विज्ञापन
Story ProgressBack

इस वजह से कम उम्र में ही झड़ने लगते हैं लोगों के बाल, स्टडी में हुआ खुलासा चौंका देगा

स्टडी रिपोर्ट और उसकी फाइंडिंग्स में सामने आए आंकड़ों ने लोगों को अचानक चौंका दिया है. बालों की समस्या को लेकर अपने नजरिए को व्यापक करने की वकालत करने वाली इस स्टडी की फाइंडिंग्स में कई महत्वपूर्ण निष्कर्ष सामने आए हैं.

Read Time: 4 mins
इस वजह से कम उम्र में ही झड़ने लगते हैं लोगों के बाल, स्टडी में हुआ खुलासा चौंका देगा
बालों के झड़ने को लेकर आए ये आंकड़े चौंका देंगे आपको.

Hair Loss Statistics: भारत में खासकर पुरुषों में बालों का झड़ना एक आम चिंता का मुद्दा है. हालांकि, देश में अभी तक लोग इसे सेहत से ज्यादा सौंदर्य यानी कॉस्मेटिक की दिक्कत मानते हैं. इन्हीं सारे विषयों में देश के 5,36,622 पुरुषों पर एक नेशनवाइड स्टडी की गई. स्टडी रिपोर्ट और उसकी फाइंडिंग्स में सामने आए आंकड़ों ने लोगों को अचानक चौंका दिया है. बालों की समस्या को लेकर अपने नजरिए को व्यापक करने की वकालत करने वाली इस स्टडी की फाइंडिंग्स में कई महत्वपूर्ण निष्कर्ष सामने आए हैं. आइए, इनमें से कुछ बेहद जरूरी आंकड़ों के बारे में जानने की कोशिश करते हैं.

क्या कहते हैं आंकड़े ( Hair Loss Statistics)

पांच लाख से अधिक भारतीय नौजवानों पर किए गए अध्ययन से हासिल डेटा के तीन महीने तक किए गए एनालिसिस से सामने आया है कि बालों की सेहत का तनाव, नींद, वजन, खानपान, डैंड्रफ, डाइजेशन सिस्टम, उम्र का असर, सही समय पर इलाज नहीं करवाना और आनुवंशिकी वगैरह से सीधा संबंध है.

बालों के समग्र स्वास्थ्य की गुणवत्ता की जांच के लिए डैंड्रफ की स्थिति, बालों का प्रकार, पारिवारिक मेडिकल हिस्ट्री, उनके बालों की तस्वीर, कोई बीमारी, वजन में उतार-चढ़ाव, हाल की सर्जरी, भारी दवा, डेली एनर्जी लेवल, आंत की सेहत, तनाव स्तर, नींद जैसे पहलुओं को शामिल किया जाता है. इससे पैटर्न, थायरॉयड असंतुलन, ब्लड प्रेशर और खोपड़ी की स्थिति का भी व्यापक तौर पर अध्ययन किया जाता है.

ये भी पढ़ें: बार बार मेहंदी और हेयर डाई के झंझट से मिलेगा छुटकारा, सफेद बालों को काला करने के लिए यूं बनाएं हिना हेयर पैक, महीनों तक डाई की छुट्टी

रिसर्च स्टडी में सामने आया है कि 25 वर्ष से कम उम्र के 60 फीसदी युवा तनाव के बढ़ते स्तर के कारण बालों के झड़ने का अनुभव कर रहे हैं.

देश में नींद से जुड़ी समस्याएं भी गंभीर रूप ले रही हैं. 25 वर्ष से कम उम्र के लगभग 30 फीसदी युवाओं को अनियमित नींद के कारण बाल झड़ने की समस्या हो रही है. यह स्वस्थ नींद की आदतों को बनाए रखने की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालता है, विशेष रूप से उनके शुरुआती बीसवें वर्ष के लड़कों के लिए.

देश में 25 वर्ष से कम उम्र के 13 फीसदी युवा कम हो रहे बालों की समस्या से जूझ रहे हैं, जबकि समान रूप से 13 फीसदी युवा वजन में बदलाव, जैसे कि अत्यधिक डाइटिंग या  वजन बढ़ने या घटने के कारण बालों के झड़ने का सामना कर रहे हैं. 

डैंड्रफ एक और गंभीर समस्या है, जो 25 वर्ष से कम उम्र के 65 फीसदी युवा भारतीय पुरुषों को प्रभावित करती है. जबकि 38 फीसदी गंभीर मामलों का अनुभव करते हैं. इस आयु वर्ग में बालों के झड़ने को रोकने के लिए रूसी से निपटना सबसे बड़ी चुनौती हो जाता है.

ये भी पढ़ें: गर्मियों में बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए जिंक से भरे ये फूड्स कर सकते हैं मदद, खाएं और पाएं लंबे, काले, मजबूत बाल

अध्ययन से पता चला कि इसमें हिस्सा लेने वाले सभी प्रतिभागियों में से 37 फीसदी (1,98,550 लोग) ने अपने बालों के झड़ने का कारण आंतों के खराब स्वास्थ्य को बताया. यह पाचन स्वास्थ्य और बालों की स्थिति के बीच एक मजबूत संबंध का सुझाव देता है.

दिलचस्प बात यह सामने आई है कि इन युवाओं में शुरुआती चरण में ही बालों के झड़ने के संबंध में जागरूकता बढ़ रही है. यह बढ़ी हुई जागरूकता उम्मीद बढ़ाने वाली है और समय पर इलाज को प्रोत्साहित करती है.

यह चिंता का विषय है कि 21-25 आयु वर्ग के युवाओं का एक अहम हिस्सा स्टेज 1 के दौरान इलाज की कमी के कारण नॉरवुड हेयर लॉस स्केल के स्टेज 2 में पहुंच गया है.

अंत में, बाल झड़ने की समस्या में आनुवंशिकी भी एक भूमिका निभाती है. 25 वर्ष से कम उम्र के 60 फीसदी से अधिक युवाओं का मानना है कि यह उनके बालों के झड़ने में महत्वपूर्ण कारणों में एक है.

Treatment, Types, Cause, Prevention | Hair Problem जो है Acne की वजह

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फिजिकल एक्टिविटी न करने वाले लोग, कॉफी पीकर कम कर सकते हैं मृत्यु दर, कॉफी न पीने वालों में जल्दी मौत की संभावना ज्यादा : स्टडी
इस वजह से कम उम्र में ही झड़ने लगते हैं लोगों के बाल, स्टडी में हुआ खुलासा चौंका देगा
क्या आप भी मार्केट से खरीदतें हैं सुंदर और चमकदार फल तो हो जाएं सावधान ! इसमें पाए जाने वाले केमिकल सेहत के लिए हैं खतरनाक
Next Article
क्या आप भी मार्केट से खरीदतें हैं सुंदर और चमकदार फल तो हो जाएं सावधान ! इसमें पाए जाने वाले केमिकल सेहत के लिए हैं खतरनाक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;