विज्ञापन
This Article is From Oct 14, 2022

लौंग का नुस्खा: इन 6 बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में मददगार है लौंग, जानें कैसे की जाती है उपयोग

Clove Home Remedies: लौंग कई घरेलू उपचारों में इस्तेमाल की जाती है. यहां लौंग के स्वास्थ्य लाभों की लंबी लिस्ट दी गई है. लौंग किन स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज कर सकती है जानने के लिए पढ़ें.

लौंग का नुस्खा: इन 6 बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में मददगार है लौंग, जानें कैसे की जाती है उपयोग
Clove Home Remedies: लौंग किन स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज कर सकती है जानने के लिए पढ़ें.

Health Benefits Of Clove: लौंग में बीटा-कैरोटीन का एक बड़ा स्रोत है, जो उन्हें अपना समृद्ध भूरा रंग देने में मदद करता है. लौंग में कई एंटीऑक्सिडेंट और प्रोविटामिन हैं. लौंग भारतीय रसोई में व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला एक सुगंधित मसाला है. वे अपने पाक और औषधीय लाभों के लिए अत्यधिक मूल्यवान हैं. वे न केवल आपके व्यंजनों को एक समृद्ध स्वाद देते हैं, बल्कि गले में खराश, दांत दर्द, मोटापे को ठीक करने के लिए भी जाने जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं लौंग का इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने में मददगार है. लौंग कई घरेलू उपचारों में इस्तेमाल की जाती है. यहां लौंग के स्वास्थ्य लाभों की लंबी लिस्ट दी गई है कि लौंग किन स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज कर सकती है जानने के लिए पढ़ें.

लौंग के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट | List Of Amazing Health Benefits Of Cloves

1) लौंग दांत दर्द से राहत दिलाने में मददगार है

लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो दांत दर्द के समय सूजन और दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. लौंग का उपयोग न केवल दर्द और सूजन से राहत दिलाने में मदद करता है, बल्कि लौंग में पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक गुण दांत और मसूड़े के भीतर किसी भी संक्रमण से लड़ने में भी मदद कर सकते हैं.

Hair Care के साथ डार्क चॉकलेट Skin Glow बढ़ाने में भी कारगर, जानें Dark Chocolate के स्किन और बालों के लिए जबरदस्त फायदे

रुई के फाहे पर थोड़ा सा लौंग का तेल लगाएं और इसे दांत के दर्द और दांत के आसपास के मसूढ़ों पर मलें. अपने दांतों को हमेशा की तरह ब्रश करने के बाद, एक कप गर्म पानी में 1 से 2 बूंद लौंग के तेल की मिलाएं. एक साफ टूथब्रश को पानी में डालें और इस मिश्रण से प्रभावित क्षेत्र को ब्रश करें. आप बचे हुए पानी से अपना मुंह भी धो सकते हैं.

2) लौंग मतली और उल्टी से राहत दिलाने में मदद करती है

लौंग में एक सुगंधित और सुखदायक गुण होता है जो मतली और उल्टी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. गर्भावस्था से संबंधित मतली को दूर करने में मदद के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है. रुमाल पर लौंग के तेल की कुछ बूंदें डालें और सूंघें. आप एक या दो लौंग चबा भी सकते हैं.

पेट में गैस बनने से अक्सर फूला हुआ महसूस करते हैं? इन 5 फूड्स को खाने से परहेज करें

3) उल्टी दूर करने के लिए

लौंग के चूर्ण को शहद के साथ मिलाकर इस मिश्रण को निगल लें. आप गर्म पानी में लौंग के तेल की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं और धीरे-धीरे पी सकते हैं.

6jpjp4k8

4) लौंग सांसों की दुर्गंध को मारती है

लौंग प्राकृतिक एंटीसेप्टिक्स के रूप में काम करती है, वे सांसों की दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में बहुत मददगार होती हैं. लौंग आपके तालू, जीभ और आपके गले के ऊपरी हिस्से से किसी भी बैक्टीरिया या क्षयकारी पदार्थ को साफ करने में भी मदद कर सकती है, क्योंकि लौंग में उनके सुगंधित गुण होते हैं, वे सांसों की दुर्गंध से लड़ने में मदद कर सकते हैं. लौंग के कुछ टुकड़े चबाएं. कुछ ही मिनटों में आपकी सांसों की दुर्गंध दूर हो जाएगी.

स्किन डैमेज और मेकअप के साइड इफेक्ट से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

5) लौंग पाचन में सुधार करने में मदद कर सकती है

लौंग गैस को रोकने में मदद कर सकती है और अगर आपको पहले से ही गैस है तो यह आपको इससे राहत दिलाने में मदद कर सकती है. वे आपके पाचन तंत्र में मौजूद एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ावा देकर आपके पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में भी मदद करते हैं. अपने खाने में थोड़ा सा पिसा हुआ लौंग भी शामिल करें. आप खाना खाने के बाद एक लौंग भी खा सकते हैं.

6) लौंग श्वसन की स्थिति में सुधार करती है

लौंग में एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एक्सपेक्टोरेंट गुण होते हैं जो सभी मिलकर श्वसन की स्थिति में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. लौंग का उपयोग करने से गले में खराश, भरी हुई नाक, सामान्य सर्दी, अस्थमा और साइनस की कई स्थितियों के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है. गर्म पानी में लौंग का तेल मिलाएं और भाप लें, या दिन में 2 से 3 कप लौंग की चाय पिएं जब आपको लगे कि आप सांस की बीमारी से पीड़ित हैं.

खत्म हो जाती है फैसले लेने की क्षमता, धुंधला जाती है याददाश्त, जानिए क्या होता है Brain Fog और क्यों होती है ये बीमारी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
लौंग का नुस्खा: इन 6 बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में मददगार है लौंग, जानें कैसे की जाती है उपयोग
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com