Food To Avoid: कहीं आप भी तो नहीं करते इन 5 फूड्स का सेवन, सेहत के लिए हो सकते हैं खतरनाक

Don't Eat These Foods: कई फूड प्रोडक्ट्स ऐसे हैं जिन्हें हम खाते तो रोज हैं लेकिन हमारे शरीर में ये किसी स्लो पॉइजन की तरह काम कर सकते हैं.

Food To Avoid: कहीं आप भी तो नहीं करते इन 5 फूड्स का सेवन, सेहत के लिए हो सकते हैं खतरनाक

Food To Avoid: किचन में इस्तेमाल होने वाले यह 5 फ़ूड आपके लिए जहर से कम नहीं.

घर का किचन सबसे इंटरेस्टिंग जगहों में से एक होता है क्योंकि इसी जगह से आपको टेस्टी खाना मिलता है. लेकिन क्या हो अगर हम आपको बताएं कि घर की किचन में इस्तेमाल होने वाले ऐसे कई फूड प्रोडक्ट्स हैं जिन्हें हम खाते तो रोज हैं लेकिन हमारे शरीर में ये किसी स्लो पॉइजन की तरह काम कर सकते हैं. ये फ़ूड आने वाले समय में गंभीर समस्याओं को जन्म दे सकते हैं. ऐसे में यह आपके लिए भी जान लेना जरूरी है कि ऐसे कौन से फ़ूड हैं जो आपके शरीर को धीरे-धीरे नुकसान पहुंचा रहे हैं और जिन्हें लाने से पहले दो बार सोच लेना चाहिए.

सेहत के लिए हानिकारक है इन फूड्स का ज्यादा सेवन-

1. मशरूम

जब सब्जियों की बात आती है तो मशरूम निश्चित रूप से विटामिन डी के हेल्दी सोर्सेस से एक हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि बाहर बहुत सारे वाइल्ड मशरूम उगते हैं, जो देखने में भले ही खाने योग्य लगें लेकिन आपके शरीर के लिए खतरनाक हो सकते हैं. जब भी आप प्रकृति में बाहर जाएं, तो सुनिश्चित करें कि आप जो पकाने जा रहे हैं वह खाने लायक है भी या नहीं. मशरूम की कुछ खतरनाक किस्में डेथ कैप, वेबकैप्स, ऑटम स्कलकैप्स और डेडली कैपरलिंग हैं.  ये सभी दिखने में खाने नॉर्मल मशरूम की तरह लगते हैं लेकिन असल में होते नहीं हैं. इनके सेवन से सेहत को नुकसान हो सकता है. 

Marathon दौड़ने वाली हेल्दी यंग लेडी ने इन 4 लक्षणों को किया नजरअंदाज, लड़नी पड़ी Thyroid Cancer से लड़ाई

dr9cl74

2. टमाटर

क्या आपने कभी सोचा है कि हम टमाटर के ऊपरी भाग/क्राउन को क्यों काटते हैं?  खैर, ऐसा इसलिए है क्योंकि इस हिस्से में 'टमाटिन' नाम का टॉक्सिन होता है जो पेट में दर्द और ऐंठन पैदा कर सकता है. इतना ही नहीं, टमाटर की पत्तियों में ग्लाइकोकलॉइड नाम का टॉक्सिन भी होता है, जिसके सेवन से एंजाइटी हो सकती है. तो, अब आप यह जान गए हैं, सुनिश्चित करें कि आप टमाटर के इस हिस्से को जब भी कोई खाना पकाते हैं तो काट लें. 

Shehnaaz Gill ने वजन घटाने के लिए बनाया ऐसा Diet Plan, घटाया 12 किलो Weight और बन गई स्लिम क्वीन

3. बादाम

बादाम वेजिटेरियंस के लिए प्रोटीन और विटामिन ई के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, जो उन्हें कई लोगों के लिए एक आइडियल स्नैक बनाता है. हालांकि, दो प्रकार के बादाम हैं जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए. एक मीठा होता है जिसका हम सामान्य रूप से सेवन करते हैं, और दूसरा कड़वा होता है जिसमें साइनाइड का हाई लेवल होता है जो खाने पर घातक हो सकता है. इन्हें जंगली बादाम के नाम से भी जाना जाता है.

4. चेरी

हम चेरी खाना बेहद पसंद करते हैं, लेकिन उनके बीच के स्टोन्स खाने में थोड़ा मुश्किल बना सकते हैं. हालांकि, कभी भी चेरी के बीच के स्टोन्स को निगलें नहीं. उनमें हाइड्रोजन साइनाइड नामक पदार्थ होता जिन्हें हमें निगलना नहीं चाहिए. वहीं खुबानी, सेब, प्रून और नाशपाती जैसे फल भी बीजों के लिए जाने जाते हैं. 

Weight Loss Tips: बहुत तेजी से पेट की चर्बी घटाने में मदद करते हैं ये 9 फूड्स, विंटर डाइट में शामिल कर अंदर होगा जाएगा पेट

5. आलू

यह सब्जी नाइटशेड परिवार की है जिसमें सोलनिन नाम का टॉक्सिन होता है.  इसलिए आलू खाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए. अगर आपको कभी हरा या अंकुरित आलू दिखे तो उसे फेंक दें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.