विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 30, 2021

Best Mineral For Bones: मिनरल से भरपूर ये 6 चीजें हड्डियों की मजबूती के लिए हैं फायदेमंद, डाइट में करें शामिल

Mineral Food Source: हेल्दी रहने के लिए आयरन, कैल्शियम और जिंक जैसे खनिज जरूरी हैं. नेचुरल फूड्स का सेवन कर आप मिनरल की कमी को पूरा कर हड्डियों को भी मजबूत कर सकते हैं. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स की लिस्ट दी गई है.

Read Time: 3 mins
Best Mineral For Bones: मिनरल से भरपूर ये 6 चीजें हड्डियों की मजबूती के लिए हैं फायदेमंद, डाइट में करें शामिल
Mineral For Bones: यहां कुछ जरूरी मिनरल के बारे में बताया गया है.

Minerals For Bone Health: शरीर को हेल्दी रखने के लिए विटामिन के साथ-साथ मिनरल्स की भी जरूरत होती है. हालांकि, कई बार लोग खनिजों की जरूरत को लेकर लापरवाही बरतते हैं. इसका मुख्य कारण यह भी है कि बहुत से लोग खनिजों के महत्व और उनके प्राकृतिक स्रोत के बारे में नहीं जानते हैं. खनिज हड्डियों को मजबूत करते हैं और मांसपेशियों का निर्माण और मरम्मत करते हैं. खनिजों की कमी हार्मोन को प्रभावित करती है. आप बैलेंस डाइट की मदद से शरीर में खनिजों की कमी को पूरा कर सकते हैं. यहां आपके सपूर्ण स्वास्थ्य और हड्डियों को मजबूत करने के लिए कुछ मिनरल के बारे में बताया गया है. 

शरीर के लिए जरूरी खनिजों की लिस्ट | List Of Essential Minerals For The Body

1. आयरन

शरीर में आयरन की कमी से ब्लड काउंट और हीमोग्लोबिन कम हो जाता है. आयरन की कमी को दूर करने के लिए आपको पालक, चुकंदर, अनार, सेब, पिस्ता, आंवला, सूखे मेवे, हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए.

2. कैल्शियम

कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए आपको दूध से बनी चीजें, दाल, सोयाबीन, हरी पत्तेदार सब्जियां, मटर, फलियां, मूंगफली, अखरोट, सूरजमुखी के बीज और संतरे को शामिल करना चाहिए. कैल्शियम न्यूरोनल फंक्शन को कंट्रोल करता है और हड्डियों को मजबूत करता है.

3. जिंक

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको जिंक का सेवन जरूर करना चाहिए. बेक्ड बीन्स, दूध, पनीर, दही, रेड मीट, चना, दाल, कद्दू, तिल, मूंगफली, काजू, बादाम, अंडे, गेहूं और चावल जैसे फूड्स में जिंक पाया जाता है.

4. मैग्नीशियम

मैग्नीशियम हमारे तंत्रिका तंत्र और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. अपनी डाइट में मैग्नीशियम के लिए मूंगफली, सोया दूध, काजू, बादाम, पालक, ब्राउन राइस, साल्मन, चिकन जैसे फूड्स को शामिल करें.

5. पोटैशियम

दिल को हेल्दी रखने के लिए पोटैशियम भी जरूरी है. आप शकरकंद, मटर, कद्दू, आलू, केला, संतरा, खीरा, मशरूम, बैंगन, किशमिश, खजूर जैसे फूड्स से शरीर में पोटेशियम की कमी को पूरा कर सकते हैं.

6. सेलेनियम

शरीर में सेलेनियम की कमी से मांसपेशियों में कमजोरी और जोड़ों में दर्द हो सकता है. इसे ठीक करने के लिए सोया दूध, सूअर का मांस, चिकन, मछली, अंडा, केला, ब्लूबेरी शामिल करें.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को काला करने के लिए मेहंदी लगाने की बजाय करें ये 5 काम, हमेशा दूर से चमकेंगे बाल, बनेंगे काले और घने
Best Mineral For Bones: मिनरल से भरपूर ये 6 चीजें हड्डियों की मजबूती के लिए हैं फायदेमंद, डाइट में करें शामिल
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Next Article
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;