विज्ञापन
Story ProgressBack

ये 5 आदतें बदल सकती हैं आपकी जिंदगी, सेहत को लेकर कभी नहीं होगी कोई दिक्कत!

Health Tips: इन आदतों को अपने जीवन में शामिल करने से आप हेल्दी, खुशहाल और दीर्घायु जीवन जी सकते हैं. ये आदतें आपको कई बीमारियों से भी बचा सकती हैं.

Read Time: 3 mins
ये 5 आदतें बदल सकती हैं आपकी जिंदगी, सेहत को लेकर कभी नहीं होगी कोई दिक्कत!
Healthy Lifestyle: कुछ आदतें आपके जीवन को बदल सकती हैं.

Healthy Lifestyle: हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत बन गई है. हमारा रूटीन और खान-पान की आदतें सेहत पर गहरा असर डालती हैं. अगर हम कुछ अच्छी आदतें अपनाते हैं, तो न केवल हम फिजिकली हेल्दी रह सकते हैं बल्कि मेंटली भी अच्छा महसूस करते हैं. हम सभी जानते हैं कि कुछ आदतें आपके जीवन को बदल सकती हैं और आपको स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से बचा सकती हैं. यहां जानिए वे कौन सी 5 आदतें हैं जो आपकी जिंदगी को बदल सकती हैं और आपको सेहतमंद बना सकती हैं.

इन आदतों को अपनाकर रहें हमेशा सेहतमंद | Always Stay Healthy By Adopting These Habits

1. नियमित व्यायाम (Exercise Regularly)

रेगलर एक्सरसाइज से न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर होता है. रोजाना कम से कम 30 मिनट व्यायाम करना चाहिए. आप योग, दौड़ना, साइक्लिंग, जिमिंग या तैराकी जैसे किसी भी व्यायाम का चयन कर सकते हैं. इससे आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं, शरीर का वजन कंट्रोल रहता है और दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है.

यह भी पढ़ें: सफेद बालों से जल्दी उड़ जाता है मेहंदी का कलर, तो हेना में ये चीज मिलाकर लगाएं, बालों पर लंबे समय तक टिकेगा काला रंग

2. संतुलित आहार (Balanced Diet)

संतुलित आहार का सेवन करने से शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. अपने भोजन में फल, सब्जियां, दालें, अनाज और मिल्क प्रोडक्ट्स को शामिल करें. फास्ट फूड, तली-भुनी चीजें और ज्यादा शुगर वाले फूड्स से बचें. हेल्दी डाइट न केवल आपकी एनर्जी को बढ़ाता है बल्कि बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ाता है.

3. पर्याप्त नींद (Adequate Sleep)

अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त नींद बहुत जरूरी है. रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेने से आपका शरीर और ब्रेन दोनों ही तरोताजा रहते हैं. नींद की कमी से तनाव, चिड़चिड़ापन और अनेक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें: झुलसाने वाली गर्मी में हीट स्ट्रोक का खतरा सबसे ज्यादा, गर्मी की थकान होने पर शरीर में दिखते ये लक्षण, जानिए कैसे करें बचाव

4. पानी का सेवन (Stay Hydrated)

शरीर के सभी कार्यों को सही तरीके से करने के लिए पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन जरूरी है. दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं. पानी पीने से शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकलते हैं, त्वचा चमकदार रहती है और पाचन तंत्र भी सही ढंग से काम करता है.

5. स्ट्रेस फ्री लाइफ (Stress-Free Life)

तनाव आज के समय में कई बीमारियों की जड़ है. इसलिए स्ट्रेस फ्री रहना जरूरी है. इसके लिए ध्यान (Meditation), योग और गहरी सांस लेने की तकनीकों का अभ्यास करें. अपने शौक को समय दें, दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं और सकारात्मक सोच रखें.

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भीषण गर्मी में कैसे रखें अपने हार्ट का ख्याल? एक्सपर्ट से जानें दिल के रोगों से बचाव के उपाय
ये 5 आदतें बदल सकती हैं आपकी जिंदगी, सेहत को लेकर कभी नहीं होगी कोई दिक्कत!
सफल होने के बाद भी लगता है सब नकली और दिखावटी, किस्मत को देते हैं हर चीज का श्रेय, तो आपको हो सकता इंम्पोस्टर सिंड्रोम, जानिए क्या है ये
Next Article
सफल होने के बाद भी लगता है सब नकली और दिखावटी, किस्मत को देते हैं हर चीज का श्रेय, तो आपको हो सकता इंम्पोस्टर सिंड्रोम, जानिए क्या है ये
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;