हेल्दी ब्रेन, हार्ट और हड्डियों के साथ Vitamin B12 से शरीर में पूरे होते हैं ये 12 काम, इन फूड्स को खाकर बढ़ाएं लेवल

Vitamin B12 Foods: विटामिन बी 12 बॉडी फंक्शनिंग को स्मूद रखने के लिए बहुत जरूरी है. अच्छी बात ये है कि विटामिन बी12 को इसके कुछ बेहतरीन फूड सोर्स से प्राप्त कर सकते हैं.

हेल्दी ब्रेन, हार्ट और हड्डियों के साथ Vitamin B12 से शरीर में पूरे होते हैं ये 12 काम, इन फूड्स को खाकर बढ़ाएं लेवल

Vitamin B12 Foods: विटामिन बी 12 एक जरूरी पोषक तत्व है और शरीर में कई कार्यों को करने में मददगार है.

खास बातें

  • विटामिन बी 12 को कोबालिन के नाम से भी जाना जाता है.
  • शरीर को विटामिन बी12 की जरूरत क्यों होती है?
  • यहां इस विटामिन के बारे में सब कुछ जानें.

Vitamin B12 Food Sources: एक जरूरी बी विटामिन, विटामिन बी 12 है. यह ब्रेन हेल्थ, रेड ब्लड सेल्स को बनाने और नर्वस टिश्यू के लिए जरूरी है. विटामिन बी 12 को कोबालिन के नाम से भी जाना जाता है. जब शरीर पर्याप्त विटामिन बी 12 को एब्जॉर्ब नहीं कर पाता है, तो कमी विकसित हो सकती है. अगर विटामिन बी12 की कमी (Vitamin B12 Deficiency) का इलाज न किया जाए तो यह ब्रेन प्रोब्लम्स सहित कई प्रकार के लक्षण पैदा कर सकता है. आइए समझते हैं कि शरीर को विटामिन बी12 की जरूरत क्यों होती है और इसका पर्याप्त सेवन कैसे करें.

विटामिन बी12 की जरूरत क्यों होती है?

  • यह दिमागी कमजोरी को भी रोकता है.
  • आपका शरीर इससे ऊर्जा प्राप्त करता है जिससे आप पूरे दिन सक्रिय रह सकते हैं.
  • विटामिन बी 12 का सबसे अच्छा उपयोग बालों के लिए है क्योंकि यह उन्हें हेल्दी रखता है और बालों का झड़ना कम करता है. इसके अलावा वे हेल्दी और नाखूनों को बढ़ावा देते हैं.
  • खून में होमोसिस्टीन को कम करके विटामिन बी 12 हार्ट डिजीज की संभावना को कम करता है.
  • रेड ब्लड सेल्स को बनाने के लिए विटामिन बी 12 जरूरी है.
  • इसके अलावा यह गर्भवती माताओं के लिए जरूरी है क्योंकि यह बच्चे के जन्म के समय मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी की असामान्यताओं को ठीक करने में मददगार है.
  • एक हेल्दी बी12 लेवल खून में होमोसिस्टीन लेवल को कम करता है और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन की रोकथाम में सहायक होता है.
  • इसके अलावा बी 12 हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है और ऑस्टियोपोरोसिस और इसके कारणों से बचाता है.
  • यह सेरोटोनिन बनाता है, यह मूड के रेगुलेशन में भी सहायक होता है.
  • B12 एक हेल्दी ब्रेन को बढ़ावा देता है और मेमोरी लॉस को रोकता है.

विटामिन बी 12 कैसे प्राप्त करें? | How To Get Vitamin B12?

आप विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स का सेवन करके विटामिन बी12 के पर्याप्त लेवल को बनाए रख सकते हैं. यहां विटामिन बी 12 से भरपूर फूड्स हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

हाई यूरिक एसिड बनने पर कुछ दिनों तक पिएं ये ड्रिंक्स, पेशाब के रस्ते निकाल जाएगी सारी गंदगी

1) मशरूम

सब्जियों के मामले में मशरूम विटामिन बी 12 के बेहतरीन स्रोतों में से एक है. मशरूम में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट हाई ब्लड प्रेशर और अन्य मेटाबॉलिक रोगों के जोखिम को कम करते हैं. इसके अलावा उनमें सूजन-रोधी गुण होते हैं, वे इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं. वे विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत हैं.

2) आलू

जब इसे कम मात्रा में खाया जाता है, तो आलू आपका वजन नहीं बढ़ाता है. वे फाइबर से भरे होते हैं, आलू हेल्दी डायजेशन को बनाए रखने और पेट फूलने को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा वे एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होते हैं, जो आपके शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को रोकते हैं. वे अपने हाई पोटेशियम सामग्री के कारण ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायता करते हैं. इसके अलावा आलू वजन घटाने में मदद करते हैं क्योंकि वे फाइबर से भरे होते हैं और आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखते हैं.

सुबह की ये 6 आदतें बढ़ा देती हैं आपका वजन, अचानक निकलने लगेगा पेट और बिगड़ जाएगा शेप

a9hkmpjg

3) साल्मन

साल्मन में ओमेगा -3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो ब्लड प्रेशर, सूजन और बीमारी के जोखिम को कम करते हैं. साल्मन बी विटामिन का भी एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर को एनर्जी देता है, सूजन को कम करने और हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने की क्षमता को सपोर्ट करता है. इसके अलावा यह पोटेशियम और बी12 से भरपूर है. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. साल्मन विटामिन बी 12 से भरपूर सबसे अच्छे फूड्स में से एक है क्योंकि इसमें सेलेनियम भी शामिल है, जो थायराइड फंक्शन को बढ़ाता है और कई कैंसर से बचाता है.

बालों का झड़ना रोकने, डैंड्रफ हटाने और Hair Growth के लिए रामबाण है मेथी, यूं करें इस्तेमाल

4) चुकंदर

चुकंदर में फोलेट प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो कोशिका को बनाने में सहायता करते हैं. इसके अलावा, यह नाइट्रेट से भरपूर होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कम करता है. चुकंदर भी फाइबर से भरपूर होता है और हेल्दी आंत बैक्टीरिया को प्रोत्साहित करता है. चुकंदर में विटामिन बी12 की मात्रा के अलावा हाई पोटेशियम होता है जो हेल्दी हार्ट को बढ़ावा देता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.