Strong Digestion Tips: पाचन तंत्र की पावर बढ़ाने के लिए इन 12 तरीकों से करें पेट को साफ, जो आसान लगे वो तरीका अपना लें

How To Clean Stomach Naturally: अगर आपका पेट साफ नहीं है या गंदगी से भरा है तो आपको पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने पेट की गंदगी को बाहर निकलाने के लिए उपाय तलाशें. यहां हम आपको पेट को क्लीन करने के तरीके बता रहे हैं.

Strong Digestion Tips: पाचन तंत्र की पावर बढ़ाने के लिए इन 12 तरीकों से करें पेट को साफ, जो आसान लगे वो तरीका अपना लें

Strong Digestion Tips: यहां हम आपको पेट को क्लीन करने के तरीके बता रहे हैं.

खास बातें

  • कई लोग सवाल करते हैं कि पाचन तंत्र को कैसे मजबूत करें?
  • पानी आपके पेट से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है.
  • यहां हम आपको पेट को क्लीन करने के तरीके बता रहे हैं.

How To Digestive System Power: गैस्ट्रोपेरिसिस अक्सर पेट की समस्याओं का मूल कारण होता है. यह एक ऐसी स्थिति है जो पेट की मांसपेशियों को प्रभावित करके पाचन को धीमा कर देती है, जिससे इसे खाली करने में कठिनाई होती है. गैस्ट्रोपेरिसिस वाले व्यक्ति को पेट में सूजन, पेट दर्द, मतली, उल्टी, हार्ट बर्न, एसिडिटी और अपच आदि जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है. यह मेडिकल कंडिशन हल्की या गंभीर हो सकती है और डिहाइड्रेशन, कुपोषण और इरेगुलर ब्लड शुगर लेवल को जन्म दे सकती है. कई लोग सवाल करते हैं कि पाचन तंत्र को कैसे मजबूत करें, या हेल्दी पाचन के लिए उपाय क्या हैं, तो आपको बता दें अगर आपका पेट साफ नहीं है या गंदगी से भरा है तो आपको पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने पेट की गंदगी को बाहर निकलाने के लिए उपाय तलाशें. यहां हम आपको पेट को क्लीन करने के तरीके बता रहे हैं.

Tadasana Yoga करने के 7 अद्भुत फायदे, हाइट बढ़ाने में भी कारगर, जानें परफॉर्म करने के लिए स्टेप बाई स्टेप गाइड

हेल्दी पाचन के लिए पेट की सफाई कैसे करें? | How To Cleanse Stomach For Healthy Digestion?

1) खूब पानी पिएं

पानी आपके पेट से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. यह आपको हाइड्रेट रखकर पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है. सुबह सबसे पहले गुनगुना पानी पीने से कोलन साफ करने में मदद मिलती है. एक व्यक्ति को हाइड्रेटेड रहने और पाचन तंत्र को संतुलित करने के लिए प्रतिदिन कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए. आप हाई वाटर कंटेंट वाले फूड्स भी खा सकते हैं, जैसे खीरा, तरबूज, टमाटर आदि.

2) खारे पानी का फ्लश

एक गिलास गुनगुने पानी में 2-3 चम्मच पिंक या समुद्री नमक मिलाकर खाली पेट पिएं. यह कुछ ही मिनटों में आपके कोलन को साफ कर देगा.

पीली लंबी Fish Oil की गोलियां क्यों खाते हैं लोग? क्या वाकई स्किन के लिए चमत्कार कर सकता है Omega-3, यहां जानें

3) फाइबर वाली चीजें खाएं

फाइबर आपके पाचन स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखता है और हेल्दी कोलन को बनाए रखने के लिए फ्यूल के रूप में काम करता है. यह आपके मल त्याग को सुचारू और नियमित रखता है. हाई फाइबर कई फलों और सब्जियों जैसे सेब, नाशपाती, स्ट्रॉबेरी, गाजर आदि में पाया जा सकता है. अन्य फाइबर से भरपूर फूड्स में किडनी बीन्स, दाल, छोले, क्विनोआ, ओट्स आदि शामिल हैं.

4) शहद और नींबू पानी

पेट साफ करने के लिए रोज सुबह एक चम्मच शहद के साथ नींबू पानी पिएं. यह आपके शरीर से टॉक्सिन्स को निकालने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

5) जूस और स्मूदी

सेब, नींबू और एलोवेरा सहित फलों और सब्जियों के रस के मिश्रण में आपके शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व होते हैं. ये जूस कोलन मूवमेंट को ट्रिगर करते हैं और पेट को साफ करते हैं.

रात को भिगो दें और सुबह खाली पेट पिएं इस एक चीज का पानी, 7 फायदे कर देंगे हैरान, 40 में भी दिखेंगे 25 के!

6) हर्बल चाय

अदरक और लाल मिर्च जैसी जड़ी-बूटियों में रोगाणुरोधी फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो खराब बैक्टीरिया को दबाते हैं. इन जड़ी बूटियों से बनी चाय कब्ज और एसिडिटी से निपटने में मदद करती है. कुछ जड़ी-बूटियां आपके लिए उपयुक्त नहीं हो सकती हैं. इसलिए, इन्हें अपनी चाय में शामिल करने से पहले, अपने चिकित्सक या स्वास्थ्य विशेषज्ञ से बात करें.

7) अदरक

पेट साफ करने के सबसे असरदार घरेलू उपचारों में अदरक है. यह एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है. कोलन की सूजन को कम करता है और कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को कम करता है. आप या तो सीधे अदरक खा सकते हैं या फिर अदरक के रस को चाय या गुनगुने पानी में मिला सकते हैं.

8) स्टार्च

स्टार्च मुख्य रूप से आलू, चावल, फलियां, हरे केले और अनाज में पाया जाता है. फाइबर की तरह ये स्टार्च आंत के माइक्रोफ्लोरा को बढ़ाकर कोलन स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं. वे कोलन कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं.

स्किन पर झुर्रियों और धूप की कालिमा का काल है नारियल तेल, जानें स्किन केयर रूटीन में शामिल करने के तरीके

9) प्रोबायोटिक्स

ये आपकी पेट में अच्छे बैक्टीरिया को जोड़कर और मल त्याग को सुचारू करके कोलन सूजन को कम करते हैं और कोलन चक्र को बनाए रखते हैं. एप्पल साइडर विनेगर एक प्रोबायोटिक है जो हानिकारक बैक्टीरिया को दबाता है और कोलन को साफ करता है.

10) फिश ऑयल

इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो पेट को साफ करने में मदद करता है. साथ ही साथ स्वास्थ्य को कई कमाल के फायदे भी देता है. आप ओमेगा-3 से भरपूर फूड्स खा सकते हो या सप्लीमेंट का सेवन कर सकते हैं. 

11) पुदीना

यह पेट की सूजन और पेट दर्द को कम करने में बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसका रोजाना सेवन करने से पेट साफ करने में मदद मिल सकती है.

पेट बाहर आ गया है तो लटकती थुलथुली चर्बी को गायब कर पतली कमर पाने के लिए सोने से पहले पिएं ये 3 ड्रिंक

12) हींग पाउडर

यह अपच से छुटकारा पाने का एक प्रभावी तरीका है. पेट साफ करने के लिए आप एक गिलास गर्म पानी के साथ एक चम्मच हींग पाउडर का सेवन कर सकते हैं.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.