कैसे खरीदें हेल्दी ग्रोसरी आइटम्स? हेल्थ कॉन्शियस लोगों के काम आएगी ये 12 बेस्ट ट्रिक्स, घर में नहीं आएगी एक भी अनहेल्दी चीज

Healthy Grocery List: पहले से बनाई गई किराने की लिस्ट अनहेल्दी फूड्स को लेने से रोक सकती है. अपने आप को फिट और हेल्दी रखने के लिए हेल्दी फूड खरीदने के टिप्स यहां दिए गए हैं.

कैसे खरीदें हेल्दी ग्रोसरी आइटम्स? हेल्थ कॉन्शियस लोगों के काम आएगी ये 12 बेस्ट ट्रिक्स, घर में नहीं आएगी एक भी अनहेल्दी चीज

हेल्दी किराने की खरीदारी आपको हेल्दी फूड खाने के लिए प्रेरित करती है.

How Do I Make A Healthy Grocery List? हेल्दी किराने की खरीदारी आपको हेल्दी फूड खाने के लिए प्रेरित करती है. जब आप हेल्दी खाने के साथ व्यायाम और ध्यान करते हैं तो यह सोने पे सुहागा है. अच्छा पोषण हेल्दी भोजन का एक अभिन्न अंग है और किराने के सामान को बुद्धिमानी से चुनने से आपको अपने हेल्थ रूटीन को बेहतर ढंग से बनाए रखने में मदद मिलती है. हेल्दी किराने का सामान चुनने में आपकी मदद करने के लिए एक तरकीब है कि आप खरीदारी करने से पहले तैयारी कर लें. यह आपको अनहेल्दी फूड्स लेने से रोकेगा.

गर्मियों में बढ़ जाती है पेट की ये दिक्कत, बचने के लिए इन चीजों को आज से ही खाना छोड़ दें

साबुत अनाज, स्किम्ड डेयरी प्रोडक्ट्स, लीन मीट, नट, फल और सब्जियां हेल्दी डाइट का एक अभिन्न अंग हैं. हेल्दी किराने की खरीदारी के नियमों में फूड लेवल पढ़ना और ऑर्गेनिक फूड चुनना है. जंक और डिब्बाबंद फूड्स से परहेज करना चाहिए. फूड लेबल ताजगी की जांच करने में भी मदद कर सकते हैं. पहले से बनाई किराने की लिस्ट अनहेल्दी फूड्स को लेने से रोक सकती है. अपने आप को फिट और हेल्दी रखने के लिए हेल्दी फूड खरीदने के टिप्स यहां दिए गए हैं.

हेल्दी फूड्स की खरीददारी करने के टिप्स | Tips For Shopping For Healthy Foods

1. अगर संभव हो तो एक हफ्ते के लिए अपने मेनू की लिस्ट बनाएं और उसके अनुसार किराने का सामान खरीदें. याद रखें हेल्दी खाने का मतलब कैलोरी गिनना या सादा खाना खाना नहीं है. एक हेल्दी भोजन में सभी प्रकार के फूड इंग्रेडिएंट्स बेहतर लेवल पर होते हैं जो भोजन को वास्तविक, पौष्टिक और स्वादिष्ट बनाते हैं.

गर्मियों में ये 5 मसाले रखते हैं शरीर को अंदर से ठंडा, पेट फूलना, अपच और चकत्तों से भी दिलाएं छुटकारा

2. एक दिन फल खरीदने जाएं. जामुन, सेब, केला, संतरा, अंगूर, खरबूजे और एवोकाडो हेल्दी और पौष्टिक स्नैक्स हैं. डिब्बाबंद, या प्रीजरवेटिव फलों के बजाय मौसमी फल और ताजे फल चुनें.

3. गाजर, मिर्च, सलाद, फूलगोभी, चुकंदर और अन्य सब्जियों में विटामिन और खनिजों की हेल्दी मात्रा होती है जो एक दिन के लिए पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां और चमकीले रंग की सब्जियां बेहतर पोष्टिक होती हैं.

4. सूखे बीन्स और मटर जैसी दालों में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है. वे बनाने में सबसे आसान हैं क्योंकि उन्हें केवल अतिरिक्त स्वाद और जड़ी-बूटियों के साथ कुकर में डालने की जरूरत होती है. जहाँ तक संभव हो डिब्बाबंद बीन्स से बचा जा सकता है क्योंकि वे प्रीजरवेटिव से भरी हो सकती हैं.

5. साबुत, प्रोसेस्ड अनाज जैसे साबुत गेहूं के प्रोडक्ट्स, ओट्स, ब्राउन राइस और क्विनोआ को मेन कोर्स के रूप में लिया जा सकता है.

6. होल व्हीट पास्ता फास्ट और हेल्दी मेन कोर्स के लिए एक अच्छा विकल्प है. साबुत गेहूं के आटे का एक बैग उठाएं और अपनी खुद की ब्रेड, पिज्जा बेस, टॉर्टिला, बरिटोस और क्साडिलस बनाएं.

पुरुषों को केले खाने से मिलते हैं 7 जबरदस्त फायदे, ताकत ही नहीं बढ़ाता Banana, हार्ट और किडनी के लिए भी है गजब

7. मीट का चयन करते समय चिकन ब्रेस्ट, पोर्क चॉप्स, फिश और अन्य सीफूड अच्छे विकल्प हैं. ताजा मांस के साथ मछली भी ले सकते हैं. केवल उतना ही मांस या मछली खरीदें, जितना आप एक दिन में उपयोग करेंगे. अंडे और मांस का सेवन हेल्दी ऑप्शन के रूप में किया जा सकता है यदि उन्हें तला हुआ खाने के बजाय उबालकर खाएं.

8. नट्स एक बहुत ही हेल्दी स्नैकिंग विकल्प बन सकते हैं. मुट्ठी भर नट्स पेट भरने के साथ-साथ पौष्टिक भी हो सकते हैं. बादाम और अखरोट दोपहर के स्नैक्स के लिए एक बेहतरीन विकल्प हैं क्योंकि यह भोजन की लालसा को रोकता है और वजन घटाने में सहायता करता है.

क्लीन, हाइड्रेट, टोन और चमकदार चेहरा पाने के लिए स्टेप बाई स्टेप डेली करेंगे ये 5 काम, मुड़मुड़ कर देखेंगे लोग

9. मांस के लिए सबसे अच्छा विकल्प सोयाबीन हैं. मछली में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड अलसी में भी पाए जाते हैं.

10. डेयरी प्रोडक्ट्स में लो फैट मिल्क या टोंड दूध का सेवन करें. सादा दही निश्चित रूप से शुगर की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक होता है.

11. सैंडविच स्प्रेड चुनते समय आप पीनट बटर, हंग कर्ड या चीज़ ले सकते हैं.

इन दो बीमारियों से जल्द छुटकारा पाने के लिए खूब इस्तेमाल होता है Ajwain, सुबह एक चम्मच जादू की तरह करता है काम

12. दालचीनी, अजवायन, काली मिर्च, लहसुन की कलियां, अदरक, अजमोद और सीताफल जैसे मसालों का सबसे अच्छा स्वाद पाने के लिए उनका अपने शुद्धतम रूप में होना चाहिए. इस तरह के शुद्ध मसालों में सर्दी-जुकाम से लेकर अपच से लेकर कई तरह के कैंसर तक कई तरह की बीमारियों को ठीक करने के स्वास्थ्य लाभ होते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.