Best Food For Memory: बच्चे हों या बड़े मेमोरी पावर को बढ़ाने के लिए जरूर खाएं ये 5 चीजें, स्ट्रेस और एंजायटी भी रहेगी दूर

How To Increase Memory Power: ये आप भी जानते हो कि दिमाग स्वस्थ रहेगा तो आप कोई भी काम सही ढंग से कर सकेंगे. दिमाग हेल्दी नहीं होगा, तो आपके शरीर के सभी अंगों के कार्य भी प्रभावित होने लगेंगे.

Best Food For Memory: बच्चे हों या बड़े मेमोरी पावर को बढ़ाने के लिए जरूर खाएं ये 5 चीजें, स्ट्रेस और एंजायटी भी रहेगी दूर

Memory Power: अपने दिमाग को तेज करने के लिए खाएं ये 5 चीजें

खास बातें

  • World Mental Health Day: मेमोरी पावर बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 चीजें.
  • दिमाग को हेल्दी रखने के लिए जरूर खाएं बेरी.
  • जानें और किन चीजों से दिमाग को तेज किया जा सकता है.

Foods For Memory Health: ये आप भी जानते हो कि दिमाग स्वस्थ रहेगा तो आप कोई भी काम सही ढंग से कर सकेंगे. दिमाग हेल्दी नहीं होगा, तो आपके शरीर के सभी अंगों के कार्य भी प्रभावित होने लगेंगे. चाहे वह भूलने की बीमारी हो, पढ़ने में हो या स्ट्रेस सभी दिमाग के अनहेल्दी होने से हो सकते हैं. उन चीजों को डाइट में शामिल करें, जो दिमाग की क्षमता को बढ़ाते हैं. अगर आप जानना चाहते हैं कि दिमाग के लिए पोष्टिक आहार कौन से होते हैं तो हम यहां कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपका दिमाग तो तेज करेंगे ही साथ ही आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं. दिमाग को हेल्दी रहने के लिए खास तरह के न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है, जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड. इससे दिमाग की कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है. यह तनाव से लड़ने में सहायक हो सकते हैं.

आपकी मेमोरी के लिए हेल्दी हैं ये फूड्स | These Foods Are Healthy For Your Memory

1. कद्दू के बीज

कद्दू के बीजों का सेवन करना भी काफी हेल्दी होता है दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए. इसमें जिंक मौजूद होता है. जिंक मेमोरी पावर को बढ़ाता है। साथ ही थिंकिंग स्किल्स को भी बेहतर करता है. बच्चों को भी इसे खाने के लिए जरूर दें, ताकि उनकी याद करने की क्षमता और अधिक विकसित हो सके.

2. अखरोट

अखरोट दिमाग के लिए काफी हेल्दी होता है. इसमें कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो दिमाग की सेहत को दुरुस्त करते हैं. अखरोट खाने से दिमाग की कार्य क्षमता बढ़ती है. दिमाग एक्टिव रहता है. अखरोट में विटामिन ई, कॉपर, मैंगनीज, होते हैं, जो ब्रेन पावर को बढ़ाते हैं.

3. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में कोको होता है. कोको में एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट होता है जिसे फ्लेवोनॉयड्स कहते हैं. एंटीऑक्सिडेंट दिमाग के स्वास्थ्य के लिए जरूरत होती है. क्योंकि तनाव का सीधा असर दिमाग पर ही पड़ता है. यह याददाश्त बनाए रखने और दिमागी बीमारियों से लड़ने में मदद हो सकता है.

4. बेरी

बेरी में एंटीऑक्सीडेंट फ्लेवोनॉएड्स मौजूद होता है, जो ब्रेन सेल्स को मजबूत करता है. दिमाग की शक्ति को बढ़ाता है. आप अपने बच्चों को भी स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, रैस्पबेरी आदि खाने के लिए दे सकती हैं.

5. सोया प्रोडक्ट

पॉलीफेनोल्स की कमी का असर याददाश्त पर पड़ सकता है. सोया उत्पादों में आइसोफ्लेवोन्स नामक पॉलीफेनोल्स होते हैं. ये कैमिकल एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं और दिमाग समेत पूरे शरीर में स्वास्थ्य लाभ देने में भी सहायक हो सकते हैं.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है