विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 11, 2023

Blood Sugar बढ़ने पर अक्सर झड़ने लगते हैं बाल, जानें Hair Fall रोकने और डायबिटीज कंट्रोल करने के तरीके

Diabetes And Hair Fall: टाइप 2 डायबिटीज से शरीर कई तरह से प्रभावित हो सकता है, जिसकी वजह से बाल झड़ सकते हैं. यहां उन तरीकों के बारे में बताया जो डायबिटीज के कारण बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Blood Sugar बढ़ने पर अक्सर झड़ने लगते हैं बाल, जानें Hair Fall रोकने और डायबिटीज कंट्रोल करने के तरीके
Hair Loss: हाई ब्लड शुगर लेवल बालों को कमजोर बना देता है.

How To Control Hair Fall In Diabetes: बालों का झड़ना अक्सर टाइप 1 या टाइप 2 डायबिटीज से जुड़ा हो सकता है. ऐसा माना जाता है कि डायबिटीज के कारण होने वाली कुछ समस्याएं बालों के झड़ने का कारण (Hair Loss Cause) बन सकती हैं, जिसमें एलोपेसिया एरीटा नामक एक इम्यून डिसऑर्डर, खराब ब्लड सर्कुलेशन और हाई ब्लड शुगर लेवल शामिल है. टाइप 2 डायबिटीज से शरीर कई तरह से प्रभावित हो सकता है, जिसकी वजह से बाल झड़ सकते हैं. टाइप 2 डायबिटीज के उपचार के लिए कई प्रकार की दवाएं उपलब्ध हैं. उनका भी कभी-कभी दुष्प्रभाव होता है जो बालों के झड़ने (Hair Loss) के रूप में सामने आता है. यहां उन तरीकों के बारे में बताया जो डायबिटीज के कारण बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकते हैं.

डायबिटीज के कारण बालों के झड़ने को कैसे कम करें | How To Reduce Hair Fall Due To Diabetes

1) ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करें

ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करना डायबिटीज वाले लोगों में बालों के झड़ने से निपटने का पहला स्टेप है. अगर आपके लगातार हाई ग्लूकोज लेवल की वजह से बाल झड़ रहे हैं तो डॉक्टर अधिक सटीक डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ-साथ हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को सपोर्ट करने के लिए दवाओं की सलाह दे सकते हैं.

वजन घटने, बढ़ने और आपकी एनर्जी के पीछे रहता है मेटाबॉलिज्म का हाथ, इन 3 आदतों पर करें फोकस

2) वर्कआउट

अच्छा वर्कआउट रूटीन हेल्दी ब्लड सर्कुलेशन को बनाए रखने में शरीर की सहायता कर सकता है. भले ही यह बालों के झड़ने को रोकने में सक्षम न हो. डेली एक्सरसाइज से बालों के रोम में ब्लड फ्लो को बढ़ाया जा सकता है. इसके अलावा यह ब्लड फ्लो को मैनेज कर सकता है.

3) विटामिन सप्लीमेंट

बायोटिन सप्लीमेंट या "विटामिन बी कॉम्प्लेक्स" लेने से बालों की ग्रोथ तेज हो जाएगी, लेकिन बालों के झड़ने के आंतरिक कारण, जैसे अत्यधिक ब्लड शुगर लेवल, एनीमिया, या अन्य ऑटोइम्यून रोग को ठीक नहीं किया जा सकता है. बालों का झड़ना रोकने के लिए महंगे सप्लीमेंट और ट्रीटमेंट में बहुत पैसा निवेश करने से पहले अपने बालों के झड़ने के कारणों का पता लगाएं.

0spg7bsg

4) अपनी डाइट में सुधार करें

डायबिटीज मैनेजमेंट में हेल्दी, बैलेंड डाइट एक अन्य जरूरी घटक है, लीन प्रोटीन, सब्जियों और फलों के साथ-साथ हाई फाइबर वाले फूड्स से ब्लड शुगर लेवल को बेहतर ढंग से कंट्रोल किया जा सकता है. साथ ही उन फूड्स से बचना चाहिए जो आपके स्वास्थ्य के लिए खराब हैं और शुगर, अनहेल्दी फैट से भरे हैं.

5) मोरिंगा ऑयल

मोरिंगा में आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन सी और विटामिन ए सभी प्रचुर मात्रा में होते हैं. इसकी पत्तियों और फलों का उपयोग आयुर्वेद के डॉक्टर गठिया को कम करने, आंखों की रोशनी बढ़ाने और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए करते आ रहे हैं. 

ये लक्षण बताते हैं कि खतरनाक लेवल तक बढ़ गया है ब्लड शुगर, जानिए कितना होना चाहिए नॉर्मल Sugar Level

6) तनाव कम करें

बहुत ज्यादा तनाव भी बालों के झड़ने का कारण बन सकता है. साथ ये ब्लड शुगर लेवल को भी बढ़ा सकता है. तनाव को कम करके न सिर्फ शुगर लेवल को मैनेज कर पाएंगे बल्कि बालों का झड़ना रोकने में कामयाब होंगे.

अगर आप डायबिटीज या हाई ब्लड शुगर लेवल से बालों के झड़ने का अनुभव कर रहे हैं तो इन टिप्स को ध्यान में रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात की चिपचिपी गर्मी में त्वचा को खिला-खिला रखेंगे ये फेस पैक्स, ऐसे करें अप्लाई
Blood Sugar बढ़ने पर अक्सर झड़ने लगते हैं बाल, जानें Hair Fall रोकने और डायबिटीज कंट्रोल करने के तरीके
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Next Article
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;