विज्ञापन
This Article is From Jan 04, 2023

Winter Health: सर्दियों में अपने शरीर को गर्म रखने के लिए इन 8 नेचुरल और कारगर तरीकों को आजमाना न भूलें

Body Warming Tips: तापमान लगातार गिर रहा है, सर्दियों में खुद को गर्म रखने के कुछ बेहतरीन तरीके यहां दिए गए हैं. यहां कुछ टिप्स हैं जो आपके शरीर और घर की गर्माहट बढ़ाने में मदद करेंगे.

Winter Health: सर्दियों में अपने शरीर को गर्म रखने के लिए इन 8 नेचुरल और कारगर तरीकों को आजमाना न भूलें
कुछ आदतें और टिप्स सर्दियों में आपके शरीर को गर्म रखने में मदद कर सकते हैं.

Ways To Keep Your Body Warm: ठंडे महीनों के दौरान खुद को और अपने घर को गर्म रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. शुक्र है कुछ बिजली के उपकरण हैं जो आपको गर्म रहने में मदद कर सकते हैं. सर्दियों में कई लोगों के मन में सवाल उठता होगा कि खुद और अपने घर को गर्म कैसे रखें या ठंड से बचने के उपाय क्या हो सकते हैं. यहां कुछ टिप्स हैं जो आपके घर की गर्माहट बढ़ाने में मदद करेंगे. इसके साथ ही कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानें जो आप अपने लिए कर सकते हैं.

सर्दियों में गर्म रहने के लिए 8 बेस्ट टिप्स | 8 Best Tips to Stay Warm in Winter

1) ठीक से कपड़े पहनें

हर कोई जानता है कि जब बाहर ठंड होती है, तो आपको कार्डिगन, कोट और अन्य परतें पहननी चाहिए. आराम बनाए रखने के लिए आप जरूरत के अनुसार लेयर पहनें या हटाएं.

डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल है प्याज, हेल्दी पाचन और Hair Growth बढ़ाने में किसी रामबाण से कम नहीं

2) अधिक धूप लें

आरामदायक धूप आने देने के लिए दिन के दौरान सूरज की ओर वाली खिड़कियों पर पर्दे और ब्लाइंड्स खोलें. अपने घर के इन्सुलेशन को बेहतर बनाने के लिए रात में ब्लाइंड्स और ड्रेप्स को बंद कर दें. दिन में धूप में बाहर निकल सकते हैं और कुछ धूप ले सकते हैं.

3) गर्म भोजन करें

आयुर्वेद के अनुसार कुछ फूड्स शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं. इन फूड्स का कई तरीकों से सेवन किया जा सकता है और ये अक्सर आसानी से उपलब्ध होते हैं. इनमें से कुछ फूड्स हल्दी, शहद, अदरक, दालचीनी, नट्स, अंडे, काली मिर्च आदि हो सकते हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल कारगर घरेलू नुस्खा है लहसुन, यूं करें इस्तेमाल

4) गर्म पेय लें

आप गर्म भोजन के अलावा अपने पेय पदार्थों का सेवन कर खुद को अंदर से गर्म कर सकते हैं. जब आप ठंड महसूस कर रहे हों, तो अपने पसंदीदा गर्म पेय पदार्थ उपलब्ध रखें, जैसे कि कॉफी, चाय, साइडर, गर्म कोको आदि.

q13n6h28

5) शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

चलने-फिरने से शरीर में गर्मी पैदा होती है. इसके अतिरिक्त, व्यायाम करते समय आपके शरीर के तापमान को बढ़ाने की कई तकनीकें हैं. उदाहरण के लिए आप घर की सफाई कर सकते हैं, दौड़ने जा सकते हैं, घर के आसपास किसी प्रोजेक्ट पर काम कर सकते हैं या कोई खेल खेल सकते हैं. ताकि आपका शरीर बहुत ठंडा और कठोर न हो जाए और आपको ऐसा महसूस न हो कि आप हिलना-डुलना नहीं चाहते हैं.

इन 5 लोगों को नहीं करना चाहिए कभी भी मूंगफली का सेवन, जानिए क्या होते हैं नुकसान

6) कुछ सूप लें

अपने परिवेश को गर्म करने के अलावा, आप अपने आप को भी गर्म कर सकते हैं. ठंड के दिनों में एक कप सूप पिएं और अपना घर का बना सूप पीने के बारे में सोचें.

7) बिस्तर पर मोजे पहनें

ये अजीब लग सकता है लेकिन खुद को गर्म करने के लिए बेहतर है. गर्म पैर न केवल शरीर को गर्म करने में मदद करते हैं बल्कि आपके मस्तिष्क को यह भी बताते हैं कि यह सोने का समय है.

इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए लहसुन का सेवन, फायदे की जगह पहुंचा सकता है नुकसान

8) विटामिन बी12 और आयरन अधिक लें

इनकी कमी आपको ठंडा महसूस करवा सकती है. कुछ लोग या तो बी12 को अच्छी तरह से अवशोषित नहीं करते हैं या आहार के माध्यम से पर्याप्त मात्रा में प्राप्त नहीं करते हैं. क्योंकि गर्भावस्था के दौरान उनके शरीर को अधिक आयरन की जरूरत होती है, गर्भवती महिलाओं में खनिज की मात्रा कम हो सकती है. अंडे या मछली में B12 अधिक होता है. पोल्ट्री, सी फूड, छोले और हरी पत्तेदार सब्जियां आयरन के अच्छे स्रोत हैं.

पूरे मौसम में खुद को गर्म रखने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
बिना दवा के भी कम किया जा सकता है कोलेस्ट्रॉल, ये हैं कुछ आसान उपाय...
Winter Health: सर्दियों में अपने शरीर को गर्म रखने के लिए इन 8 नेचुरल और कारगर तरीकों को आजमाना न भूलें
मोबाइल फोन की लत में फंस गया है बच्चा ? जानिए कैसें छुड़ाएं ये आदत- रिसर्च में हुआ खुलासा
Next Article
मोबाइल फोन की लत में फंस गया है बच्चा ? जानिए कैसें छुड़ाएं ये आदत- रिसर्च में हुआ खुलासा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com