विज्ञापन
This Article is From Sep 26, 2022

Diabetes में अति हो गया है ब्लड शुगर लेवल तो इन 5 चीजों की मदद से तुरंत कंट्रोल में लाएं

Herbs For Diabetes: कुछ आसानी से उपलब्ध जड़ी-बूटियां हैं जो आपको डायबिटीज से लड़ने में मदद कर सकती हैं और आपके ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल कर सकती हैं.

Diabetes में अति हो गया है ब्लड शुगर लेवल तो इन 5 चीजों की मदद से तुरंत कंट्रोल में लाएं
Herbs For Diabetes: कुछ हर्ब्स से आपको डायबिटीज से लड़ने में मदद कर सकती हैं.

Diabetes: अध्ययनों से पता चला है कि जड़ी-बूटियों और सप्लीमेंट्स ब्लड शुगर लेवल को कम करने, इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाने और हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. कुछ आसानी से उपलब्ध जड़ी-बूटियां हैं जो आपको डायबिटीज से लड़ने में मदद कर सकती हैं और आपके ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल कर सकती हैं. हालांकि आप जब किसी उपचार के लिए नेचुरल या हर्बल की तरफ रुख करते हैं तो आपको सबसे पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. यहां डायबिटीज रोगियों के लिए ब्लड शुगर कम करने के नेचुरल उपाय बता गए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए नेचुरल इलाज | Natural Cure For Diabetics

1) गुरमार

ये इंसुलिन और बीटा कोशिकाओं के उत्पादन में सहायता करता है. इसमें जिम्नेमिक एसिड होता है जो स्वाद कलिकाओं पर रिसेप्टर जगहों को भरते हैं जिससे भोजन में मौजूद शुगर स्वाद कलियों को सक्रिय होने से रोका जा सकता है और इस प्रकार, चीनी की लालसा को रोका जा सकता है.

जब अपना ही इम्युन सिस्टम पहुंचाने लगता है प्लेटलेट्स को नुकसान, जानें ऐसे ही ब्लड प्लेटलेट डिसऑर्डर के बारे में...

2) नीम

कफ दोष को नियंत्रित करने के अलावा यह शॉट पोटेंसी के कारण मेटाबॉलिज्म को भी कंट्रोल करता है. नीम इंसुलिन रिसेप्टर सेंसिटिविटी को बढ़ाता है और हाइपो-ग्लाइसेमिक दवाओं की जरूरत को कम करने में भी सहायक होता है.

3) जामुन

अपने कसैले स्वाद और अवशोषण गुण के कारण यह कफ को संतुलित करता है और मूत्र की आवृत्ति को नियंत्रित करने और ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है.

bklljrqo

4) बिल्व

बिल्व में भी कषाय और कड़वे गुण होते हैं. ये गुण ब्लड शुगर को नियंत्रित करने और डायबिटीज संबंधी जटिलताओं से निपटने के लिए इसे प्रभावी बनाते हैं.

शरीर के जोड़ों में जमें Uric Acid को हटाने के लिए पिएं ये 7 जूस, पाचन और Skin को भी बनाएंगे सुपर हेल्दी

5) हरिद्रा

हरिद्रा कफ को संतुलित करता है जो डायबिटीज में शामिल प्राथमिक दोष है. हरिद्रा के एंटीसेप्टिक गुण इसे डायबिटीज के रोगियों में संक्रमण को रोकने में उपयोगी बनाते हैं. यह त्वचा के फोड़े और मूत्र मार्ग के संक्रमण में भी लाभकारी माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
महिलाओं के लिए क्रैनबेरी खाना क्यों माना जाता है बेहद फायदेमंद? यहां जानिए 6 जबरदस्त फायदे
Diabetes में अति हो गया है ब्लड शुगर लेवल तो इन 5 चीजों की मदद से तुरंत कंट्रोल में लाएं
Diabetes Cause in India: भारत में तेजी से बढ़ रहा है डायबिटीज, ICMR की रिपोर्ट में हुए हैरान कर देने वाले खुलासे
Next Article
Diabetes Cause in India: भारत में तेजी से बढ़ रहा है डायबिटीज, ICMR की रिपोर्ट में हुए हैरान कर देने वाले खुलासे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com