विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 03, 2023

Uff! दिन में गर्मी, रात में सर्दी... सर्द-गर्म वाले इस मौसम में ऐसे रखें अपना ध्यान, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

इस समय मौसम ने अजीब सी करवट लेकर रखी है, जहां दिन में गर्मी और रात को ठंड का एहसास होता है. ऐसे में इस मौसम में अपनी सेहत का ख्याल कैसे रखा जाए आइए हम आपको बताते हैं.

Read Time: 4 mins
Uff! दिन में गर्मी, रात में सर्दी... सर्द-गर्म वाले इस मौसम में ऐसे रखें अपना ध्यान, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

मौसम बदल रहा है और बदलते मौसम के साथ कई तरह के संक्रमण और इंफ्लूएंजा के मामले भी देखने को मिल रहे हैं. इन दिनों पूरे भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) से लेकर इन्फ्लूएंजा (Influenza), सर्दी, खांसी, जुकाम नॉर्मल वायरल इंफेक्शन (Viral Infection) जैसी कई बीमारियां फैली (Cough and Cold Due to Weather Change) हुई हैं. खासकर मौसम में जो उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है उसके कारण ज्यादा लोग बीमार हो रहे हैं. इसमें दिन में भीषण गर्मी का एहसास होता है, तो सूरज ढलते से ही ठंड लगने लगती है. ऐसे में इस मौसम में अपना ख्याल कैसे रखा जाए आइए हम आपको बताते हैं एक्सपर्ट्स की राय.

मलाइका ने चक्की चालनासन के गिनाए फायदे, इस फिटनेस क्वीन से आप भी ले सकते हैं इंस्परेशन

बदलते मौसम में रखें इन चीजों का रखें ध्यान (What precautions should we take in changing weather?)

1. मौसम में उतार-चढ़ाव बना हुआ है, ऐसे में आप बहुत ज्यादा ठंडी चीजों का सेवन करने से बचें. आप गर्म या गुनगुने पानी का ही सेवन करें. फ्रिज के पानी या बर्फ का सेवन बिल्कुल न करें.

2. इस मौसम में अपने खानपान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है, क्योंकि गर्मी के कारण कई बार बाहर का खाना खराब हो जाता है और हम उसका सेवन कर लेते हैं, जिससे फूड पॉइजनिंग की समस्या हो सकती है. ऐसे में बाहर खाने की जगह घर का हेल्दी और ताजा खाना खाएं.

3. गर्मियों के दिनों में लोगों को स्विमिंग या नदियों में नहाना बहुत पसंद होता है, लेकिन शाम होते से ही ठंड होने लगती है. ऐसे में नदी या स्विमिंग पूल में नहाने के लिए शाम का समय नहीं चुने. आप सूरज निकलने के बाद स्विमिंग कर सकते हैं. बहुत ज्यादा गर्मी या ठंड में ठंडे पानी से नहाने से बचें.

4. गर्मियों में मच्छर और डेंगू, मलेरिया का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में अपने घर के आस-पास साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें और किसी भी प्रकार का कोई संक्रमण होने पर घर से बाहर नहीं निकले और अगर बाहर निकलना भी पड़ता है, तो डबल मास्क जरूर लगाएं.

Manage PCOS: पीसीओएस को नेचुरली मैनेज करना है तो घर पर तैयार करें ये 7 ड्रिंक्स, जानें बनाने का तरीका

क्यों इस तरह के मौसम में बीमार होते हैं लोग 

एक्सपर्ट्स के मुताबिक दिन में गर्मी होने की वजह से लोग पतली सी शर्ट या टीशर्ट में रहकर अपना दिन गुजार लेते हैं, लेकिन रात के समय उन्हें कंबल यूज करना पड़ रहा है. कुछ रिसर्च में बताया गया है कि इस तरीके का मौसम में बदलाव होने से ब्लड प्रेशर और हार्ट संबंधित बीमारियों की आशंका बढ़ जाती है. ऐसे में जब मौसम में उतार-चढ़ाव हो तो हमें अपना विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है.

Sudden Heart Attack: कभी नहीं आएगा अचानक हार्ट अटैक! Sr. Cardiologist ने बताए रामबाण उपाय...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात की चिपचिपी गर्मी में त्वचा को खिला-खिला रखेंगे ये फेस पैक्स, ऐसे करें अप्लाई
Uff! दिन में गर्मी, रात में सर्दी... सर्द-गर्म वाले इस मौसम में ऐसे रखें अपना ध्यान, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Next Article
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;