क्या केला खाने से कंट्रोल में रहता है हाई Blood Pressure, जानें ज्यादा केला खाने के क्या हैं नुकसान!

High Blood Pressure Diet: क्या केला खाने से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है? खासकर जब बीपी (BP) अचानक से बढ़ जाता है, तब केले का सेवन कितना फायदेमंद होता है. केला आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन केला ब्लड प्रेशर के लिए (Banana For Blood Pressure) फायदेमंद हो सकता है या नहीं इसका जवाब यहां है.

क्या केला खाने से कंट्रोल में रहता है हाई Blood Pressure, जानें ज्यादा केला खाने के क्या हैं नुकसान!

Banana And Blood Pressure: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए केले का सेवन किया जा सकता है

खास बातें

  • केले का सेवन करने से कंट्रोल होता है ब्लड प्रेशर?
  • ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) के लिए केला कितना फायदेमंद?
  • ज्यादा मात्रा में केला खाने से होते हैं ये नुकसान.

Banana For Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या इतनी आम हो गई है कि हर कोई बीपी कंट्रोल करने के उपाय (Ways To Control BP) ढूंढता रहता है! ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) का अनकंट्रोल होना आपके लिए खतरनाक हो सकता है. खासकर जब बीपी (BP) अचानक से बढ़ जाता है. क्या केला खाने से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है? खासकर जब बीपी (BP) अचानक से बढ़ जाता है. तब केले का सेवन कितना फायदेमंद होता है, तो आपको बता दें केला न सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है बल्कि केला ब्लड प्रेशर के लिए (Banana For Blood Pressure) कमाल का फल माना जाता है. केला न सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए बल्कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (How To Control BP) करने में भी फायदेमंद हो सकता है. रोजाना इसका सेवन आपके ब्लड प्रेशर को भी कम करने में मदद मिल सकती है. केला सिर्फ हड्डियों की मजबूती और एनर्जी के लिए ही नहीं बल्कि हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Presssure) से पीड़ित मरीजों के लिए भी कई तरह से फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि केले में सोडियम की मात्रा काफी कम होती है जिससे यह हाई बीपी (High BP) को कम करने में फायदेमंद हो सकता है. यह फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही स्वास्थ के लिए लाभदायक भी होता है. केले के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Banana) तो आप जानते ही होंगे! अगर आप भी हाई ब्लड प्रेशर के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies Of High Blood Pressure) ढूंढ रहे हैं या आप जानना चाहते हैं कि हाई बीपी में क्या खाएं (What To Eat In High BP) तो केला आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

8996cqeBanana And Blood Pressure: केले का रोजाना सेवन करने से ब्लड फ्लो में सुधार हो सकता है!

क्यों हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद होता है केला | Why Banana Is Beneficial In High BP

केला आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें काफी मात्रा में कैलोरी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, लेकिन केला हाई बीपी में लाभ दे सकता है वह इसलिए कि इसमें सोडियम की मात्रा काफी कम पाई जाती है. इसलिए एक्सपर्ट्स भी हाईपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को केले का सेवन करने की सलाह देते हैं. हाई बल्ड प्रेशर के मरीजों को सोडियम लेने से परहेज करना चाहिए. केले में मौजूद पौटेशियम भी हाई ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद माना जाता है. सुबह खाली पेट केला खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है.

हाई ब्‍लड प्रेशर या हाइपरटेंशन के लक्षण | Symptoms Of High Blood Pressure Or Hypertension

अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई है तो आपको सिरदर्द, सिर घूमना, सिर भारी होना, सीने में तेज दर्द, चक्कर आना, उल्‍टी महसूस होना, बेचैनी, घबराहट, थकान, धूंधला दिखना, कमजोरी महसूस करना, नाक से खून निकलना हो सकते हैं.

0uft4mm8Banana For Blood Pressure: केला स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

ज्यादा केला खाने के होते हैं कई नुकसान!

केला में भरपूर मात्रा में विटामिन बी6 होता है. केले का ज़्यादा सेवन करने से नर्व्स डैमेज का खतरा बढ़ जाता है. जो लोग रोज़ाना वर्कआउट करते हैं उन्हें इससे खतरा नहीं लेकिन एक्सरसाइज़ ना करने वालों को ज़्यादा केले खाने से बचना चाहिए. क्योंकि केले में स्टार्च होता है इसी वजह से इसे पचाने में वक्त लगता है. कई बार इसी कारण से पेट में दर्द की शिकायत होती है. ये शिकायत तब भी होती है जब केला अच्छे से पका ना हुआ हो और आप उसका सेवन करें. पेट में दर्द के साथ-साथ उलटी जैसा मन भी हो सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता)