Diabetes: डेली की ये 6 आदतें बढ़ा सकती हैं आपका ब्लड शुगर लेवल, आज ही से खा लें कसम कि नहीं करेंगे ये गलती

Bad Habits For Diabetes: कुछ छोटी-छोटी आदतें हैं जो आपको डायबिटीज के खतरे को बढ़ा सकती हैं. अगर आप इनसे तौबा नहीं करते हैं तो ये आपकी ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ा सकती हैं.

Diabetes: डेली की ये 6 आदतें बढ़ा सकती हैं आपका ब्लड शुगर लेवल, आज ही से खा लें कसम कि नहीं करेंगे ये गलती

Bad Habits For Diabetes: बुरी आदतों में सुधार कर आप शुगर लेवल को मैनेज और कंट्रोल कर सकते हैं.

खास बातें

  • क्या आप भी डायबिटीज को कंट्रोल करने के उपाय तलाश रहे हैं?
  • Causes Of Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कैसे कंट्रोल करें?
  • अपनी कुछ आदतों में सुधार कर शुगर लेवल को मैनेज और कंट्रोल कर सकते हैं.

Habits Can Increase Sugar Level: डायबिटीज की बीमारी खराब लाइफस्टाइल की वजह से होती है. इसके साथ फिजिकल एक्टिविटी में की कमी, खराब डाइट की आदतें, नींद की कमी और तनाव जैसे कारक डायबिटीज के खतरे को बढ़ाते हैं. मोटापा टाइप 2 डायबिटीज का प्रमुख कारण है. मोटापा अक्सर हाई ब्लड प्रेशर और हाई ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar Level) का कारण बनता है. अगर भी डायबिटीज को कंट्रोल करने के उपाय तलाश रहे हैं और आपको जहन में भी सवाल है कि ब्लड शुगर लेवल को कैसे कंट्रोल करें, तो सबसे पहले आपको ये जानने की जरूरत है कि ये बीमारी किस वजह से होती है. डायबिटीज के कारण (Causes Of Diabetes) कई हैं. कुछ ऐसी बुरी आदतें हैं जो डायबिटीज के खतरे को बढ़ा देती हैं. छोटे लेकिन जरूरी बदलाव आपको रोग को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. अपनी कुछ बुरी आदतों में सुधार कर आप शुगर लेवल को मैनेज और कंट्रोल कर सकते हैं.

डायबिटीज के रोगी इन आदतों को छोड़ दें | Diabetes Patients Should Leave These Habits

1) रिफाइंड कार्ब्स से बनाएं दूरी

सीधे शब्दों में कहें तो रिफाइंड कार्ब्स जैसे कि व्हाइट ब्रेड, व्हाइट राइ और मैदा सभी मोटापा बढ़ा सकते हैं. प्रोसेस्ड कार्ब्स आपके शरीर को बहुत ज्यादा इंसुलिन बनाने के लिए उत्तेजित करते हैं, जिससे शरीर में इंसुलिन बढ़ जाता है. आपको इनका सेवन करने के तुरंत बाद भूख लगती है. इनके बजाय आप कॉम्प्लेक्स कार्ब्स जैसे ब्राउन राइस, होल ग्रेन ब्रेड, ओटमील आदि का सेवन कर सकते हैं.

झुर्रियों को हटाकर साफ दमकती स्किन पाने के लिए यूं करें चुकंदर का इस्तेमाल, जानें 7 अविश्वनीय लाभ

2) पूरे दिन बैठे रहना है गलत

लाइफस्टाइल से जुड़ी कई बीमारियों जैसे डायबिटीज, थायराइड, हार्ट डिजीज आदि के पीछे कम फिजिकल एक्टिविटी सबसे बड़ा कारण है. अगर आप पूरे दिन डेस्क पर बैठने वाली जॉब करते हैं और रात को खाना खाकर टीवी देखते या सो जाते हैं तो यह आपको मसीबत में डाल सकता है.

3) देर रात तक काम करना

रात-रातभर जागना भी डायबिटीज के जोखिम कारकों में सबसे ऊपर है. इससे न सिर्फ आपकी नींद पर असर पड़ता है बल्कि आप डायबिटीज और अनकंट्रोल ब्लड शुगर लेवल के रिस्क को भी बढ़ा लेते हैं.

life style late night study late night worok

 Causes Of Diabetes: देर रात जागना डायबिटीज के जोखिम कारकों में से एक है.

4) तनाव लेना है खतरनाक

जब हम तनाव में होते हैं, तो शरीर कोर्टिसोल नामक एक स्ट्रेस हार्मोन रिलीज करता है, जो इंसुलिन एक्टिविटी पर असर डालता है. स्ट्रेस हार्मोन आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देते हैं. इसलिए आपको इसे कंट्रोल करने के लिए अधिक इंसुलिन या दवा की जरूरत हो सकती है. इसके अलावा जब हम तनाव में होते हैं तो जंक फूड खाने की संभावना अधिक संभावना होती है.

सफेद बालों को फिर से काला करने के लिए 4 कारगर देसी जुगाड़, मिलेगी नेचुरल काले, घने बालों की सौगात

5) ब्रेकफास्ट छोड़ना

ब्रेकफास्ट को जानबूझकर मिस करना हम में से ज्यादातर लोगों का रूटीन बन गया है. सुबह की व्यस्तता के कारण नाश्ता कई लोग मिस कर देते हैं. ये आदत डायबिटीज का कारण बन सकती है.

6) देर से रात का खाना

देर का खाना भी डायबिटीज के खतरे को बढ़ा सकता है. अगर आप अक्सर ये गलती करते हैं तो यह इस खतरनाक बीमारी के रिस्क को बढ़ा सकता है. ऐसे में आज ही अपनी ये बुरी आदत त्याग दें.

हेल्दी ब्रेन, हार्ट और हड्डियों के साथ Vitamin B12 से शरीर में पूरे होते हैं ये 12 काम, इन फूड्स को खाकर बढ़ाएं लेवल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.