विज्ञापन
Story ProgressBack

धूम्रपान करने से कैंसर, हार्ट डिजीज, डायबिटीज, जल्दी बुढ़ापा, खराब यौन स्वास्थ्य के साथ हो सकती हैं ये 10 घातक बीमारियां

No Tobacco Day 2024: धूम्रपान के लॉन्ग टर्म इफेक्ट बेहद घातक हो सकते हैं और इसकी वजह से कई गंभीर बीमारियां पैदा हो सकती हैं. यहां हम धूम्रपान के 10 लॉन्ग टर्म इफेक्ट्स के बारे में बता रहे हैं.

Read Time: 4 mins
धूम्रपान करने से कैंसर, हार्ट डिजीज, डायबिटीज, जल्दी बुढ़ापा, खराब यौन स्वास्थ्य के साथ हो सकती हैं ये 10 घातक बीमारियां
No Tobacco Day 2024: 31 मई को हर साल मनाया जाने वाला तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है.

World No Tobacco Day 2024: धूम्रपान की आदत आजकल एक कैंसर की तरह फैल रही है. ये न केवल धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को बल्कि उसके आसपास के लोगों को भी प्रभावित करती है. 31 मई को हर साल मनाया जाने वाला तंबाकू निषेध दिवस विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा तंबाकू के उपयोग के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसके सेवन को कम करने की वकालत के लिए एक वैश्विक पहल है. यह दिन धूम्रपान से जुड़े हेल्थ रिस्क की याद दिलाता है, जिसमें हार्ट रोग, स्ट्रोक, कैंसर और श्वसन संबंधी बीमारियां शामिल हैं. धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, जिससे हर साल लाखों लोगों की मृत्यु होती है और हेल्थ केयर पर भारी बोझ पड़ता है. धूम्रपान के लॉन्ग टर्म इफेक्ट बेहद घातक हो सकते हैं और इसकी वजह से कई गंभीर बीमारियां पैदा हो सकती हैं. यहां हम धूम्रपान के 10 लॉन्ग टर्म इफेक्ट्स के बारे में बता रहे हैं.

धूम्रपान करने से लंबे समय में होने वाले रोग | Long term diseases caused by smoking

1. फेफड़ों का कैंसर

धूम्रपान फेफड़ों के कैंसर का मुख्य कारण है. तंबाकू के धुएं में मौजूद हानिकारक रसायन फेफड़ों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं और उन्हें कैंसरग्रस्त बना सकते हैं.

2. हार्ट डिजीज

धूम्रपान से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, धमनियों में रुकावट आ सकती है और हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ सकता है. यह हार्ट और ब्लड वेसल्स की बीमारियों का मुख्य कारण है.

यह भी पढ़ें: पूरी तरह से ठीक हुई 59 साल के शख्स की डायबिटीज, इंसुलिन निर्भरता भी खत्म, चीन के वैज्ञानिकों का करिश्माई दावा

3. सीओपीडी (क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज)

सीओपीडी एक दीर्घकालिक फेफड़े की बीमारी है जो धूम्रपान के कारण होती है. इसमें श्वास लेने में कठिनाई, खांसी और फेफड़ों का कार्यक्षमता घट जाना शामिल है.

4. स्ट्रोक

धूम्रपान से स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. यह मस्तिष्क की ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंचाता है और ब्लड फ्लो में अवरोध पैदा करता है, जिससे मस्तिष्क में ब्लीडिंग या थक्का बन सकता है.

5. डायबिटीज

धूम्रपान से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. तंबाकू में मौजूद रसायन शरीर की इंसुलिन सेंसिटिविटी को प्रभावित करते हैं, जिससे डायबिटीज हो सकता है.

यह भी पढ़ें: गर्मी में हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन, यूटीआई, पेट खराब होना, यूरिक एसिड बढ़ना, फूड प्वाइजनिंग के बारे में जानिए सब कुछ

6. पाचन तंत्र के रोग

धूम्रपान से पेट के अल्सर, पैंक्रियाटाइटिस और पाचन तंत्र के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. यह पाचन तंत्र के कई हिस्सों को नुकसान पहुंचा सकता है.

7. स्किन का बूढ़ा दिखना

धूम्रपान त्वचा को जल्दी बूढ़ा कर देता है. यह त्वचा की नमी और फ्लेक्सिबिलिटी को कम करता है, जिससे झुर्रियां और अन्य स्किन प्रोब्लम्स पैदा हो सकती हैं.

8. कमजोर इम्यूनिटी

धूम्रपान से प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है, जिससे शरीर बीमारियों और संक्रमणों के प्रति ज्यादा संवेदनशील हो जाता है.

यह भी पढ़ें: सफल होने के बाद भी लगता है सब नकली और दिखावटी, किस्मत को देते हैं हर चीज का श्रेय, तो आपको हो सकता इंम्पोस्टर सिंड्रोम, जानिए क्या है ये

9. हड्डियों का कमजोर होना

धूम्रपान से हड्डियों की मजबूती कम हो जाती है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है. यह हड्डियों को कमजोर बना सकता है.

10. प्रजनन स्वास्थ्य पर प्रभाव

धूम्रपान का प्रभाव प्रजनन स्वास्थ्य पर भी पड़ता है. पुरुषों में यह स्पर्म क्वालिटी को प्रभावित कर सकता है, जबकि महिलाओं में प्रजनन क्षमता को कम कर सकता है और गर्भधारण के दौरान जटिलताएं बढ़ा सकता है.

धूम्रपान के ये दीर्घकालिक प्रभाव हमें इस बुरी आदत से बचने के लिए प्रेरित करते हैं. हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर और धूम्रपान छोड़कर हम अपने और अपने परिवार के स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस वजह से बढ़ रहे हैं युवाओं में बवासीर, फिस्टुला और फिशर के मामले बढ़े : डॉक्टर
धूम्रपान करने से कैंसर, हार्ट डिजीज, डायबिटीज, जल्दी बुढ़ापा, खराब यौन स्वास्थ्य के साथ हो सकती हैं ये 10 घातक बीमारियां
Natural Henna Hair Dye: चुकंदर, कॉफी, केसर से यूं बनाएं मेहंदी, नहीं बचेगा एक भी सफेद बाल, भूल जाओगे हर संडे मेहंदी लगाने का झंझट
Next Article
Natural Henna Hair Dye: चुकंदर, कॉफी, केसर से यूं बनाएं मेहंदी, नहीं बचेगा एक भी सफेद बाल, भूल जाओगे हर संडे मेहंदी लगाने का झंझट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;