बार बार मेहंदी और हेयर डाई के झंझट से मिलेगा छुटकारा, सफेद बालों को काला करने के लिए यूं बनाएं हिना हेयर पैक, महीनों तक डाई की छुट्टी

How to make Henna hair pack for naturally black hair: हिना को आम तौर पर लाल रंग बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन भारत में इसका इस्तेमाल सफेद बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए भी किया जाता है.

बार बार मेहंदी और हेयर डाई के झंझट से मिलेगा छुटकारा, सफेद बालों को काला करने के लिए यूं बनाएं हिना हेयर पैक, महीनों तक डाई की छुट्टी

How to make Henna hair pack for naturally black hair: सफेद बालों को काला करने के लिए कैसे बनाएं हिना का हेयर पैक

How to make Henna hair pack for naturally black hair: हिना या मेहंदी एक प्राकृतिक हेयर डाई (Hair Dye) है, जिसका इस्तेमाल सदियों से बालों और त्वचा को रंगने के लिए किया जाता रहा है. हिना को आम तौर पर लाल रंग बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन भारत में इसका इस्तेमाल सफेद बालों (Safed Baal) को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए भी किया जाता है. सफेद बालों (White Hair) का रंग काला करने के लिए आपको हिना को एक खास तरीके से तैयार करना होता है. तो चलिए जानते हैं कि सफेद बालों को मेहंदी से मिनटों में काला करने के लिए आप घर पर हिना हेयर पैक कैसे बना सकते हैं:

सामग्री: 

  • 100 ग्राम हिना पाउडर 
  • 1 नींबू का रस 
  • 1 बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर 
  • पानी 

सफेद बालों को काला करने के लिए कैसे बनाएं हिना का हेयर पैक | How to make Henna hair pack for naturally black hair

  1. एक कटोरे में हिना पाउडर और कॉफी पाउडर मिलाएं. गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त पानी डालें. यह दही जितना थिक होना चाहिए. 
  2. अब इस मिश्रण में नींबू का रस डालें और अच्छी तरह से हिलाएं. 
  3. कटोरे को ढक्कन से ढक दें और मिश्रण को कुछ घंटों के लिए ऐसे ही रहने दें. 
  4. इससे हिना पाउडर से रंग निकलने में मदद मिलेगी. 
  5. कुछ घंटों के बाद हिना पेस्ट को चैक करें. यह चिकना हो चुका होगा. अब यह बालों पर लगाने के लिए तैयार है.
  6. लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि हिना हेयर पैक लगाने से पहले, अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें. इससे बालों में जमा गंदगी या तेल निकल जाएगा और हिना का असर अच्छी तरह से बालों पर होगा. 
  7. सफेद बालों को काला करने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करते समय अपने बालों को अलग-अलग हिस्सों में बांटें और हिना पेस्ट को जड़ों से लेकर सिरे तक समान रूप से लगाएं. 
  8. एक बार जब आप अपने बालों के सभी हिस्सों में हिना पेस्ट लगा लें, तो हिना को सूखने से बचाने के लिए अपने बालों को शॉवर कैप से ढक लें. 
  9. हिना पैक को 2-3 घंटे तक लगा रहने दें. आप इसे जितना ज़्यादा समय तक लगा रहने देंगे, रंग उतना ही गहरा होगा. 
  10. 2-3 घंटे के बाद, अपने बालों को पानी से धोएं. इस बात का ध्यान रखें कि सफेद बालों को काला करने के लिए आपको इस वक्त शैंपू नहीं करना है. 
  11. हिना को साफ करने के 24 घंटे तक शैम्पू का इस्तेमाल न करें. 
  12. 24 घंटे के बाद, अपने बालों को हमेशा की तरह शैम्पू और कंडीशन करें. 

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले



(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com