विज्ञापन
Story ProgressBack

सफेद बालों से जल्दी उड़ जाता है मेहंदी का कलर, तो हिना में ये चीज मिलाकर लगाएं, बालों पर लंबे समय तक टिकेगा काला रंग

How To Blacken White Hair Naturally: सफेद बालों को काला करने के घरेलू नुस्खे आपने बहुत देखे होंगे, लेकिन हर किसी पर विश्वास करना बिल्कुल भी अच्छा नहीं है. हर कोई चाहता है कि बालों को काला करने के लिए लगाई गई मेहंदी का कलर लंबे समय तक टिके. यहां हम एक नुस्खा लेकर आए हैं जो आपके लिए कमाल कर सकता है.

Read Time: 4 mins
सफेद बालों से जल्दी उड़ जाता है मेहंदी का कलर, तो हिना में ये चीज मिलाकर लगाएं, बालों पर लंबे समय तक टिकेगा काला रंग
White Hair: आजकल की लाइफस्टाइल में बालों का सफेद होना काफी आम हो गया है.

Safed Balo Ko Kala Karne Ka Tarika: बाल सफेद एक उम्र में हो ही जाने हैं, लेकिन कम उम्र या जवानी में बालों का सफेद होना थोड़ा परेशान करने वाला होता है. हर कोई चाहता है कि उसके बाल लंबे, चमकदार और सिल्की हों, लेकिन इसके विपरीत अगर बाल सफेद होने लगे तो ये किसी दुख से कम भी नहीं. आजकल की लाइफस्टाइल में बालों का सफेद होना काफी आम हो गया है. ऐसे में लोग सफेद बालों को काला करने के लिए घरेलू नुस्खे समेत न जाने क्या क्या आजमाते हैं. बहुत से लोगों का सवाल होता है कि सफेद बालों को काला कैसे करें, बालों को काला करने का उपाय, सफेद बालों को रोकने का उपाय, सफेद बालों को काला करने की आयुर्वेदिक दवा आदि.

यह भी पढ़ें: छोटे बालों से हैं परेशान, नहीं बढ़ रही लंबाई, तो प्याज के रस में मिलाकर लगाएं ये चीज, बालों की ग्रोथ में दिखेगा फर्क

हम सभी जानते हैं कि आजकल ज्यादातर लोग अपने बालों की सफेदी को छिपाने के लिए उन्हें मेहंदी से कलर कर देते हैं. हालांकि सफेद बालों को काला करने के लिए मेहंदी की प्रभावशीलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे हर महीने लगाना पड़ जाता है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बता रहे हैं जिसे हेना पाउडर में मिलाकर आप सफेद बालों को लंबे समय तक काला रख सकते हैं.

लंबे समय तक बाल काले रखने के लिए मेहंदी में क्या मिलाएं? | What To Add To Henna To Keep Hair Black For A Long Time

अगर आप भी बार-बार मेहंदी लगाकर थक गए हैं, तो कॉफी एक ऐसा प्राकृतिक तत्व है जिसे हिना के साथ मिलाकर उपयोग करने से बालों को गहरा और लंबे समय तक रहने वाला रंग मिल सकता है. कॉफी में मौजूद कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट बालों को मजबूती और चमक प्रदान कर सकता है.

आपको बस 100 ग्राम हिना पाउडर, 2-3 बड़े चम्मच कॉफी पाउडर और पानी की जरूरत है. सबसे पहले 2-3 बड़े चम्मच कॉफी पाउडर को 1 कप पानी में उबालें. इसे अच्छे से उबालें ताकि कॉफी का अर्क अच्छी तरह निकल आए. इसे ठंडा होने दें. 100 ग्राम हिना पाउडर को एक कटोरी में डालें. अब इसमें ठंडा किया हुआ कॉफी का अर्क धीरे-धीरे मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं. अगर जरूरत हो तो थोड़ा सा पानी और मिला सकते हैं. इस पेस्ट को 2-3 घंटे या रात भर के लिए छोड़ दें ताकि हिना और कॉफी अच्छी तरह से मिल जाएं और रंग उभर कर आए. तैयार पेस्ट को बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक अच्छी तरह लगाएं. इसे 2-3 घंटे तक बालों में लगा रहने दें. 2-3 घंटे बाद बालों को साधारण पानी से धो लें. शैम्पू का उपयोग तुरंत न करें. अगले दिन शैम्पू कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: काली मिर्च को पीसकर घी के साथ मिलाकर खाना किसी वरदान से कम नहीं, गजब फायदों की लिस्ट पढ़कर रह जाएंगे दंग

इस कॉम्बिनेशन के लाभ:

कॉफी और हिना के मिश्रण से बालों को एक प्राकृतिक गहरा काला रंग मिल सकता है जो लंबे समय तक रहता है. यह मिश्रण पूरी तरह से प्राकृतिक है और इसमें कोई भी हानिकारक रसायन नहीं होता, जिससे बाल सुरक्षित रहते हैं. कॉफी और हिना दोनों ही बालों को मजबूती और चमक प्रदान करते हैं, जिससे बाल हेल्दी और सुंदर दिखाई देते हैं.

इन बातों का रखें खास ध्यान:

  • हिना और कॉफी का रंग बालों पर कभी भी स्थाई नहीं होता, लेकिन यह लंबे समय तक बना रहता है और धीरे-धीरे फेड होता है.
  • कुछ लोगों को कॉफी या हिना से एलर्जी हो सकती है, इसलिए पहले एक पैच टेस्ट करना जरूरी है.
  • बालों की किस्म और उनकी स्थिति के अनुसार हर किसी के लिए परिणाम अलग अलग हो सकते हैं.

हिना और कॉफी का यह मिश्रण आपके बालों को काला रखने के लिए एक प्राकृतिक, सुरक्षित और प्रभावी उपाय हो सकता है. इसे नियमित रूप से उपयोग करने से सफेद बालों को काला बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लगातार कई घंटो तक बैठे-बैठे गर्दन में होता है दर्द तो करें ये 3 योगासन, दर्द से मिलेगी राहत, अकड़न भी होगी खत्म
सफेद बालों से जल्दी उड़ जाता है मेहंदी का कलर, तो हिना में ये चीज मिलाकर लगाएं, बालों पर लंबे समय तक टिकेगा काला रंग
यूपी बोर्ड टॉपर प्राची निगम के लुक्स पर ट्रोलर्स के शर्मनाक रिएक्शन्स के बीच PCOS पर छिड़ी चर्चा, जानें इस मेडिकल कंडिशन के बारे में समझना क्यों जरूरी
Next Article
यूपी बोर्ड टॉपर प्राची निगम के लुक्स पर ट्रोलर्स के शर्मनाक रिएक्शन्स के बीच PCOS पर छिड़ी चर्चा, जानें इस मेडिकल कंडिशन के बारे में समझना क्यों जरूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;