विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 30, 2023

क्या फलों का जूस पीने से चेहरे पर पिंपल और खून में शुगर बढ़ती है? जानिए क्यों नहीं करना Fruit Juice का सेवन

Fruit Juice Harmful Effects: "मुंहासे अक्सर इंफ्लेमेशन के कारण होते हैं." हार्मोन को बैलेंस रखने की जरूरत होती है ताकि आप उन झाइयों से बचे रहें और इंफ्लेमेशन को रोक सकें."

Read Time: 4 mins
क्या फलों का जूस पीने से चेहरे पर पिंपल और खून में शुगर बढ़ती है? जानिए क्यों नहीं करना Fruit Juice का सेवन
फल और सब्जियां आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकती हैं.

Fruit Juice: हर कोई जानता है कि फल और सब्जियां आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकती हैं. हेल्दी शरीर के लिए जरूरी सभी इसेंशियल विटामिन और खनिजों से भरपूर फलों को आपकी डाइट का अनिवार्य रूप से हिस्सा होना चाहिए. एक्सपर्ट्स हमेशा कहते हैं कि कुछ फल और सब्जियां आपकी स्किन को जादू की तरह फायदा पहुंचाती हैं. हालांकि, जब आप फलों को जूस के रूप में लेते हैं तो पूरी एक्रिडिटेशन बदल जाती है. क्या आप भी बेहतर स्किन के लिए जूस पीते हैं? इंस्टाग्राम पर डॉ. विशाखा की लेटेस्ट पोस्ट देखें. वह कहती हैं, एक हेल्थ एक्सपर्ट के रूप में वह कभी भी अच्छी त्वचा के लिए फलों के रस की सलाह नहीं देंगी. जवाब के लिए उसका वीडियो देखें.

कलौंजी के साथ ये 5 सुपरफूड मेनोपॉज के बुरे प्रभावों का मुकाबला करने में हैं मददगार, इस दौरान करें सेवन

कैप्शन में, वह कहती हैं "मुंहासे अक्सर इंफ्लेमेशन के कारण होते हैं." हार्मोन को बैलेंस रखने की जरूरत होती है ताकि आप उन झाइयों से बचे रहें और इंफ्लेमेशन को रोक सकें. डॉ. विशाखा कहती हैं, "हालांकि यह सच है कि फल और सब्जियां एंटी-ऑक्सीडेंट से भरे हुए हैं और एंटी-इंफ्लेमेटरी होते हैं. जूस न केवल इस प्रभाव को नकारता है बल्कि सूजन का कारण बनता है!"

वीडियो में इसकी व्याख्या करते हुए, वह बताती हैं, "जब आप एक फल का रस निकालते हैं, तो आप इसकी सेलूलोज परत को तोड़ देते हैं" वह आगे कहती हैं, "फ्रुक्टोज सबसे खराब प्रकार की शुगर है. इसलिए जब आप सोचते हैं कि फलों का रस हेल्दी है क्योंकि यह विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट से भरा है तो यह वास्तव में सिर्फ लिक्विड शुगर होता है जिसका मतलब है कि आपको कोर्टिसोल की बढ़ोत्तरी के साथ मुंहासे होने वाले हैं.

महिला और पुरुषों में इनफर्टिलिटी के ये हैं 9 कारण, जानें कन्सीव करने में दिक्कत होने पर क्या करना चाहिए

इसलिए अगर आप अपने हार्मोन को संतुलित करना चाहते हैं, तो इसके ठीक विपरीत करें. शुगर को छोड़ दें और दिन की शुरुआत प्रोटीन और हेल्दी फैट के साथ करें जैसा कि मैं हमेशा कहती रहती हूं. डॉ विशाखा कहती हैं, शुगर चाहे वह प्राकृतिक हो या प्रोसेस्ड, लगभग हमेशा इंफ्लेमेशन का कारण बनेगी.

तो फलों का उपयोग कैसे करें?

इसका उत्तर देते हुए, वह बताती हैं कि अगर आप फलों से फायदे लेना चाहते हैं, तो साबुत फलों को खाएं जो फाइबर से भरे होते हैं. यह ब्लड फ्लो में शुगर के अवशोषण को धीमा कर देता है.

"मैं किसी भी प्रकार के रस की सलाह नहीं देती जब तक कि यह लो ग्लाइसेमिक सब्जी का रस न हो और वह भी केवल मार्गदर्शन के बाद. लाइफस्टाइल में बदलाव के थोड़े समय के भीतर, यानी सही पोषण, बेहतर नींद, सही सप्लीमेंट और तनाव में कमी, किसी की त्वचा में बहुत बड़ा अंतर देखा जा सकता है," डॉ विशाखा कहती हैं.

रात को भिगोए हुए अंजीर को सुबह खाने से मिलेंगे कमाल के फायदे, पढ़ें लिस्ट

वह बताती हैं कि शुगर और प्रोसेस्ड फूड्स को बंद करने से त्वचा में काफी सुधार हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मिनटों में घर पर बनाएं एंटी एजिंग नाइट क्रीम, एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से सीखें बनाने का आसान तरीका
क्या फलों का जूस पीने से चेहरे पर पिंपल और खून में शुगर बढ़ती है? जानिए क्यों नहीं करना Fruit Juice का सेवन
डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं ये 5 योगासन, रोज अभ्यास करने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Next Article
डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं ये 5 योगासन, रोज अभ्यास करने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;