Health Benefits Of Roasted Gram: सर्दियों में भुना चना खाने से मिलते हैं बेमिसाल स्वास्थ्य लाभ

अगर आप सर्दियों की डाइट लिस्ट बना रहे हैं तो भुने चने को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. भुना चना इम्यूनिटी बूस्ट करने में आपकी मदद करता है साथ ही आपके डाइजेशन को भी बेहतर बनाता है. खास तौर पर डायबिटीज के मरीजों के लिए भुना चना रामबाण इलाज है.

Health Benefits Of Roasted Gram: सर्दियों में भुना चना खाने से मिलते हैं बेमिसाल स्वास्थ्य लाभ

चने में कई सारे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं.

खास बातें

  • रोजाना भुने चने खाने से आप कई तरह की बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं.
  • चने में कई सारे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं.
  • आइए जानते हैं भुने चने को डाइट में शामिल करना क्यों जरूरी है.

Roasted Chana Health Benefits: भुना चना सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है. रोजाना भुने चने खाने से आप कई तरह की बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं. चने में कई सारे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. चने में फाइबर, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा होती है जिसके चलते ये कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचने में आपकी मदद करता है. अगर आप सर्दियों की डाइट लिस्ट बना रहे हैं तो भुने चने को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. भुना चना इम्यूनिटी बूस्ट करने में आपकी मदद करता है साथ ही आपके डाइजेशन को भी बेहतर बनाता है. खास तौर पर डायबिटीज के मरीजों के लिए भुना चना रामबाण इलाज है. भुना चना खाने से आप अपने शुगर लेवल को काफी हद तक कंट्रोल में रख सकते हैं. इसके अलावा ये कई तरह की बीमारियों से भी आप को बचाने का काम करता है. तो आइए जानते हैं भुने चने को डाइट में शामिल करना क्यों जरूरी है और आखिर क्या है इसके फायदे.

Health Benefits Of Roasted Chickpeas | भुने चने के स्वास्थ्य लाभ

हड्डियां 

हड्डियों को स्ट्रांग बनाने के लिए अक्सर दूध पीने और दही खाने का सजेशन दिया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि भुने चने में भी दूध और दही के बराबर कैल्शियम होता है. अगर आपको अपनी हड्डियां मजबूत रखनी है तो हर रोज एक मुट्ठी चना अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

2ujsktp

Photo Credit: iStock

एनर्जी बनाए रखने में है मददगार

कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर होते हैं भुने चने. ये आयरन का भी बहुत अच्छा सोर्स माने जाते हैं. यही वजह है कि भुने चने का सेवन करने से बॉडी में एनर्जी बनी रहती है और आप हर वक्त एनर्जेटिक फील करते हैं.

सही रहता है डाइजेशन

डाइजेशन की समस्या अक्सर लोगों को परेशान करती है.ऐसे में अगर आप अपना पाचन तंत्र सही रखना चाहते हैं या फिर पेट संबंधी कोई और बीमारियां आपको परेशान कर रही हैं तो भुना चना आपकी मदद कर सकता है. दरअसल भुने चने को फाइबर रिच फूड भी माना जाता है जो गैस और बदहजमी की समस्या को दूर रखने में मददगार है. भुना चना खाने से डाइजेशन दुरुस्त रहता है.

5v6npgl

चना करेगा इम्यूनिटी बूस्ट 

सर्दी के मौसम में अगर आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग है तो कोई भी बीमारी आपका बाल भी बांका नहीं कर सकती. भुना चना खाने से आप अपनी इम्युनिटी को स्ट्रांग बना सकते हैं. हर रोज एक मुट्ठी चने का सेवन करने से आप कई तरह की बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं.

5lgnne0g

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए कई सारी बंदिशें होती हैं. ऐसे में ये समझ पाना मुश्किल होता है कि डायबिटीज की बीमारी में क्या खाएं और क्या ना खाएं. अगर आप भी इसी कशमकश में हैं तो आपके लिए भुने हुए चने सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है. भुने चने खाने से शुगर लेवल को नियंत्रण में रखा जा सकता है. यही वजह है कि डॉक्टर अक्सर डायबिटीज के मरीजों को भुने हुए चने खाने की सलाह देते हैं.

वजन कम करने में है फायदेमंद

वेट लॉस करने के लिए हम अक्सर ढेर सारे एक्सपेरिमेंट्स करते हैं लेकिन हमें इस बात का इल्म ही नहीं होता कि घर में के किचन में मौजूद चना हमारा वजन कम करने में हमारी सबसे बड़ी मदद कर सकता है. दरअसल चना एक लो कैलोरी फूड है जिसे खाकर लंबे समय तक भूख नहीं लगती. इसे स्नैक्स के तौर पर कभी भी खाया जा सकता है.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.