विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 25, 2022

Marathon दौड़ने वाली हेल्दी यंग लेडी ने इन 4 लक्षणों को किया नजरअंदाज, लड़नी पड़ी Thyroid Cancer से लड़ाई

Thyroid Cancer: मैकनाइट ने सोचा कि उनके लक्षण तनाव के कारण हैं, हालांकि, बाद में उन्होंने पाया कि उनकी थकान, ब्रेन फॉग, ड्राई स्किन और भंगुर बाल कुछ अधिक भयावहता के संकेत थे.

Read Time: 4 mins
Marathon दौड़ने वाली हेल्दी यंग लेडी ने इन 4 लक्षणों को किया नजरअंदाज, लड़नी पड़ी Thyroid Cancer से लड़ाई
सुश्री मैकनाइट को पारिवारिक इतिहास न होने के बावजूद थायरॉयड कैंसर का पता चला था.

Thyroid Cancer Symptoms: ड्राई स्किन से लेकर भंगुर बालों तक संयुक्त राज्य अमेरिका की एक महिला जो थायराइड कैंसर से जूझ रही थी, ने हाल ही में उन लक्षणों का खुलासा किया, जिन्हें उन्होंने अपने डायग्नोसिस के हफ्तों पहले अनदेखा कर दिया था. क्रिस्टीना मैकनाइट 27 साल की थीं, जब उन्हें 2014 में थायरॉयड कैंसर का पता चला था और वह भी तब जब उनका बीमारी के साथ कोई पारिवारिक इतिहास नहीं था वह और "युवा, फिट और स्वस्थ थीं." एक फेसबुक रील में, क्रिस्टीना मैकनाइट ने अब खुलासा किया कि उन्होंने हफ्तों तक बीमारी के संकेतों के बारे में सोचा और उनके पति ने उन्हें डॉक्टर के पास जाने के लिए मजबूर किया तब जाके उन्हें बीमारी के बारे में पता चला.

सुश्री मैकनाइट ने कैप्शन में लिखा, "मेरे पति को सचमुच मुझे डॉक्टर के पास ले जाना पड़ा क्योंकि मैं सोचती रही कि यह सिर्फ बहुत ज्यादा काम करने की वजह से हो रहा है. मेरे पति देख रहे थे कि मैं लक्षणों के साथ सामान्य से अधिक संघर्ष कर रही थी." उन्होंने पोस्ट में कहा.

बहुत तेजी से पेट की चर्बी घटाने में मदद करते हैं ये 9 फूड्स, विंटर डाइट में शामिल कर अंदर होगा जाएगा पेट

क्लिप में, मैकनाइट ने कहा कि उन्हें लगा कि नौकरी में प्रमोशन मिलने के बाद उन्हें लगा कि उनके लक्षण तनाव के कारण हैं. हालांकि, उसकी थकान, ब्रेन फॉग, ड्राई स्किन और भंगुर बाल सभी कुछ अधिक भयावह होने के संकेत थे.

इंडिपेंडेंट के अनुसार, उन्होंने कहा, "यह उन चीजों में से एक थी, जिसके बारे में मैंने कभी नहीं सोचा था कि मेरे साथ ऐसा होगा. मैं युवा, फिट और स्वस्थ थी. मैंने हाफ मैराथन दौड़ी, तीन साल तक क्रॉसफिट किया और मुझे कोई वंशानुगत लक्षण भी नहीं था. परिवार में थायराइड की बीमारी बिल्कुल भी नहीं."

उन्होंने कहा, "मैं अभी बहुत थका हुआ महसूस करने लगी हूं, लेकिन मुझे लगा कि यह सिर्फ मेरे स्ट्रेस के कारण है."

इसके अलावा, मैकनाइट ने कहा कि यह उनके पति थे जिन्होंने देखा कि वह कितनी थकी हुई थी और चीजों में उनकी रुचि की कमी थी. "मैं पहले की तरह काम नहीं कर पाती थी. मुझे रविवार को काम पर जाना पड़ता था क्योंकि मेरा दिमाग बहुत धूमिल था" उन्होंने खुलासा किया. मैकनाइट ने यह भी नोटिस करना शुरू कर दिया कि उनके बाल "अजीब तरह से भंगुर" हो गए हैं, जबकि उनकी त्वचा रूखी हो गई है.

सर्दियों में हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए 7 रामबाण सुपरफूड्स, नॉर्मल रखते हैं शरीर में खून की गति

"शुक्र है कि मेरे डॉक्टर ने मेरे लक्षणों को पहचान लिया क्योंकि उन्होंने हाल ही में थायराइड कैंसर के साथ दूसरों का निदान किया था. उन्होंने मेरी गर्दन को महसूस किया और एक गांठ पाया जिसके बारे में मुझे पता भी नहीं था"

अपने डॉक्टर की चिंताओं के बाद, मैकनाइट ने एक अल्ट्रासाउंड और एक बायोप्सी की, जिससे पुष्टि हुई कि उन्हें थायरॉयड कैंसर है. सबसे पहले, वह डायग्नोसिस करने में हिचकिचा रही थी, लेकिन दूसरी राय लेने के बाद, उन्होंने नवंबर 2014 में थायरॉयडेक्टॉमी कराई, उसके बाद जनवरी में रेडियोएक्टिव आयोडीन एब्लेशन उपचार किया गया ताकि उसकी थायरॉयड ग्रंथि के किसी भी अवशेष को हटाया जा सके.

एक साल बाद, वह फिर से स्वस्थ हो गई. हालांकि, उसे अपने खोए हुए हार्मोन को बदलने के लिए थायराइड रिप्लेसमेंट इंजेक्शन लगवाने पड़ते हैं.

थायराइड गर्दन में पाया जाता है. यह महत्वपूर्ण हार्मोन पैदा करता है जो मेटाबॉलिज्म, एनर्जी, हृदय गति और शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;