विज्ञापन
Story ProgressBack

खाना खाने के बाद फूल जाता है पेट, तो एक्सपर्ट के बताए इन इन प्रभावी घरेलू उपायों को करें, ब्लोटिंग से मिलेगी राहत

Bloating Home Remedies: कुछ सरल प्राकृतिक उपचारों और लाइफस्टाइल में बदलाव करके घर पर ही ब्लोटिंग यानि पेट की सूजन से राहत पाई जा सकती है. यहां पेट फूलने से राहत पाने के कुछ घरेलू उपाय हैं जिन्हें आपको आजमाना चाहिए.

Read Time: 3 mins
खाना खाने के बाद फूल जाता है पेट, तो एक्सपर्ट के बताए इन इन प्रभावी घरेलू उपायों को करें, ब्लोटिंग से मिलेगी राहत
Bloating Home Remedies: कुछ सरल नेचुरल उपाय पेट फूलने की समस्या से राहत दिला सकते हैं.

Tips To Get Relief From Bloating: पेट फूलना एक आम पाचन समस्या है जो आपकी दिन-प्रतिदिन की एक्टिविटीज में बाधा डाल सकती है. यह वयस्कों और बच्चों दोनों को प्रभावित कर सकती है. यह आपके पेट में दबाव और फुलनेस की एक असहज भावना है. पेट फूलने पर आपको बहुत ज्यादा गैस और पेट में गड़गड़ाहट के साथ सूजन, कठोर और दर्दनाक पेट का अनुभव हो सकता है. बहुत ज्यादा गैस, अपच, संक्रमण, वाटर रिटेंशन, कब्ज और कुछ अन्य पाचन संबंधी समस्याएं पेट फूलने का कारण बन सकती हैं. कुछ सरल नेचुरल ट्रीटमेंट और लाइफस्टाइल में बदलाव करके घर पर ही पेट फूलने को सुरक्षित रूप से कंट्रोल किया जा सकता है. इंस्टाग्राम पोस्ट में पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने कुछ ऐसे उपाय शेयर किए हैं जो घर पर सूजन के इलाज में अद्भुत काम करते हैं.

पेट फूलने से राहत पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Relief From Bloating

"पेट फूलना एक असहज, अक्सर शर्मनाक, सूजन या तंग पेट की भावना है. यह खराब पाचन, फूड इंटोरलरेंस और गैस बिल्डअप सहित कई कारकों के कारण हो सकता है, लेकिन चिंता न करें, कुछ चीजें पेट फूलने को कम करने और सपाट पेट को बढ़ावा देने में मदद कर सकती हैं!" उन्होंने वीडियो के कैप्शन में लिखा.

1. अदरक

अदरक में औषधीय गुण होते हैं. यह पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. अदरक गैस और पेट फूलने भी प्रभावी रूप से कम कर सकता है. आप सूजन से छुटकारा पाने के लिए अदरक की चाय पी सकते हैं या अदरक को अलग-अलग चीजों में मिला सकते हैं.

यह भी पढ़ें: धूम्रपान करने से कैंसर, हार्ट डिजीज, डायबिटीज, जल्दी बुढ़ापा, खराब यौन स्वास्थ्य के साथ हो सकती हैं ये 10 घातक बीमारियां

2. पुदीना

पुदीना आपके पाचन तंत्र को आराम देता है और सूजन को कम करता है. यह जड़ी बूटी तनाव, खांसी, जुकाम और सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकती है.

3. दही

दही एक प्रोबायोटिक है जो गट हेल्थ को सपोर्ट करता है. एक हेल्दी आंत सुचारू पाचन को बनाए रखने में मदद कर सकती है और ब्लोटिंग की परेशानी को दूर करने में मददगार है.

4. केला

केले आपके शरीर को पोषण देते हैं. विशेषज्ञ के अनुसार केले में मौजूद पोटेशियम शरीर में लिक्विड को कंट्रोल करने में मदद करता है और वाटर रिटेंशन को कम करता है.

यह भी पढ़ें: सफल होने के बाद भी लगता है सब नकली और दिखावटी, किस्मत को देते हैं हर चीज का श्रेय, तो आपको हो सकता इंम्पोस्टर सिंड्रोम, जानिए क्या है ये

5. सौंफ के बीज

अक्सर माउथ फ्रेशनर के रूप में सेवन किए जाने वाले सौंफ के बीज आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. बत्रा ने पोस्ट में बताया, "सौंफ के बीज चबाने या सौंफ की चाय पीने से जठरांत्र संबंधी मांसपेशियों को आराम मिलता है और सूजन कम होती है."

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फिजिकल एक्टिविटी न करने वाले लोग, कॉफी पीकर कम कर सकते हैं मृत्यु दर, कॉफी न पीने वालों में जल्दी मौत की संभावना ज्यादा : स्टडी
खाना खाने के बाद फूल जाता है पेट, तो एक्सपर्ट के बताए इन इन प्रभावी घरेलू उपायों को करें, ब्लोटिंग से मिलेगी राहत
क्या आप भी मार्केट से खरीदतें हैं सुंदर और चमकदार फल तो हो जाएं सावधान ! इसमें पाए जाने वाले केमिकल सेहत के लिए हैं खतरनाक
Next Article
क्या आप भी मार्केट से खरीदतें हैं सुंदर और चमकदार फल तो हो जाएं सावधान ! इसमें पाए जाने वाले केमिकल सेहत के लिए हैं खतरनाक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;