Metabolism: वजन घटने, बढ़ने और आपकी एनर्जी के पीछे रहता है मेटाबॉलिज्म का हाथ, इन 3 आदतों पर करें फोकस

How To Increase Metabolism: न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम रील पर तीन आदतों के बारे में बताया है जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देंगी.

Metabolism: वजन घटने, बढ़ने और आपकी एनर्जी के पीछे रहता है मेटाबॉलिज्म का हाथ, इन 3 आदतों पर करें फोकस

Weight Loss: आप अपने रूटीन में बदलाव लाकर अपने मेटाबॉलिज्म में सुधार कर सकते हैं.

Habits That Increase Metabolism: बहुत से लोग वजन बढ़ने के लिए मेटाबॉलिक को जिम्मेदार ठहराते हैं. हालांकि, आपका मेटाबॉलिज्म ऑटोमेटिक रूप से आपके शरीर की जरूरतों के अनुरूप एडजस्ट हो जाता है. शायद ही कभी यह वजन बढ़ने या घटने का कारण होता है. अगर आप ज्यादा मात्रा में कैलोरी (Calories) खर्च बर्न करते हैं तो उससे ज्यादा वजन कम (Weight Loss) होता है. अपने हालिया इंस्टाग्राम रील के जरिए न्यूट्रिशनिष्ट लवनीत बत्रा ने 3 आदतें शेयर की हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को बेहतर बनाने में मदद करेंगी.

ये लक्षण बताते हैं कि खतरनाक लेवल तक बढ़ गया है ब्लड शुगर, जानिए कितना होना चाहिए नॉर्मल Sugar Level

वह लिखती हैं, “कई लोग मुझसे यह सवाल पूछते हैं: अपना मेटाबॉलिज्म कैसे बढ़ाएं? (How To Increase Metabolism) एक अच्छा मेटाबॉलिज्म वास्तव में आपकी लाइफ क्वालिटी में सुधार कर सकता है. आपके एनर्जी लेवल को बढ़ा सकता है."

"यहां तीन सरल तरीके हैं जिनसे आप अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकते हैं:

जब भी आप खाना खाते हैं, पचाते हैं और स्टोर करते हैं, आपका मेटाबोलिज्म बढ़ जाता है, इस प्रक्रिया को भोजन का थर्मिक प्रभाव कहा जाता है. फैट और कार्बोहाइड्रेट की तुलना में प्रोटीन का हाई थर्मल इफेक्ट होता है क्योंकि आपके शरीर को प्रोटीन का उपयोग करने में अधिक समय लगता है. प्रोटीन मसल्स लॉस और मेटाबॉलिक गिरावट को रोकने में भी मदद करते हैं.

ये 21 प्रकार के कैंसर बनते हैं लाइफ के लिए खतरा, जानें कौन सा कैंसर कैसे और कहां बनता है

वाटर ट्रीटमेंट मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने का सबसे अच्छा तरीका है. शोध के अनुसार, ठंडा पानी पीने से आपके पीने के लगभग एक घंटे बाद तक आपका मेटाबॉलिज्म 25 प्रतिशत तक बढ़ सकता है, क्योंकि पानी शरीर में थर्मोजेनेसिस (हीट प्रोडक्शन) को उत्तेजित करता है, जिसका अर्थ है कि अधिक एनर्जी खर्च होती है.

स्लीप डिसऑर्डर और नींद की कमी मेटाबॉलिज्म को कम करते हैं.

उनकी रील देखें:

अपने मेटाबॉलिज्म और वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए इन टिप्स को ध्यान में रखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.