White Hair Remedies: सफेद बालों को फिर से काला करने के लिए 4 कारगर देसी जुगाड़, मिलेगी नेचुरल काले, घने बालों की सौगात

Home Remedies For Grey Hair: वैसे तो सफेद बालों को काला करने के लिए मार्केट में कई सारे प्रोडक्ट दावा करते हैं, लेकिन क्या आप उनसे सहमत होते हैं? आप भी जानते हैं कि नेचुरल तरीके से बालों को काला करने से आपको लंबे समय तक सफेद बालों से छुटकारा मिल सकता है

White Hair Remedies: सफेद बालों को फिर से काला करने के लिए 4 कारगर देसी जुगाड़, मिलेगी नेचुरल काले, घने बालों की सौगात

Home Remedies For White Hair: सफेद बालों को काला करने के लिए घरेलू उपचार मददगार हैं.

खास बातें

  • अपने सफेद बालों को काला करने के लिए घरेलू उपचार की तलाश करें.
  • बालों का सफेद होना परिपक्वता और उम्र बढ़ने का प्रतीक है.
  • यहां सफेद बालों को काला करने के कारगर उपाय हैं.

How To Turn White Hair Black Again: समय से पहले बालों का सफेद होना आज की सबसे आम समस्याओं में से एक है. जब आप 30 की उम्र के आस-पास होते हैं तो बालों का सफेद होना काफी खलता है. आप भी फिर सफेद बालों को कैसे रोकें या सफेद बालों को कैसे काला करें (How To Darken White Hair) जैसे सवालों के जवाब तलाशने लगते हैं. आपके पास एकमात्र विकल्प बचा है कि आप अपने सफेद बालों को काला करने के लिए घरेलू उपचार की तलाश करें. बालों का सफेद होना परिपक्वता और उम्र बढ़ने का प्रतीक है, लेकिन यह आपको बताता है कि आपका शरीर पर्याप्त मेलामाइन का उत्पादन नहीं कर रहा है, जो उम्र बढ़ने का एक प्रारंभिक संकेत है. कुछ नेचुरल हेयर पैक (Natural Hair Pack) तैयार कर आप बालों को दोबारा काला करने में सफल हो सकते हैं.

हेल्दी ब्रेन, हार्ट और हड्डियों के साथ Vitamin B12 से शरीर में पूरे होते हैं ये 12 काम, इन फूड्स को खाकर बढ़ाएं लेवल

पहला कदम सही और हेल्दी खाना है. बहुत सारा साग, चुकंदर, ताजे फल और सब्जियां और बहुत सारे दही हैं जो आपको नियमित रूप से खाने चाहिए. ऐसा आहार न केवल आपकी त्वचा को चिकना और मुलायम बनाएगा बल्कि चमकदार लंबे बाल भी देगा. सफेद बालों से प्राकृतिक रूप से छुटकारा पाना संभव है. अपने सफेद बालों (White Hair) को काला करने के लिए कई रासायनिक उपचारों से गुजरने के बजाय, यहां हम आपको सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक उपचार (Natural Remedies To Get Rid Of White Hair) का उपयोग करने का सुझाव दे रहे हैं. यहां सफेद बालों को काला करने के उपाय हैं जो आपके जीवन में फिर से बहार ला सकते हैं.

सफेद बालों को रोकने के आसान उपाय | Easy Ways To Prevent Gray Hair

  • गुनगुने पानी से धोएं बाल
  • यूवी किरणों से बचने के लिए स्कार्फ पहनें
  • हीट स्टाइलिंग टूल्स का कम उपयोग
  • हेल्दी और पौष्टिक चीजें खाएं
  • स्ट्रेस दूर करने के लिए एक्सरसाइज और मेडिटेशन करें

सफेद बालों को काला करने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Darken White Hair

1) आंवला और मेथी के बीज

अपनी पसंद के तेल (नारियल, जैतून, बादाम) के 3 बड़े चम्मच में 6-7 टुकड़े आंवला डालें और कुछ मिनट के लिए उबालें. 1 बड़ा चम्मच मेथी पाउडर डालें. ठंडा करें, छानें और रात में पूरे स्कैल्प पर लगाएं. सुबह धोने के लिए एक हल्के हर्बल शैम्पू का प्रयोग करें.

सुबह की ये 6 आदतें बढ़ा देती हैं आपका वजन, अचानक निकलने लगेगा पेट और बिगड़ जाएगा शेप

आंवला और मेथी मिलकर सफेद बालों के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक हैं. आंवला विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है और आयुर्वेद में इसका उपयोग बालों की सभी प्रकार की समस्याओं के लिए किया जाता है. मेथी के बीज कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं. ये सभी समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकते हैं बल्कि बालों की ग्रोथ को भी बढ़ावा देते हैं.

rpbc9tag

2) काली चाय से धोएं बाल

एक कप पानी में 2 बड़े चम्मच ब्लैक टी और एक छोटा चम्मच नमक डालकर उबालें. ठंडा करें और धुले बालों पर अच्छी तरह लगाएं. सूखने दें. ब्लैक टी में कैफीन होता है जो एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. बालों में एक प्राकृतिक गहरा रंग मिलाते हुए, बालों की ग्रोथ को उत्तेजित करता है और इसे चमक देकर मजबूत करता है. अपने बालों को ब्लैक टी से धोने से न केवल आपको सफेद बालों से स्वाभाविक रूप से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी बल्कि आपके बाल पहले से अधिक चमकदार भी दिखेंगे.

3) बादाम का तेल और नींबू का रस

बादाम का तेल और नींबू का रस मिलाएं. स्कैल्प और बालों में अच्छे से मसाज करें. 30 मिनट बाद धो लें. बादाम के तेल में विटामिन ई होता है जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह जड़ों को पोषण देता है और समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकता है. नींबू का रस न केवल बालों में चमक देता है बल्कि हेल्दी बालों की ग्रोथ को भी बढ़ावा देता है.

बालों का झड़ना रोकने, डैंड्रफ हटाने और Hair Growth के लिए रामबाण है मेथी, यूं करें इस्तेमाल

4) करी पत्ते और तेल

एक कप तेल में एक कप करी पत्ते को काला होने तक उबालें. ठंडा करें, छानें और स्टोर करें. हफ्ते में 2-3 बार बालों में मसाज करें. रात भर छोड़ दें. करी पत्ते विटामिन बी से भरे होते हैं और बालों के रोम में मेलामाइन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.