Eye Care Tips: सर्दियों में अपनी आंखों का ख्याल रखने के लिए इन टिप्स को अपनाएं

How To Care Eyes In Winter: आंखों में जलन, आंसू और लाल होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं. सर्दियों के महीनों में लंबे समय तक कॉन्टैक्ट लेंस पहनने वालों को अपनी आंखों का खास ख्याल रखना चाहिए. यहां इस सीजन में अपनी आंखों का ख्याल रखने के कुछ टिप्स के बारे में बताया गया है.

Eye Care Tips: सर्दियों में अपनी आंखों का ख्याल रखने के लिए इन टिप्स को अपनाएं

Eye Care Tips: आंखों में जलन, आंसू और लाल होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

Tips For Eyes Care: आंखों को शरीर के सबसे नाजुक अंगों में से एक माना जाता है. खासकर सर्दियों के दौरान कई प्रकार के सौंदर्य प्रसाधन और मौसम परिवर्तन कई समस्याओं का कारण बन सकते हैं. अगर सही समय पर इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह गंभीर समस्या का कारण बन सकता है. अन्यथा बदलते मौसम और ब्यूटी प्रोडक्ट्स, कॉन्टैक्ट लेंस पहनने से भी आंखों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है. आंखों में जलन, आंसू और लाल होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं. सर्दियों के महीनों में लंबे समय तक कॉन्टैक्ट लेंस पहनने वालों को अपनी आंखों का खास ख्याल रखना चाहिए. यहां इस सीजन में अपनी आंखों का ख्याल रखने के कुछ टिप्स के बारे में बताया गया है.

सर्दियों में पानी के साथ करें गुड़ का सेवन, मजबूत इम्यूनिटी के साथ मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

ये हैं अपनी आंखों की सुरक्षा करने के कुछ टिप्स | Here Are Some Tips To Protect Your Eyes

सर्दी के मौसम में बहुत से लोगों को आंखों के सूखने की समस्या होती है. सर्द मौसम और हवाओं के कारण आंखों की प्राकृतिक नमी सूखने लगती है. इस मौसम में अपने आप को हर समय गर्म रखने की सलाह दी जाती है और अगर यह बहुत ठंडा हो जाता है, तो चश्मे पहन कर देखें. यह आपकी आंखों को कड़ाके की ठंड से बचाने में मदद करेगा.

 

अपनी आंखों को बार-बार छूने से बचें

ठंड के मौसम में आंखों को बार-बार हाथों से न छुएं. हाथों में मौजूद कीटाणु, वायरस और धूल के कण आंखों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. इससे वायरल केराटाइटिस (कॉर्निया का संक्रमण) जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.

सर्दियों में भुना चना खाने से मिलते हैं बेमिसाल स्वास्थ्य लाभ

ध्यान में रखने के लिए जरूरी बातें

- ठंड के मौसम में खुद को बचाने के लिए अपने हाथों और पैरों को अच्छी तरह से ढककर रखें. यह आपको गर्म रखने में मदद करेगा. कई बार बहुत ज्यादा ठंड पड़ने पर आंखों से पानी आने लगता है.

- ठंड के मौसम में चेहरे को ठीक से मॉइश्चराइज रखना बहुत जरूरी है. त्वचा के रूखेपन का असर आंखों पर भी पड़ सकता है. किसी भी विंटर क्रीम को त्वचा की सतहों पर लगाकर सूखापन से बचने की कोशिश करें. यह त्वचा को हेल्दी रखने में मदद करेगा.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मिनरल से भरपूर ये 6 चीजें हड्डियों की मजबूती के लिए हैं फायदेमंद, डाइट में करें शामिल

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है गाजर, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें सेवन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दियों में गले की खराश से रहते हैं परेशान? इन 7 असरदार आयुर्वेदिक उपायों से मिल सकती है राहत