विज्ञापन
Story ProgressBack

झुलसाने वाली गर्मी में हीट स्ट्रोक का खतरा सबसे ज्यादा, गर्मी की थकान होने पर शरीर में दिखते ये लक्षण, जानिए कैसे करें बचाव

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली में अत्यधिक गर्मी के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें हीट स्ट्रोक जैसी गर्मी से संबंधित बीमारियों की चेतावनी दी गई है। के कुछ हिस्सों में तापमान 47 डिग्री से ऊपर चला गया.

Read Time: 4 mins
झुलसाने वाली गर्मी में हीट स्ट्रोक का खतरा सबसे ज्यादा, गर्मी की थकान होने पर शरीर में दिखते ये लक्षण, जानिए कैसे करें बचाव
गर्मी से थकावट वाले मरीजों में घबराहट, बहुत ज्यादा कमजोरी, बेहोशी हो सकती है.

How To Stay Safe In Heat Wave: भीषण गर्मी हमारी सेहत पर गंभीर प्रभाव डाल सकती है. हीट वेव के दौरान खुद का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली और पड़ोसी राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें 23 मई तक बहुत ज्यादा गर्मी पड़ने की चेतावनी दी गई है. देश के कई शहरों में पारा 45 के पार चला गया है. ऐसे में इस चिलचिलाती गर्मी से खुद को बचाने और स्वस्थ रखने के लिए यहां हम कुछ जरूरी उपाय बता रहे हैं जिन्हें आपको इन दिनों अपनाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: तनाव में गुजरता है आपका दिन, चिड़चिड़ा हो गया मिजाज, तो स्ट्रेस और एंग्जायटी दूर करने के लिए मददगार हैं 2 योगासन

गर्मी बढ़ने से हीट स्ट्रोक का खतरा:

हीट स्ट्रोक उन खतरनाक बीमारियों में से एक है जो हाई टेंपरेचर की स्थिति में हो सकती है और गंभीर मामलों में मौत का कारण भी बन सकती है. हीट स्ट्रोक तब होता है जब शरीर का तापमान 105 डिग्री फ़ारेनहाइट (40.6 डिग्री सेल्सियस) से ऊपर बढ़ जाता है और बॉडी टेंपरेचर को कंट्रोल करने की क्षमता खो देता है.

हीट स्ट्रोक अक्सर तब होता है जब गर्मी से संबंधित अन्य बीमारियां जैसे ऐंठन और गर्मी की थकावट खतरनाक का लेवल तक बढ़ जाती है. चरम मामलों में यह किसी की जान भी ले सकता है या ब्रेन को नुकसान पहुंचा सकता है.

हीट स्ट्रोक के कारण (Causes of Heat Stroke)

अक्सर लंबे समय तक गर्मी के संपर्क में रहने से हीट स्ट्रोक हो सकता है. सेट्रल नर्व्स से जुड़ी जटिलताओं के कारण शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है और इसकी ताप नियंत्रण क्षमता ख़त्म हो जाती है. इसलिए इन गर्मी के महीनों में सतर्क रहने और खुद को हाइड्रेटेड रखने की जरूरत है. अगर किसी को गर्मी, मतली, अटैक, तेज सिरदर्द या बेहोशी का अनुभव होता है, तो व्यक्ति के शरीर को ठंडा करने के लिए तुरंत कदम उठाए जाने चाहिए.

यह भी पढ़ें: काली मिर्च को पीसकर घी के साथ मिलाकर खाना किसी वरदान से कम नहीं, गजब फायदों की लिस्ट पढ़कर रह जाएंगे दंग

गर्मी में क्रैम्प्स और गर्मी की थकावट को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसी स्थितियां भी हीट स्ट्रोक में बदल सकती हैं. ऐसे मामलों में मरीज को तुरंत बर्फ के पानी से स्नान कराएं या ठंडा शॉवर दें या घर को ठंडा रखें.

हीट स्ट्रोक को रोकने के उपाय | Ways To Prevent Heat Stroke

अपने आप को हाइड्रेटेड रखें: जब भी आप बाहर जाएं तो पानी अपने साथ रखें और लिक्विड का सेवन करते रहें.
ढीले ढाले कपड़े पहनें: ढीले ढाले कपड़े आपके शरीर को जल्दी ठंडा करते हैं.
गर्मी के समय घर के अंदर रहें: सुबह या शाम को बाहर जाना बेहतर होता है. दोपहर के समय धूप से बचें क्योंकि उस समय दिन का तापमान सबसे ज्यादा होती है.
घर को ठंड़ा रखें: अपने घर को एयर कंडिशनर की मदद से ठंडा रखें और दिनभर घर पर ही रहें.

गर्मी की थकावट के लक्षण (Symptoms of Heat Exhaustion) 

गर्मी से थकावट वाले मरीजों में घबराहट, बहुत ज्यादा कमजोरी, बेहोशी, सिरदर्द, पेट में ऐंठन, मतली, उल्टी, दस्त लगातार मसल्स क्रैम्प्स भी हो सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
How to Be a Good Father: बेटे को सिर्फ पिता सिखा सकते हैं ये 5 सबक, बेहतर पिता बनने के लिए आज ही गांठ बांध लें ये बातें...
झुलसाने वाली गर्मी में हीट स्ट्रोक का खतरा सबसे ज्यादा, गर्मी की थकान होने पर शरीर में दिखते ये लक्षण, जानिए कैसे करें बचाव
धूप में जलकर काले पड़ गए हैं हाथ, गर्दन और चेहरा, तो सिर्फ करें ये 3 काम, टैनिंग साफ करने में मददगार
Next Article
धूप में जलकर काले पड़ गए हैं हाथ, गर्दन और चेहरा, तो सिर्फ करें ये 3 काम, टैनिंग साफ करने में मददगार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;