Health Tips: इन 7 पावर पैक फूड्स का सेवन करने से आसपास भी नहीं फटकती हैं बीमारियां, हर छोटी-बड़ी समस्या से करते हैं बचाव

Healthy Diet Tips: कुछ चीजे हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकती हैं और हमेशा हेल्थ डिजीज से दूर रखने में बेहद फायदेमंद हैं. यहां ऐसे कुछ फूड्स की लिस्ट हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में आज से ही शामिल करना चाहिए.

Health Tips: इन 7 पावर पैक फूड्स का सेवन करने से आसपास भी नहीं फटकती हैं बीमारियां, हर छोटी-बड़ी समस्या से करते हैं बचाव

Healthy Diet: कुछ फूड्स हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में आज से ही शामिल करना चाहिए.

Power Packed Foods: हेल्दी चीजें खाना ही नहीं खाने के 'सही' तरीका भी बहुत मायने रखता है. पोषक तत्वों से वंचित शरीर की ग्रोथ नहीं हो पाती है और कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं. इसके साथ ही हम अपनी डाइट में अनहेल्दी चीजों को शामिल कर बीमारियों के और करीब जाने की कोशिश कर रहे हैं. बेहत स्वास्थ्य हमारे पेट से बनता है. हेल्दी पेट अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी है. जैसा आप खाते हैं आपका शरीर भी वैसे ही होगा. हालांकि कुछ चीजे हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकती हैं और हमेशा हेल्थ डिजीज से दूर रखने में बेहद फायदेमंद हैं. यहां ऐसे कुछ फूड्स की लिस्ट हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में आज से ही शामिल करना चाहिए.

फूड्स जो रखते हैं आपको हमेशा हेल्दी | Foods That Always Keep Healthy

1) केला: केले में कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज और अच्छी मात्रा में फाइबर होते हैं जो शरीर में आसानी से अवशोषित हो जाते हैं. वे उन लोगों के लिए बेहतर फूड है जो कुछ पाउंड कम करना चाहते हैं क्योंकि केले के हाई फाइबर और लो शुगर कंटेंट तृप्ति की भावना देते हैं. वे नरम होते हैं, इसलिए वे स्ट्रोइंटेस्टाइनल कामकाज में भी फायदेमंद होते हैं. केले में हाई पोटेशियम सामग्री भी इसे आइडियल बनाती है. अगली बार जब आप भूख का अनुभव करें तो केले खाएं.

कैसे खरीदें हेल्दी ग्रोसरी आइटम्स? हेल्थ कॉन्शियस लोगों के काम आएगी ये 12 बेस्ट ट्रिक्स, घर में नहीं आएगी एक भी अनहेल्दी चीज

2) एवोकैडो: ज्यादातर फलों के विपरीत इसमें बहुत कम कार्बोहाइड्रेट होते हैं. इसमें खनिजों और विटामिनों से भरपूर शक्ति है जो शरीर के कार्य को नियंत्रित करता है, ग्रोथ को बढ़ावा देता है और ब्लड रिजनरेशन में सहायता करता है, जिससे यह पोषण संबंधी एनीमिया को रोकने के लिए एक बेहतरीन फल है. इसकी हाई सोडियम और पोटेशियम सामग्री इसे एक अद्भुत क्षारीय लाभ देती है.

3) मशरूम: डायबिटीज के रोगियों के लिए मशरूम उनकी लो शुगर सामग्री और हाई न्यूट्रिशनल वेल्यू के कारण एक जीवन रक्षक है. ये कवक जर्मेनियम के बहुत कम कार्बनिक स्रोतों में से हैं, एक तत्व जो शरीर की ऑक्सीजन दक्षता को बढ़ाने के लिए जरूरी है. मशरूम विटामिन बी का एक अच्छा स्रोत हैं  और रोगों के प्रतिरोध को बढ़ाते हैं.

4) चेरी: ये फल विटामिन सी और आयरन से भरपूर होता है. यह छोटा लाल फल क्षारीय सामग्री से भरपूर होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों और अन्य अपशिष्टों को खत्म करने में मदद करता है. यह गॉल ब्लैडर और लीवर क्लीन्ज़र के रूप में भी काम करता है. अपनी सुबह की चाय या कॉफी को एक गिलास चेरी के रस से बदलना आपके स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम कर सकता है क्योंकि यह मुक्त कणों को मारने और कोलेजन को बढ़ावा देने में मदद करता है.

गर्मियों में बढ़ जाती है पेट की ये दिक्कत, बचने के लिए इन चीजों को आज से ही खाना छोड़ दें

5) लहसुन: ये हाई ब्लड प्रेशर और ब्लड कोलेस्ट्रॉल जैसी कई गंभीर बीमारियों के इलाज में मदद कर सकता है, लेकिन लहसुन के चमत्कार यहीं खत्म नहीं होते हैं. इसका उपयोग गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारियों, तपेदिक, गोइटर और फुफ्फुसीय और श्वसन प्रणाली के रोगों के लिए किया गया है. कई बार आंतों को साफ करने और एनीमा देने के लिए लहसुन के तेल का इस्तेमाल किया जाता है.

6) नींबू: अपने सलाद पर नींबू का रस निचोड़ना एक अच्छा विचार है. ये क्षारीय तत्वों का एक समृद्ध स्रोत और बहुत महत्वपूर्ण विटामिन सी स्कर्वी के इलाज में मदद करता है. ये एक बेहतरीन रेचक है और सर्दी और गले की समस्याओं के लिए एक अद्भुत घरेलू उपचार है. पोटेशियम, विटामिन बी, विटामिन जी (जिसे राइबोफ्लेविन के रूप में जाना जाता है), साइट्रिक एसिड और कई अन्य महत्वपूर्ण खनिजों में से भी भरपूर है.

गर्मियों में ये 5 मसाले रखते हैं शरीर को अंदर से ठंडा, पेट फूलना, अपच और चकत्तों से भी दिलाएं छुटकारा

7) पालक: पालक विटामिन ए, विटामिन सी और आयरन और पोटेशियम का एक अद्भुत स्रोत है. प्रकृति में क्षारीय, यह लसीका, मूत्र और पाचन तंत्र के लिए एक बेहतरीन टॉनिक है. इसके अलावा, इसमें हाई ऑक्सालिक एसिड और कैल्शियम की मात्रा होती है जो इसे हर किसी के आहार का हिस्सा बनने के लिए एक जरूरी फूड भोजन बनाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.