गर्मियों में बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए जिंक से भरे ये फूड्स कर सकते हैं मदद, खाएं और पाएं लंबे, काले, मजबूत बाल

Zinch Rich Foods For Hair Growth: गर्मियों के मौसम में धूप और प्रदूषण के कारण बालों का नुकसान होने की संभावना बढ़ जाती है. बालों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए सही पोषण जरूरी है और जिंक इसमें एक जरूरी घटक है. जिंक बालों की ग्रोथ और बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है.

गर्मियों में बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए जिंक से भरे ये फूड्स कर सकते हैं मदद, खाएं और पाएं लंबे, काले, मजबूत बाल

Hair Care Tips: जिंक बालों के स्वास्थ्य के लिए खासतौर से बहुत ज्यादा मायने रखता है.

Hair Growth Badhane Ke Liye Food: गर्मियों का मौसम आते ही धूप, गर्मी के कारण हमारे बालों का खास ध्यान रखना जरूरी हो जाता है. ज्यादातर लोग बालों की ग्रोथ बढ़ाने के उपाय को लेकर परेशान है. हर कोई नेचुरल तरीके से बालों को लंबा, घना और मजबूत रखना चाहता है. जिंक जो एक मिनरल है, हमारे बालों के स्वास्थ्य के लिए खासतौर से बहुत ज्यादा मायने रखता है. जिंक हमारे बालों की ग्रोथ और वृद्धि में बड़ी भूमिका निभाता है और यह उन्हें मजबूत और चमकदार बनाए रखता है. इसलिए यहां हम गर्मियों में जिंक से भरपूर डाइट के बारे में बता रहे हैं, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए जिंक से भरपूर फूड्स | Zinc rich foods to increase hair growth

1. खुबानी

खुबानी में जिंक की अच्छी मात्रा होती है, जो बालों के पोषण के लिए बहुत उपयोगी होता है. यह बालों को मजबूती और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है.

2. मक्खन 

घी या मक्खन में भी जिंक की अच्छी मात्रा पाई जाती है. यह बालों के झड़ने को कम कर सकता है और उन्हें मजबूत बनाए रखने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: 5 फूड्स जो आपको गर्मी के दौरान नहीं खाने चाहिए, पाचन करेगा परेशान, परहेज करें नहीं तो बिगड़ सकती है तबियत

3. दालें

मूंग दाल, चने, मसूर दाल आदि में भी जिंक की अच्छी मात्रा होती है. इन्हें नियमित रूप से खाने से बालों की ग्रोथ में सुधार हो सकता है.

4. चुकंदर

बीटरूट में जिंक, फॉलिक एसिड और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन्स होते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं.

5. दलिया

दलिया में भी जिंक की अच्छी मात्रा होती है, जो बालों के पोषण के लिए बहुत उपयोगी होती है. इसलिए आप हेल्दी डाइट में दलिया को शामिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सप्लीमेंट, अंडे और नॉनवेज छोड़, भरपूर मात्रा में प्रोटीन के लिए खा सकते हैं आप ये प्लांट बेस्ड फूड्स

6. ड्राई फ्रूट्स

किशमिश, काजू और अखरोट में भी जिंक की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो बालों की ग्रोथ के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है.

जिंक से भरपूर डाइट के साथ-साथ पर्याप्त पानी पीना भी बालों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. इसके अलावा, नियमित बालों की मसाज करना और बालों को धूप से बचाने के लिए ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है. इन सभी तरीकों से आप अपने बालों की स्वस्थता को बनाए रख सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)