अक्सर Acidity, कब्ज और Gas की शिकायत हो तो आज से ही बना लें ये 5 आदतें, पेट की दिक्कतों से मिलेगी निजात

Habits For Healthy Digestion: बार-बार होती है गैस, एसिडिटी और कब्ज की शिकायत तो आज से ही बना अपनी ये 5 आदतें और पाएं इन सभी समस्याओं से छुटकारा. हेल्दी ईटिंग हैबिट्स को अपनाकर ही आप पेट की समस्याओं का अंत कर सकते हैं.

अक्सर Acidity, कब्ज और Gas की शिकायत हो तो आज से ही बना लें ये 5 आदतें, पेट की दिक्कतों से मिलेगी निजात

Healthy Digestion: हेल्दी पाचन के लिए अपनी कुछ खाने की आदतों में बदलाव करने की जरूरत है.

How To Get Rid Of Stomach Problems: गैस, एसिडिटी, कब्ज, सीने में जलन या दस्त की समस्या बार-बार होना खराब पाचन का संकेत है. अगर आप भी इन समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो आपको अपने खानपान की आदतों में बदलाव करने की जरूरत है. खराब पाचन (Poor Digestion) का असर पेट के अलावा आपकी स्किन, इम्यूनिटी, नींद, दिल और दिमाग पर भी होता है.

पाचन को इंप्रूव करने के तरीके (Ways To Improve Digestion) अपनाकर आप अच्छा महसूस कर सकते हैं. यहां जानिए कि आपको हेल्दी डायजेशन (Healthy Digestion) के लिए अपनी कौन सी आदतों में बदलाव करना चाहिए.

हेल्दी पाचन के लिए बनाएं खाने की ये आदतें | Make These Habits Of Eating For Healthy Digestion

1) प्रोसेस्ड फूड कम करें

प्रोसेस्ड फूड पाचन तंत्र के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होते हैं. इनमें फाइबर की मात्रा कम होती है जिससे खाना पचने में मुश्किल होती है और ये फूड्स एसिडिटी जैसी पेट की समस्याओं को बढ़ाते हैं. पाचन दुरुस्त रखना चाहते हैं तो आपको प्रोसेस्ड फूड से परहेज करना चाहिए.

Blood Sugar बढ़ने पर अक्सर झड़ने लगते हैं बाल, जानें Hair Fall रोकने और डायबिटीज कंट्रोल करने के तरीके

2) फाइबर रिच फूड्स

फाइबर, डाइजेशन को बेहतर बनाता है. ये कब्ज से भी राहत दिलाने में जाने जाते हैं. फाइबर के लिए आप वेज जूस, फल, सूप, सलाद, सब्जी और साबुत अनाज का सेवन कर सकते हैं.

3) डाइट में प्रोबायोटिक्स को करें शामिल

प्रोबायोटिक्स लाभकारी बैक्टीरिया से भरे होते हैं जो हमारी इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं. ये पुरानी सूजन को कम करते हैं और आंत की सेहत का भी ध्यान रखते हैं. अपने पाचन को बेहतर बनाने के लिए आपको अपने डाइट में फर्मेंटेड सब्जियां, केफिर और दही को शामिल करना चाहिए. आप प्रोबायोटिक सप्लीमेंट्स का सेवन भी कर सकते हैं.

Height बढ़ानी है तो आज से ही शुरू कर दें ये Exercise, डेली करेंगे तो तेजी से बढ़ने लगेगी आपकी लंबाई

foa4d6o8

प्रोबायोटिक पाचन को हेल्दी बनाए रखने में मददगार हैं. Photo Credit: iStock

4) खाना अच्छे से चबाकर खाएं

खाने को अच्छे से चबाकर खाने से इसे जल्दी से पचाने में मदद मिलती है. लार में बहुत सारे एंजाइम होते हैं जो पाचन में सहायता करते हैं. आप अपना पाचन बेहतर रखना चाहते हैं तो खाने को हमेशा चबाकर खाएं.

Metabolism: वजन घटने, बढ़ने और आपकी एनर्जी के पीछे रहता है मेटाबॉलिज्म का हाथ, इन 3 आदतों पर करें फोकस

5) हाइड्रेटेड रहें

खाने का पाचन सही तरीके से हो इसके लिए पानी की पर्याप्त मात्रा भी बेहद जरूरी है. पानी छोटी आंतों के बैक्टीरिया को सपोर्ट करता है और कब्ज को रोकने में मदद करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.